HOMEUttarPradeshराष्ट्रीय

बुधवार को होगा महंत नरेन्द्र गिरि का अंतिम संस्कार, प्रयाग में बंद रहेंगे सभी स्कूल

बुधवार को होगा महंत नरेन्द्र गिरि का अंतिम संस्कार, प्रयाग में बंद रहेंगे सभी स्कूल

भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि का बुधवार को अंतिम संस्कार किया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार सुबह 10 बजे पंच परमेश्वर की बैठक होगी। इसके बाद महंत नरेंद्र गिरि के शव का पोस्टमार्टम किया जाएगा।

पुलिस द्वारा शव सौंपे जाने के तुरंत बाद उनके अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। माना जा रहा है कि दोपहर 12 बजे के बाद उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। बाघंबरी गद्दी के महंत नरेंद्र गिरि को उनकी इच्छानुसार उनके गुरु की समाधि के बगल में ही समाधि दी जाएगी। आपको बता दें कि महंत नरेंद्र गिरि ने अपने सुसाइड नोट में भी यही इच्छा जाहिर की थी।

नरेंद्र गिरि को संत परंपरा के मुताबिक समाधि दी जाएगी। इसके लिए अखाड़ों के साधु- संतों द्वारा वैदिक रीति रिवाज से संत परंपरा के अनुसार उनका संस्कार किया जाएगा। तत्पश्चात बाघम्‍बरी मठ के अंदर ही बनी उनके गुरु की समाधि के बगल उन्‍हें समाधि दी जाएगी। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है।

कौन होगा उनका उत्तराधिकारी?

महंत नरेन्द्र गिरि ने अपने सुसाइड नोट में अपने उत्तराधिकारी की घोषणा कर दी थी। उन्होंने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर संत बलबीर गिरि का नाम लिखा था। महंत नरेंद्र गिरि ने लिखा कि प्रिय बलवीर ‌गिरि, मठ मंदिर की व्यवस्‍था का प्रयास उसी तरह करना, जिस तरह से मैं किया करता थाष साथ ही उन्होंने अपने कुछ शिष्यों का ध्यान रखने की भी बात कही। इसके साथ उन्होंने महंत हरि गोविंद पुरी के लिए लिखा कि आप से निवेदन है कि मढ़ी का महंत बलवीर गिरि को ही बनाना। साथ ही महंत रविन्द्र पुरी जी के लिए उन्होंने लिखा कि आप ने हमेशा साथ दिया है, मेरे मरने के बाद भी मठ की गरिमा को बनाए रखना।

उधर, समाधि कार्यक्रम में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी बोर्ड के विद्यालयों और कोचिंग संस्‍थानों में अवकाश रखा जाएगा. जिला विद्यालय निरीक्षक आर एन विश्वकर्मा की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि बुधवार को सभी विद्यालयों में अवकाश रहेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button