HOMEराष्ट्रीयविदेश

बड़ी खबर: Out-of-Control Rocket Booster अंतरिक्ष मे बेलगाम हुआ चीन का सेटेलाइट रॉकेट, धरती पर गिरा तो मचा देगा तबाही

बड़ी खबर: Out-of-Control Rocket Booster अंतरिक्ष मे बेलगाम हुआ चीन का सेटेलाइट रॉकेट, धरती पर गिरा तो मचा देगा तबाही

वैज्ञानिकों ने बताया कि चीनी रॉकेट के टुकड़े अमेरिका, भारत, चीन, दक्षिण पूर्व एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के कुछ हिस्से में गिर सकता है. वहीं इस खतरे को देखते हुए स्पेन ने अपना एयरपोर्ट बंद कर दिया है. स्पेन का कहना है कि स्पेनिश एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने 23 टन के चीनी रॉकेट के मलबे को अपने देश से गुजरते हुए नोटिस किया है.

तबाह हो जाएगा क्षेत्र

चीन का रॉकेट लॉन्ग मार्च 5बी का कोर बूस्टर है. इसे 31 अक्टूबर को लॉन्च किया गया था. इस रॉकेट की मदद से तियांगोंगे स्पेस स्टेशन के लिए एक एक्सपेरिमेंटल लेबोरेटरी मॉड्यूल को स्पेस में भेजा गया था. रिपोर्टर्स के मुताबिक, इसका वजन करीब 23 टन है, जिसकी ऊंचाई 59 फुट है. अगर यह रॉकेट किसी शहर या क्षेत्र में गिरता है तो बड़े स्तर पर जान-माल का नुकसान हो सकता है.

 चीन की हरकतें गैर-जिम्मेदाराना

अमेरिकी स्पेस रिसर्च एजेंसी (नासा) का कहना है कि चीन के स्पेस अधिकारियों ने इस खतरे को पैदा किया है. नासा ने पहले भी कई बार चीन की इन हरकतों को गैर-जिम्मेदार बता चुका है.

मलबे से खतरा.

द एयरोस्पेस कॉरपोरेशन के मुताबिक, जो मलबा पृथ्वी के वातावरण में नहीं जलता वो आबादी वाले इलाकों में गिर सकता है, लेकिन, इस मलबे से किसी को नुकसान पहुंचाने की संभावना बहुत ही कम होती है. अमेरिका के ऑर्बिटल डॉबरीज मिटिगेशन स्टैंडर्ड प्रैक्टिसेज की 2019 में जारी हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक, किसी रॉकेट के अनियंत्रित होकर धरती में फिर से प्रवेश करने पर किसी के हताहत होने की संभावना 10 हजार में एक है.

Show More

Related Articles

Back to top button