कलेक्टर अवि प्रसाद ने किया स्ट्रांग रूम का निरीक्षण

सुरक्षा बलों को मुस्तैद रह कर चाक- चौबंद निगरानी के दिए निर्देश

कटनी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवि प्रसाद ने रविवार को कृषि उपज मंडी पहरुआ परिसर स्थित स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा में रखी गई ईव्हीएम , व्हीव्हीपेट मशीनों के स्थल का औचक निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

कलेक्टर श्री प्रसाद ने निरीक्षण के दौरान सीसी टी व्ही कैमरों एवं एल ई टीव्ही की जांच की जाकर मुस्तैद सुरक्षा प्रहरियों को सुरक्षा व्यवस्था को चाक -चौबंद रखने के निर्देश दिए।

बताते चलें की कटनी के कृषि उपज मंडी परिसर में स्ट्रांग रूम में जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों मुड़वारा, बडवारा, विजयराघवगढ और बहोरीबंद विधानसभा क्षेत्र के लिए पृथक -पृथक स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। इनकी कड़ी निगरानी और सुरक्षा के लिए चौबीसों घंटे सुरक्षा बलों द्वारा पहरेदारी की जा रही है।इसके अतिरिक्त स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे व एल ई डी टी व्ही स्क्रीन लगाई गई है। कृषि उपज मंडी समिति कार्यालय में भी एल ई डी टी व्ही स्क्रीन लगाई गई है जिसके माध्यम से स्ट्रांग रूम की निगरानी की जा रही है।

पूरी निर्वाचन प्रक्रिया में पारदर्शिता बरतते हुए जिला प्रशासन ने अभ्यर्थी अथवा उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं के नजरिए से स्ट्रांग रूम का 24 बाय 7 निरीक्षण करने सुरक्षा घेरा के बाहर से तथा एल.ई.डी. स्क्रीन में सुगमता और सहजता से पूरा दृश्य देखने की बेहतरीन व्यवस्था की हैं।

सचिव कृषि उपज मंडी समिति कटनी की निगरानी में मंडी कार्यालय में इस हेतु कंट्रोल रूम की स्थापना की जाकर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। किसी भी प्रकार की जानकारी हेतु कंट्रोल रूम में भी संपर्क किया जा सकता है।

आयोग के निर्देशानसार स्ट्रांग रूम की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए स्ट्रांगरूम की देखरेख हेतु कार्यपालिक दंडाधिकारियों की ड्यूटी लगाई है जो प्रतिदिन स्ट्रांग रूम का निरीक्षण करेंगे।

अभ्यर्थी एवं निर्वाचन अभिकर्ता यदि चाहें तो सुरक्षा घेरा के बाहर टेंट लगाकर स्ट्रांग रूम की देखरेख कर सकते हैं। इस हेतु रिटर्निंग आफिसरों से अनुमति लिया जाना अनिवार्य होगा तथा अधिकृत प्रतिनिधि एवं अभिकर्ता को रिटर्निंग आफिसरों द्वारा पहचान पत्र जारी किया जावेगा।

Exit mobile version