EMPLOYEE NEWSHOMEराष्ट्रीय

7th Pay Commission latest news कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज 41 फीसदी तक पहुंचा सकता है DA

7th Pay Commission latest news कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज 41 फीसदी तक पहुंचा सकता है DA

7th Pay Commission latest news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. मार्च में होली के आसपास उनकी सैलरी में बड़ा इजाफा होगा. इसका फायदा 1 करोड़ से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स (Pensioners) को मिलेगा. सरकार मार्च महीने में केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी को मंजूरी दे सकती है. ये ऐलान जनवरी 2023 के लिए होगा. दिसंबर 2022 के AICPI आंकड़ों के बाद यह तय हो जाएगा कि DA में कितनी बढ़ोतरी होगी. अभी कर्मचारियों को 38% महंगाई भत्‍ता मिल रहा है. मौजूदा आंकड़ों को देखें तो आने वाले दिनों में ये 41% हो सकता है.

41 फीसदी तक पहुंचा सकता है Dearness allowance

 

Labor Ministry के मुताबिक, नवंबर 2022 में All India Consumer Price Index for Industrial Workers (AI CPI-IW) का आंकड़ा 132.5 अंक पर है. दिसंबर महीने का आंकड़ा 31 जनवरी को आएगा. अगर ये स्थिर रहता है तो 3% की बढ़ोतरी तय है. अगर इसमें बड़ा उछाल आता है, जिसकी संभावना कम है तो 4% की हाइक मिल सकती है. अभी तक कर्मचारियों का DA 38 फीसदी से बढ़कर 41 फीसदी होना तय माना जा रहा है.

90 हजार रुपए तक बढ़ेगी सैलरी

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 7th Pay Commission के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी DA का इजाफा होता है तो उनके लिए बड़ी राहत हो सकती है. पिछले 6 महीने में महंगाई ने काफी बोझ बढ़ाया है. ऐसी स्थिति में ये एक बड़ी राहत लेकर आएगा. अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 30 हजार रुपए महीना है तो इससे उसकी सैलरी में 900 रुपए महीना का इजाफा होगा. एनुअल बेसिस पर उनकी ग्रॉस सैलरी में 10,800 रुपए बढ़ेंगे. कैबिनेट सचिव स्‍तर के अफसरों की सैलरी में 7500 रुपए महीना तक का इजाफा हो जाएगा. मतलब सबसे ज्‍यादा ढाई लाख रुपए महीना बेसिक सैलरी होती है. ऐसे में उनका सालाना DA 90,000 रुपए का बड़ा फायदा होता दिख रहा है.

7th Pay Commission: क्‍या महंगाई भत्ता कम बढ़ने के चांस?

दरअसल, पिछले दो महीने में रिटेल महंगाई काफी कम नजर आई है. दिसंबर में CPI 1 साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है. ऐसी स्थिति में AICPI इंडेक्स में बढ़ोतरी होना मुश्किल है. 4% DA हाइक के लिए अभी इंडेक्स में 1 प्वाइंट का उछाल चाहिए. इसकी उम्मीद कम लग रही है. क्योंकि, महंगाई के अनुपात में ही इंडेक्स में बढ़ोतरी होती है. ऐसे में ये चांस काफी कम है कि 4 फीसदी का उछाल देखने को मिले. इसलिए एक्सपर्ट्स भी मान रहे हैं कि 3% DA ही बढ़ेगा. 7th Pay Commission के तहत महंगाई भत्ता (Dearness allowance) ऐसा पैसा है, जो सरकारी कर्मचारियों को उनके रहने-खाने के स्तर (Cost of Living) को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है.

7th Pay Commission: 6 महीने में रिवाइज होता है DA?

डियरनेस अलाउंस (Dearness allowance) कर्मचारियों के रहने-खाने के स्तर को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है. यह भत्ता सरकारी कर्मचारियों, पेंशनधारकों और पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों को दिया जाता है. महंगाई भत्ता इसलिए दिया जाता है कि महंगाई बढ़ने के बाद भी कर्मचारियों को अपना जीवन-यापन करने में कोई परेशानी न हो. आमतौर पर हर 6 महीने, जनवरी और जुलाई में Dearness Allowance में बदलाव किया जाता है.

किस फॉर्मूले से बढ़ता है महंगाई भत्ता (Dearness allowance)?

डियरनेस अलाउंस की गणना बेसिक सैलरी पर होती है. महंगाई भत्ते की गणना के लिए एक फार्मूला तय है, जोकि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (consumer price index (CPI)) से तय होता है. महंगाई भत्ते का फीसदी = पिछले 12 महीने का CPI का औसत-115.76. अब जितना आएगा उसे 115.76 से भाग दिया जाएगा. जो अंक आएगा, उसे 100 से गुणा कर दिया जाएगा.

 

Show More

Related Articles

Back to top button