HOMEMADHYAPRADESHज्ञानराष्ट्रीयव्यापार

Yoga Teacher Vacancy In Government Colleges: पहली बार शासकीय महाविद्यालय में नियमित पद स्वीकृत, 2023 में होगी योग गुरूओं की भर्ती

Yoga Teacher Vacancy In Government Colleges: पहली बार शासकीय महाविद्यालय में नियमित पद स्वीकृत, 2023 में होगी योग गुरूओं की भर्ती

Yoga Teacher Vacancy In Government Colleges: पहली बार शासकीय महाविद्यालय में नियमित पद स्वीकृत, 2023 में होगी योग गुरूओं की भर्ती  प्रदेश के सरकारी कालेजों में जल्द ही योग विज्ञान के शिक्षक मिल जाएंगे। पहली बार शासकीय महाविद्यालय में योग विज्ञान के नियमित पद स्वीकृत किए गए हैं।

अगले साल तक उच्च शिक्षा विभाग कालेजों में शिक्षकों के पद भरने की प्रक्रिया पूरी कर लेगा। प्रदेश के 524 सरकारी कालेजों में करीब पांच हजार शिक्षकों की कमी है। इसमें से करीब 500 से अधिक शैक्षणिक व गैर-शैक्षणिक पदों पर भर्ती कर ली जाएगी।

शासन की ओर से सरकारी कालेजों में 536 पद शैक्षणिक व गैर-शैक्षणिक पद सृजित के आदेश जारी किए गए हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत स्नातक प्रथम वर्ष में योग विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान विषय को फाउंडेशन कोर्स में अनिवार्य किया गया है, लेकिन कालेजों में एक भी नियमित योग के शिक्षक नहीं होने से विद्यार्थियों को पढ़ने में परेशानी हो रही थी, जिसे अब अगले साल तक भर्ती कर ली जाएगी। हालांकि अभी ये सभी पद आदर्श महाविद्यालयों के लिए स्वीकृत किए गए हैं।

इन जिलों के कालेजों में स्वीकृत किए गए पद

राज्य शासन द्वारा उच्च शिक्षा विभाग के तहत रूसा परियोजना के अंतर्गत आठ नवीन आदर्श स्नातक महाविद्यालयों दमोह, राजगढ़, बड़वानी, छतरपुर, गुना, खंडवा, सिंगरौली, एवं विदिशा के लिए 336 शैक्षणिक और 200 अशैक्षणिक कुल 536 पदों के सृजन की स्वीकृति के आदेश जारी किए गए है। इन महाविद्यालयों में अगले अकादमिक वर्ष से अध्यापन आरंभ होगा। नए महाविद्यालयों के लिए इन पांच जिलों में भवन बनकर तैयार है। नीति आयोग की अनुशंसानुसार सभी आदर्श महाविद्यालय आकांक्षी जिलों में खोले जा रहे हैं।

इन पदों की स्वीकृति मिली है

आदेश में लिखा है कि शैक्षणिक पद में प्राचार्य के आठ, सहायक प्राध्यापक के 312, क्रीड़ाधिकारी और ग्रंथपाल के आठ-आठ पद सहित कुल 336 पद स्वीकृत किए गए हैं। वहीं नियमित अशैक्षणिक पद में मुख्य लिपिक लेखापाल, सहायक ग्रेड-1, सहायक ग्रेड-2 के प्रत्येक आठ पद, सहायक ग्रेड-3 के 16, प्रयोगशाला तकनीशियन और परिचारक के 40-40 पद, बुक लिफ्टर के आठ, भृत्य के 32 और स्वीपर व चौकीदार के 16-16 पद स्वीकृत किए गए हैं।

प्रदेश में पहली बार शासकीय महाविद्यालय में योग विज्ञान के नियमित पद स्वीकृत किए गए हैं। अब योग विषय पढ़ने में विद्यार्थियों को परेशानी नहीं होगी।
– डा. मोहन यादव, उच्च शिक्षा मंत्री

प्रदेश के कालेजों का आंकड़ा
कालेजों की संख्या- 524
स्वीकृत पद – 12087
भरे हुए पद- 6941
खाली पद – 5146

Show More

Related Articles

Back to top button