HOME

अब एक मिसकाॅल से पता चल सकेगा आपके जनधन खाते का बैंक बैलेंस, इन नंबरों पर करें कॉल

Jan Dhan Account Tips: 18004253800 या फिर 1800112211 नंबर पर मिस्ड कॉल करना है। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस पर मिस्ड कॉल करें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के हर नागरिक को बैंकिंग से जोड़ने के लिए साल 2014 में जनधन बैंक अकाउंट की शुरुरुआत की थी। इस योजना के तहत जीरो बेलेंस पर खाते खोले गए थे और उनके साथ कई तरह की मुफ्त सेवाएं भी दी जा रही हैं। इन्हीं खातों के जरिए सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे जनता तक पहुंचता है। कोरोनाकाल में सरकार ने इन्हीं खातों के जरिए जरूरतमंद लोगों तक पैसे पहुंचाए थे। इस अकाउंट में बैलेंस चेक करना भी बहुत आसान है। इसके लिए आपको अपने नंबर से बस एक मिस्ड कॉल करने की जरूरत है। इसके साथ ही अकाउंट को आधार से लिंक करना भी बहुत जरूरी है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट और रूपे कार्ड समेत कई खास सुविधाएं मिलती है। जनधन अकाउंट में बैलेंस चेक करने के लिए आपके पास कई विकल्‍प हैं। अगर आपके पास आपके बैंक का एप है या आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आप बड़ी आसानी से अपने एप में बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा ATM में जाकर भी अपने खाते का बैलेंस चेक किया जा सकता है। मिस्ड कॉल करके और PFMS पोर्टल के जरिए भी आप अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

 

PFMS पोर्टल से कैसे चेक करें बैलेंस

PFMS पोर्टल के जरिए बैलेंस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले https://pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx# लिंक पर जाना होगा। यहां ‘Know Your Payment’ पर क्लिक करें और अपना अकाउंट नंबर भरें। आपको दो बार अकाउंट नंबर डालना है और फिर कैप्चा कोड भरना है। अब आपके खाते का बैलेंस आपके सामने आ जाएगा।

मिस्ड कॉल से कैसे चेक करें बैलेंस

अगर आपका जनधन खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आप मिस्ड कॉल के जरिए बैलेंस पता लगा सकते हैं। आपको 18004253800 या फिर 1800112211 नंबर पर मिस्ड कॉल करना है। ध्यान रहे कि आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस पर मिस्ड कॉल करें। अगर आप किसी दूसरे नंबर से मिस्ड कॉल करते हैं और वह नंबर अगर किसी स्टेट बैंक के खाते से जुड़ा है तो उस खाते का बैलेंस आपके सामने आ जाएगा। वहीं अगर वह नंबर किसी खाते से नहीं जुड़ा है तो आपको कोई बैलेंस नहीं पता चलेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button