HOMEविदेश

Ukraine war: 3 दिन में 26 फ्लाइट शेड्यूल, सरकार ने तेज किए एयर लिफ्ट के प्रयास, चल रहा भयंकर युद्ध

Ukraine war: 3 दिन में 26 फ्लाइट शेड्यूल, सरकार ने तेज किए एयर लिफ्ट के प्रयास, चल रहा भयंकर युद्ध

Ukraine war यूक्रेन और रूस के संकट पर अपडेट देते हुए आज विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा है कि भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए बुखारेस्ट और बुडापेस्ट के अलावा अगले 3 दिन में 26 फ्लाइट शेड्यूल हैं। समाचार एजेंसी एएनआई ने विदेश मंत्रालय के सूत्र के हवाले से बताया कि टेंट, कंबल, सर्जिकल दस्ताने, सुरक्षात्मक आई गियर, पानी के भंडारण टैंक, स्लीपिंग मैट, तिरपाल और दवाओं सहित दो टन मानवीय सहायता आज यूक्रेन भेजी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक भारतीय नागरिक (खार्किव में आज सुबह गोलाबारी में मारे गए एक भारतीय छात्र नवीन शेखरप्पा) की मौत पर दुख व्यक्त किया है। हम जल्दी से जल्दी अपने नागरिकों को संघर्ष क्षेत्र से बाहर निकालेंगे और नवीन शेखरप्पा की बॉडी वापस लाएंगे, हम इसे लेकर लोकल अथॉरिटी के संपर्क में हैं। नवीन का पार्थिव शरीर विश्वविद्यालय में मुर्दाघर ले जाया गया है। आज पहले कर्नाटक में अपने माता-पिता से बात की। हम न केवल अपने नागरिकों को जल्द से जल्द संघर्ष क्षेत्र से निकालने का प्रयास करेंगे बल्कि नवीन के शव को भी वापस लाएंगे। हम इस संबंध में स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में हैं।

कीव में हमारे सभी नागरिकों को पश्चिमी भागों में जाने और जब भी वे कर सकते हैं वहां से बाहर निकलने की सलाह दी थी। वे हंगरी, स्लोवाकिया, रोमानिया, पोलैंड और मोल्दोवा की ओर जा सकते हैं। 7700 नागरिक इन मार्गों से निकल चुके हैं, 2000 वापस आ गए हैं और 4000-5000 विमान की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

हमने जब अपनी पहली एडवाइजरी जारी की थी उस समय यूक्रेन में लगभग 20,000 भारतीय छात्र थे, तब से लगभग 12,000 छात्र यूक्रेन छोड़ चुके हैं। बाकी बचे 40% छात्रों में से लगभग आधे संघर्ष क्षेत्र में हैं और आधे यूक्रेन के पश्चिमी बॉर्डर पर पहुंच गए हैं या उसकी तरफ बढ़ रहे हैं। हमारे सब नागरिकों ने कीव छोड़ दिया है, हमारे पास जो जानकारी है उसके मुताबिक कीव में हमारे और नागरिक नहीं हैं, वहां से हमें किसी ने संपर्क नहीं किया है।

Related Articles

Back to top button