ऐतिहासिक स्वास्थ्य शिविर: 40 हजार से अधिक मरीजों का मेडिकल चेकअप, गंभीर रोग वाले 1200 मरीज निशुल्क इलाज के लिए जाएंगे भोपाल

40 हजार से अधिक मरीजों ने कराया स्वास्थ्य परीक्षण, गंभीर रोग वाले 1200 मरीज निशुल्क इलाज के लिए जाएंगे भोपाल

कटनी । गरीबों की सेवा में अपना संपूर्ण जीवन समर्पित करने वाले कर्मयोगी पं सत्येन्द्र पाठक जी की स्मृति में भोपाल के चिरायु मेडिकल कालेज द्वारा आज से बरही में निशुल्क चिकित्सा एवं परीक्षण शिविर का आयोजन प्रारंभ हुआ, जिसमें हजारों लोगों ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया ।

आज सुबह सर्वप्रथम चिरायु मेडिकल कॉलेज के प्रबंधक डॉ अजय गोयनका,विधायक संजय सत्येन्द्र पाठक ,भाजपा महामंत्री सतीश तिवारी द्वारा मां सरस्वती का पूजन एवं कर्मयोगी पं सत्येन्द्र पाठक जी के तैल चित्र पर माल्यार्पण दीप प्रज्वलित कर शिविर का प्रारंभ किया। संपूर्ण कटनी जिले विजयराघवगढ़ विधानसभा एवम आसपास के जिलों से हजारों की संख्या में अपनी विभिन्न स्वास्थ्य विकारों को लेकर आए हुए लोगों ने अपने रजिस्ट्रेशन के बाद 30 कमरों में बने अलग अलग विभागों के परिसरों में डॉक्टरों को अपना परीक्षण कराया।

चिकित्सकों ने मरीजों के प्रथम परीक्षण के बाद ईसीजी, बोन डेंटिस्ट, खून, यूरिक एसिड,कोलेस्ट्रॉल, एंडोस्कोपी से पेट जांच, दांत, नाक और कान की जांच की गई शिविर में सोनोग्राफी, पैथलॉजी, पोर्टटेबल एक्सरे मशीन की सहायता से जांच उपरांतआने वाली जांच रिपोर्ट के आधार पर बीमारियों के निदान के के डॉक्टरों द्वारा लिखी गई दवाइयों का निशुल्क वितरण किया गया ,समाचार लिखे जाने तक लगभग 40 हजार से अधिक लोगों ने स्वास्थ्य परीक्षण के लिए अपना ऑनस्पाट रजिस्ट्रेशन कराया था डॉक्टरों ने सम्पूर्ण चिकित्सकीय परीक्षण के बाद गंभीर बीमारियों जिनका आपरेशन शिविर में संभव नहीं था ऐसे 1200 मरीजों को ट्रेन एवं बसों के माध्यम से भोपाल चिरायु मेडिकल कालेज के लिए रैफर किया शिविर में 170 से विशेषज्ञ डॉक्टर एवं 350 पैरामेडिकल स्टाफ आए हुए है।

शिविर में चर्म रोग परामर्श, नेत्र रोग परामर्श, ब्लड प्रेशर चेकअप, ब्लड शुगर ,ह्रदय रोग विशेषज्ञ,आखों के विशेषज्ञ, शिशु रोग विशेषज्ञ,शिशु रोग विशेषज्ञ ,स्त्री रोग विशेषज्ञ, कृतिम गर्भदान,मूक बधिर बच्चों की जांच, चर्म रोग,नेफ्रो लॉजी, न्यूरोलॉजी ,मेडिसिन (सामान्य रोग) आदि रोगों की जांच की गई ।

बरही में स्वास्थ्य परीक्षण महामेले के दौरान दिव्यांगता (विकलांग)प्रमाणपत्र ,आयुष्मान कार्ड बनाने का शिविर भी जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाया गया जिससे आए हुए लोगों को लाभ प्राप्त हुआ ,प्रथम दिवस आई हुए मरीजों की भीड़ के देखते हुए चिरायु मेडिकल कॉलेज के प्रबंधक श्री डॉ अजय गोयनका एवम विधायक संजय पाठक द्वारा एक दिन 26 मार्च तक के लिए शिविर को बढ़ाने की घोषणा की ।

Exit mobile version