MADHYAPRADESH

Smart washroom cafes : 9 स्मार्ट वाशरूम कैफे के लिए जगह चिन्हित करेगा नगर निगम

Smart washroom cafes : 9 स्मार्ट वाशरूम कैफे के लिए जगह चिन्हित करेगा नगर निगम

Smart washroom cafes : 9 स्मार्ट वाशरूम कैफे के लिए जगह चिन्हित करेगा नगर निगम  । यदि आप सोच रहे है कि स्‍मार्ट कैफे में वाशरूम का स्‍मार्ट होना कितना जरूरी है तो हम आपको बता दें कि स्‍मार्ट कैफे नहीं यह सिर्फ और सिर्फ स्‍मार्ट सिटी में लोगों को स्‍मार्ट बाथरूम कैफे की सुविधा देने की बात की जा रही है जिसके लिए अभी तक एक स्‍थान ही चयनित किया है।

स्मार्ट सिटी कार्पोरेशन द्वारा शहर में प्रस्तावित 10 नए स्मार्ट वाशरूम कैफे के लिए अभी सिर्फ एक ही जगह चिह्नित हो पाई है। किला गेट सौंदर्यीकरण के क्रम में वहां एक वाशरूम कैफे के लिए जगह चिह्नित हो गई है, लेकिन बाकी नौ जगहें अब नगर निगम के अधिकारी चिह्नित करेंगे।

इसमें आवश्यकता के आधार पर जगह चिह्नित की जाएंगी, जहां लोगों की आवाजाही ज्यादा होती है। इसके बाद स्मार्ट सिटी द्वारा टेंडर प्रक्रिया कर निर्माण शुरू कराया जाएगा।

शहर के सार्वजनिक क्षेत्रों में सुरक्षा और स्वच्छता बरकरार रखने के उद्देश्य से स्मार्ट सिटी द्वारा शहर में 10 और स्मार्ट वाशरूम कैफे तैयार करने की कवायद की जा रही है। इससे पहले भी स्मार्ट सिटी 10 ऐसे वाशरूम कैफे तैयार कर चुका है। इनका संचालन और रखरखाव भी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप माडल पर किया जा रहा है, जिससे ये वाशरूम कैफे अच्छी स्थिति में हैं।

इन वाशरूम कैफे में आटोमेटिक सेंसरयुक्त दरवाजे और यूरिनल बाक्स, सेनेट्री पेड वेंडिंग मशीन, दिव्यांग व महिलाओं के लिए अतिरिक्त सुविधा, कैफेटेरिया में फूड आइटम्स सहित काफी हाउस की सुविधा, सोलर पेनल्स सहित पेयजल की सुविधा मौजूद रहती है। लगभग साढ़े चार करोड़ रुपए की लागत से 10 स्मार्ट वाशरूम कैफे बनाने के लिए स्मार्ट सिटी बोर्ड से भी मंजूरी हो चुकी है। अब जगह चिह्नित होते ही निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

इन स्थानों पर संचालित हैं वाशरूम कैफे

शहर के जिन क्षेत्रों में स्मार्ट वाशरूम संचालित किए जा रहे हैं, उनमें न्यू कलेक्ट्रेट, न्यू हाईकोर्ट तिराहा, एयरटेल आफिस के पास सिटी सेंटर, कमलाराजा अस्पताल, केआरजी कालेज, मुरार वीआईपी सर्किट हाउस के समीप, डीडी नगर, चिड़ियाघर, ट्रिपल आईटीएम के पास व मुरार अस्पताल शामिल हैं। इन स्मार्ट वाशरूम कैफे को युवाओं का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।

Related Articles

Back to top button