GadgetHOMEज्ञान

5G In India: भोपाल समेत 4 शहरों में की 5G टेस्टिंग, चालू वित्त वर्ष में सेवाएं आरंभ होने के आसार

5G In India: वित्त वर्ष 2022-23 में 5जी मोबाइल सेवाएं आरंभ किए जाने की संभावना है. 5G आने के बाद यूजर्स सिर्फ कुछ सेकंड्स में ही बड़ी से बड़ी फाइल को डाउनलोड कर सकेंगे.

5G In India: वित्त वर्ष 2022-23 में 5जी मोबाइल सेवाएं आरंभ किए जाने की संभावना है. 5G आने के बाद यूजर्स सिर्फ कुछ सेकंड्स में ही बड़ी से बड़ी फाइल को डाउनलोड कर सकेंगे. वहीं, टेलीकॉम अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के अनुसार, वह देश के कई हिस्सों में 5G कनेक्टिविटी की पायलट टेस्टिंग कर रहा है. ट्राई ने बताया कि भोपाल समेत चार शहरों में 5G स्माल सेल की टेस्टिंग की गई है.

भोपाल पहली स्मार्ट सिटी, जहां की जा रही 5G की टेस्टिंग

ट्राई (TRAI) के मुताबिक, भोपाल स्मार्ट सिटी, जीएमआर इंटरनेशनल एयरपोर्ट नई दिल्ली, दीनदयाल पोर्ट कांडला और नम्मा मेट्रो बेंगलुरु में 5जी का परीक्षण हुआ है. भोपाल पहली स्मार्ट सिटी है, जिसमें 5G की टेस्टिंग की जा रही है. टेस्टिंग से यह पता किया जा रहा है कि टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर (TSP) द्वारा यूजर्स को 5G कनेक्टिविटी देने के लिए शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर को कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है. ट्राई के अनुसार भोपाल में उन्होंने पायलट प्रोजेक्ट के तहत टीएसपी द्वारा 5जी स्माल सेल की टेस्टिंग की है. भोपाल में ट्रैफिक सिग्नल पोल, स्ट्रीट लाइट पोल, स्मार्ट पोल, डायरेक्शन बोर्ड, होर्डिंग, फुट ओवर ब्रिज और सिटी बस शेल्टर जैसे स्ट्रीट फर्नीचर का इस्तेमाल 5G के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए किया गया.

यहां भी की गई टेस्टिंग

टेलीकॉम अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टीएसपी के लिए बेंगलुरु में नम्मा मेट्रो स्टेशन पर भी 5G स्माल सेल टेस्टिंग कंडक्ट की है. साथ ही गुजरात के कांडला पोर्ट और जीएमआर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी 5G की टेस्टिंग की गई है. कांडला पोर्ट भारत का पहला पोर्ट और जीएमआर इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश का पहला एयरपोर्ट है, जहां 5G की टेस्टिंग की गई है. बताया जा रहा है कि 5G की लॉन्चिंग के बाद देश में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर ज्यादा काम किया जा सकेगा. सेल्फ ड्राइव कार, स्मार्ट ऑफिस और स्मार्ट सिटी जैसे प्रोजेक्ट पर काम करना आसान हो जाएगा.

चालू वित्त वर्ष में 5जी मोबाइल सेवाएं आरंभ होने की संभावना

इससे पहले बुधवार को केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा वित्त वर्ष 2022-23 में 5जी मोबाइल सेवाएं आरंभ किए जाने की संभावना है. लोकसभा में केशरी देवी पटेल और कनकमल कटारा के प्रश्नों के लिखित उत्तर में उन्होंने यह जानकारी दी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान 5जी मोबाइल सेवाएं आरंभ किए जाने की संभावना है. एक अन्य प्रश्न के उत्तर में अश्विनी वैष्णव ने यह भी बताया कि दूरसंचार विभाग ने महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड को सी-डॉट के साथ 5जी प्रौद्योगिकी परीक्षण शुरू करने की अनुमति प्रदान की है

Show More

Related Articles

Back to top button