HOMEKATNI

Achievement of Ordnance Factory Katni कटनी OFK में बने स्माल आर्म्स एम्युनिशन के कप होंगे निर्यात

Achievement of Ordnance Factory Katni कटनी OFK में बने स्माल आर्म्स एम्युनिशन के कप होंगे निर्यात

Achievement of Ordnance Factory Katni आयुध निर्माणी कटनी में बने स्माल आर्म्स एम्युनिशन के कप निर्यात होंगे यह उपलब्धि हासिल हुई है।  यंत्र इंडिया लिमिटेड डायरेक्टर, आपरेशन ए॰एन॰ श्रीवास्तव ने आज ofk का दौरा किया।

“ विभिन्न प्रकार के रक्षा उत्पादों और गैर-रक्षा साजो-सामान के उत्पादन में कास्टिंग, फार्जिंग, रोलिंग और एक्सट्रुजन जैसी विविध निर्माण प्रक्रियाओं में यंत्र इंडिया लिमिटेड (सार्वजनिक क्षेत्र का रक्षा उपक्रम) की अपनी एक खास और अलग पहचान है। कंपनी रेल्वे, आटोमोबाईल सेक्टर के साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में सैन्य उपकरणों के निर्यात की दिशा में तेजी से अपनी उत्पादन गतिविधियों का विस्तार कर रही है। रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में यंत्र इंडिया लिमिटेड (वायआईएल) का भविष्य उज्जवल है क्योंकि हमारे पास बहुआयामी उत्पादन क्षमता और कुशल संख्या बल मौजूद है। ” उक्त उदगार हाल ही में आयुध निर्माणी कटनी का दौरा करते हुए यंत्र इंडिया लिमिटेड, डीपीएसयू, नागपुर के निदेशक (आपरेशन) ए॰एन॰ श्रीवास्तव द्वारा व्यक्त किए गए ।

आगे उन्होंने कहा कि वायआईएल सरकार के आत्म निर्भर भारत अभियान के संकल्प को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वायआईएल की सभी रक्षा उत्पादन इकाईयां स्वदेशीकरण की दिशा में नए उत्पादों के विकास की पहल को आगे बढ़ा रही हैं। हमारा लक्ष्य है कि हम ग्राहकों को उच्च गुणवत्तापूर्ण उत्पाद प्रतिस्पर्धी कीमत पर उपलब्ध कराएं। उन्होंने आवाहन किया कि इसके लिए प्रत्येक कर्मचारी को अपने कार्य क्षेत्र में परिश्रम के साथ अपना पूर्ण योगदान देना जरूरी है।

निरीक्षण उपरान्त निदेशक/आपरेशन ने कहा कि आयुध निर्माणी कटनी (यंत्र इंडिया लिमिटेड की इकाई) अपेक्षित मात्रा, गुणवत्ता और लागत के अनुरूप रक्षा उत्पादों के निर्यात के लिए तैयार है।

निदेशक/संचालन ए॰एन॰ श्रीवास्तव ने बताया कि यंत्र इंडिया लिमिटेड की विभिन्न यूनिटों की उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए सभी यथासंभव प्रयास किए जा रहें हैं। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि आयुध निर्माणी कटनी निर्माणी को लघु शस्त्रों में इस्तेमाल होने वाले 5॰56 एमएम इंसास असाल्ट राईफल के कारतूस के कप की आपूर्ति हेतु 80 करोड़ का एक्सपोर्ट आर्डर दिया गया है। उन्होंने यंत्र इंडिया लिमिटेड (वायआईएल), मुख्यालय, नागपुर द्वारा कंपनी के बिजनेस को बढ़ाने के लिए किए गए उल्लेखनीय प्रयासों के बारे में जानकारी से अवगत कराया।

  • वायआईएल को रेल्वे से एक्सल
    बनाने का मिला आर्डर ।
  • वायआईएल को प्राप्त हुआ 5॰56 इंसास अलाल्ट राईफल के बुलेट की आपूर्ति का एक्सपोर्ट आर्डर।
  • वायआईएल आटोमोबाईल क्षेत्र के लिए कास्टिंग कंपोनेंट जैसे गैर-रक्षा उत्पादों के निर्माण की ओर अग्रसर।
  • अत्याधुनिक तकनीकी निर्माण सुविधाओं के विस्तार और अनुसंधान व विकास कार्यों पर विशेष फोकस्।

वायआईएल, नागपुर के निदेशक (आपरेशन) ए॰एन्॰ श्रीवास्तव, भा॰आ॰नि॰से॰ ने आयुध निर्माणी कटनी का निरीक्षण कर वहां की रक्षा उत्पादन गतिविधियों का जायजा लिया। निर्माणी महाप्रबंधक बिस्वजीत प्रधान ने निदेशक/आपरेशन का स्वागत किया। इस दौरान निर्माणी के सभी वरि॰ अधिकारी और अनुभाग प्रमुख, यूनियन व एसोसिएशन के पदाधिकारी, जेसीएम और कार्य समिति के सदस्य तथा उत्पादन कर्मचारी उपस्थित थे।

निदेशक/आपरेशन, श्री ए॰एन॰ श्रीवास्तव ने निर्माणी के सभी उत्पादन अनुभागों और वर्क शाप का गहनता से निरीक्षण किया एवं निर्मित किए जा रहे रक्षा उत्पादों विशेषकर लघु शस्त्रों हेतु कारतूस, तोप में इस्तेमाल होने वाले कार्टिज केस और एक्स्ट्रुटेड व डाई कास्ट कंपोनेंट की जानकारी हासिल की।

इस मौके पर निदेशक/आपरेशन ने कपिंग शाप में ब्रास कप के निर्माण हेतु 8 इम्प्रेशन टूल ब्लाक मशीन का उद्घाटन किया। उन्होंने टूल ब्लाक मशीन तैयार करने वाली कर्मचारियों की तकनीकी विशेषज्ञ टीम के उच्च कार्य कौशल की प्रशंसा करते हुए उन्हें बधाई भी दी। उन्होंने निर्माणी प्रबंधन के वरि॰ अधिकारियों और अनुभाग प्रमुखों के साथ आयोजित प्रोड्क्शन की समीक्षा बैठक में सभी लोगों को आवश्यक निर्देश दिए । इसके अलावा, निर्माणी के वरि॰ अधिकारियों द्वारा निर्यात की चुनौतियों हेतु आयुध निर्माणी कटनी की तैयारियों का विस्तृत ब्योरा प्रस्तुतिकरण के माध्यम से पेश किया गया ।

Related Articles

Back to top button