HOMEराष्ट्रीय

7th Pay Commission इन कम्पनियों के कर्मचारियों और अधिकारियों के वेतन में 12% का इजाफा होगा

7th Pay Commission इस डिपार्टमेंट के कर्मचारियों और अधिकारियों के वेतन में करीब 12% का इजाफा होगा

7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दीवाली का तोहफा दिया है. सरकार ने वेरिएबल महंगाई भत्ते में इजाफा करने के बाद 4 जनरल इंश्योरेंस कंपनी (General Insurance Companies) के कर्मचारियों और अधिकारियों के वेतन में करीब 12% की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. बता दें कर्मचारियों को बढ़ा हुआ वेतन अगस्त 2017 से मिलेगा. केंद्रीय वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने इसके लिए एक नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है.

केंद्रीय वित्त मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार कि पब्लिक सेक्टर की 4 बीमा कंपनियों के कर्मचारियों की सैलरी में औसतन 12% की बढ़ोतरी की गई है. यह बढ़ोतरी अगस्त 2017 से प्रभावी रहेगी. हमारी सहयोगी वेबसाइट 14 अक्टूबर, 2022 को जारी राजपत्रित अधिसूचना में कहा गया, ‘इस योजना को सामान्य बीमा (अधिकारियों के वेतनमान और अन्य सेवा शर्तों का युक्तिकरण) रिवीजन प्लान, 2022 कहा जा सकता है.’ गौरतलब है कि  सरकार के इस फैसले से कंपनियों पर 8,000 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा.

किन लोगों को मिलेगा फायदा?

वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में कहा, ‘ये संशोधित वेतन 1 अगस्त, 2017 से प्रभावी है. यह उन लोगों के लिए भी लागू है जो इन कंपनियों की सेवा में उस समय थे.’

Show More

Related Articles

Back to top button