HOMEMADHYAPRADESH

सावधान! गड़बड़ी की कोशिश पड़ेगी भारी, कटनी सहित इन Rail Station पर CCTV से हो रही निगरानी

सावधान! गड़बड़ी की कोशिश पड़ेगी भारी: कटनी सहित इन Rail Station पर CCTV से हो रही निगरानी

  • WCR में 26 प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर 720 CCTV कैमरों से हो रही निगरानी
  • प्राथमिकता यात्रियों की सुरक्षा एवं संरक्षा

भारतीय रेलवे और उसके सार्वजनिक उपक्रम रेलटेल ने देश भर के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर आईपी आधारित सीसीटीवी IP CCTV कैमरे स्थापित किए हैं। यात्रियों, विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों की संरक्षा और सुरक्षा की ओर अधिक ध्यान देते हुए इस परियोजना को तीव्र गति से विस्तारित किया जा रहा है। इसी परियोजना के अंतर्गत पश्चिम मध्य रेल के 26 प्रमुख स्टेशनों पर 710 आईपी आधारित सीसीटीवी कैमरे और 10 नॉन-आईपी आधारित सीसीटीवी कैमरे सहित कुल 720 सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए हैं।

मुख्यालय PRO ने बताया गया कि रेलवे परिसरों में सुरक्षा बढ़ाने के लिए स्टेशनों के सीसीटीवी कैमरों और वीडियो फीड की निगरानी 3 स्तरों पर की जा रही है। प्रत्येक रेलवे पर केंद्रीकृत नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। ये केंद्रीकृत नियंत्रण कक्ष संबंधित स्टेशनों पर सीसीटीवी से वीडियो फीड प्रदर्शित कर रहे हैं, कैमरे, सर्वर, यूपीएस और स्विचों की निगरानी के लिए नेटवर्क प्रबंधन प्रणाली भी उपलब्ध करायी गई है जिसे अधिकृत कार्मिक द्वारा किसी भी वेब ब्राउजर से देखा जा सकता है।

रेलवे इस परियोजना के अंतर्गत आने वाले दिनों में सभी श्रेणी के रेलवे स्टेशनों में CCTV कैमरे लगाएगा। इन सीसीटीवी को ऑप्टिकल फाइबर केबल पर नेटवर्क किया जा रहा है और सीसीटीवी कैमरों की वीडियो फीड न केवल स्थानीय आरपीएफ पोस्ट पर बल्कि मंडल स्तर पर एक केंद्रीकृत सीसीटीवी नियंत्रण कक्ष में भी प्रदर्शित की जा रही । इससे सुरक्षा में सुधार के लिए आरपीएफ अधिकारियों को अतिरिक्त सहयोग मिलेगा। सीसीटीवी कैमरों से प्राप्त होने वाली वीडियो फीड की रिकॉर्डिंग 30 दिनों के लिए स्टोर की जाएगी।

जबलपुर मण्डल के 11 प्रमुख स्टेशनों में 255 सीसीटीवी कैमरे

लगाए गए हैं जिनमें जबलपुर स्टेशन पर 52, मदनमहल स्टेशन पर 34, सागर स्टेशन पर 15, कटनी स्टेशन पर 15, दमोह स्टेशन पर 15, सतना स्टेशन पर 15, मैहर स्टेशन पर 32, पिपरिया स्टेशन पर 40, रीवा स्टेशन पर 31, कटनी मुड़वारा स्टेशन पर 04, नरसिंहपुर स्टेशन पर 02 आईपी आधारित सीसीटीवी कैमरे और मदनमहल स्टेशन पर 04 नॉन-आईपी आधारित सीसीटीवी कैमरे स्थापित हैं।

कोटा मण्डल के 03 प्रमुख स्टेशनों में 145 सीसीटीवी कैमरे

कोटा स्टेशन पर 75, सवाई माधोपुर स्टेशन पर 40, भरतपुर स्टेशन पर 30 आईपी आधारित सीसीटीवी कैमरे और कोटा स्टेशन पर नॉन-आईपी आधारित सीसीटीवी कैमरे स्थापित हैं।

भोपाल मण्डल के 12 प्रमुख स्टेशनों में 320 सीसीटीवी कैमरे

 

भोपाल स्टेशन पर 93, इटारसी स्टेशन पर 83, रानी कमलापति स्टेशन पर 16, विदिशा स्टेशन पर 15, बीना स्टेशन पर 40, संत हिरदाराम नगर स्टेशन पर 16, होशंगाबाद स्टेशन पर 17, गुना स्टेशन पर 02, हरदा स्टेशन पर 02, शिवपुरी स्टेशन पर 16, सांची स्टेशन पर 10 एवं गंजबासौदा स्टेशन पर 10 आईपी आधारित सीसीटीवी कैमरे स्थापित हैं।

पश्चिम मध्य रेल द्वारा रेलवे स्टेशनों में संरक्षा का विस्तार करते हुए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही है। पमरे अपने तीनों मण्डलों में अधिक से अधिक सीसीटीवी कैमरों उपलब्ध कराने के लिए हमेशा ही अग्रणी रहेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button