कटनी जिला अस्पताल में 600 एलपीएम ऑक्सीजन जनरेशन प्लान्ट का निर्माण कार्य जारी, अब नहीं होगी ऑक्सीजन की दिक्कत

कटनी के लिए बड़ी राहत की खबर आई है। जिला अस्पताल में 600 एलपीएम ऑक्सीजन जनरेशन प्लान्ट का निर्माण कार्य जारी है जो सात दिनों पूर्ण होगा । सिविल वर्क, एमपीआरडीसी द्वारा इन्स्टॉल किया जायेगा  जिला अस्पताल में 25 और ब्लॉकस्तर के सीएचसी में 15-15 ऑक्सीजन बैड की एनएचएम ने स्वीकृति दी है। सिविल अस्पताल विजयराघवगढ़ में सेन्ट्रल ऑक्सीजन लाईन डालने का कार्य प्रारंभ  हो गया है। इस ऑक्सीजन प्लांट के लिए सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने मुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित कराया था।

कोरोना की इस आपदा के समय एक सुकून भरी खबर सामने आई है। जिले में ऑक्सीजन की उपलब्धता की दिशा में कार्य प्रारंभ किया गया है। जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की उपलब्धता बेहतर ढंग से सुनिश्चित हो, इसके लिये जिला चिकित्सालय कटनी में 600 लीटर प्रति मिनिट ऑक्सीजन जनरेशन प्लान्ट की स्वीकृति शासन द्वारा मिली है। इसके निर्माण का कार्य भी जिला अस्पताल परिसर में प्रारंभ हो चुका है। सब इंजीनियर एनएचएम अंजू बिसेन ने बताया कि ऑक्सीजन जनरेशन प्लान्ट लगने के कार्य के लिये दो एजेन्सी नियुक्त की गई है।

गौरतलब है कि गत दिनों कटनी में सांसद विष्णुदत्त शर्मा के समक्ष यह मामला आया था जिसके बाद उन्होंने विभागीय अधिकारियों सहित मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का ध्यान आकर्षित कराया था। सिविल वर्क के निर्माण कार्य के लिये एजेन्सी पीआईयू है। वहीं प्लान्ट इंस्टॉलेशन के कार्य के लिये एमपी आरडीसी को एजेन्सी बनाया गया है।

वर्तमान में जिला अस्पताल में सिविल कार्य के लिये नियुक्त की गई एजेन्सी पीआईयू द्वारा कार्य किया जा रहा है। आगामी 7 दिनों में सिविल वर्क का कार्य पूरा कर लिया जायेगा। शेष प्लान्ट इंस्टॉलेशन का कार्य एमपी आरडीसी के द्वारा सिविल वर्क का कार्य पूरा होने के बाद प्रारंभ कर दिया जायेगा।

इसके साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के द्वारा जिले में जिला अस्पताल एवं ब्लॉकस्तर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लिये अतिरिक्त ऑक्सीजन बैड के लिये स्वीकृति दी गई है। वेण्डर के द्वारा सेन्ट्रल ऑक्सीजन लाईन डालने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। जिला अस्पताल कटनी के लिये 25 अतिरिक्त ऑक्सीजन बैड और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लिये 15-15 ऑक्सीजन बैड की स्वीकृति प्राप्त हुई है। विजयराघवगढ़ सिविल अस्पताल में ऑक्सीजन लाईन डालने का कार्य वेण्डर द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है।

Exit mobile version