EMPLOYEE NEWSHOMEज्ञानराष्ट्रीय

7th Pay Commission DA arrears PF अगस्त-सितंबर में कर्मचारियों को मिलेंगी तीन सौगातें, आएगी बड़ी रकम

7th Pay Commission DA arrears अगस्त-सितंबर में कर्मचारियों को मिलेंगी तीन सौगात, आएगी बड़ी रकम

7th Pay Commission DA arrears केंद्रीय कर्मचारियों को अगस्त-सितंबर में तीन सौगात मिलने वाली है. उनके ऐलान पर कर्मचारियों के खाते में बड़ी रकम आ जाएगी. पहली अच्छी खबर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को लेकर है सरकार सितंबर के पहले सप्ताह में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. दूसरे डीए एरियर पर सरकार के साथ चल रही बातचीत पर फैसला आ सकता है. तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड (PF) से जुड़ा है जिसके तहत सितंबर के अंत तक पीएफ खाते में ब्याज का पैसा आ सकता है.

बढ़ेगा महंगाई भत्ता 7th Pay Commission DA arrears

जून AICPI इंडेक्स के 129.2 अंक पर आने से महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है. कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ यह बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा. फरवरी के बाद से एआईसीपीआई इंडेक्स उछला है. जून के आंकड़ों के मुताबिक यह बढ़कर 129 हो गया. सरकार महंगाई भत्ते की घोषणा सितंबर के पहले सप्ताह में कर सकती है जो 1 जुलाई से प्रभावी होगी. कर्मचारियों के सितंबर वेतन के साथ डीए का बकाया भी आएगा.

7th Pay Commission DA arrears डीए बकाया पर फैसला 

प्रधानमंत्री मोदी के पास 18 माह के बकाया का मामला पहुंच गया है. इस पर भी जल्द फैसला आने की उम्मीद है. केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार से उम्मीद है कि उन्हें जल्द ही 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता मिल जाएगा. आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी के चलते मई 2020 में 30 जून 2021 तक डीए वृद्धि पर रोक लगा दी थी.

PF ब्याज का पैसा मिलेगा 7th Pay Commission DA arrears

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 7 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को भी खाते में ब्याज आने की खुशखबरी मिल सकती है. सितंबर में पीएफ खाताधारकों के खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर होने की उम्मीद है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पीएफ पर मिलने वाले ब्याज की गणना की गई है. इस बार पीएफ का ब्याज 8.1 फीसदी की दर से खाते में आएगा.

Show More

Related Articles

Back to top button