छत पर बागवानी एवं मोटा अनाज उत्पादन का प्रशिक्षण दिया गया

कटनी। शासकीय तिलक स्नातकोत्तर महाविद्यालय कटनी में मध्य प्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग द्वारा व्यावसायिक शिक्षा के अंतर्गत शिक्षा के साथ स्वरोजगार स्थापित करने के लिए कृषि को लाभ का धंधा बनाने कम लागत तकनीकी के अंतर्गत प्राचार्य डॉक्टर एस के खरे के मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण समन्वयक डॉक्टर व्ही के द्विवेदी के सहयोग से जैविक कृषि विशेषज्ञ रामसुख दुबे द्वारा स्नातक स्तर के विद्यार्थियों को जैविक खेती का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्रशिक्षण के क्रम में छत पर बागवानी को रूफ टॉप गार्डन या टेरेस गार्डन के रूप में जाना जाता है छत पर उद्यानिकी की विधि के अंतर्गत छत पर बागवानी के लिए गमले की तैयारी गमलों की भराई एवं जगह का चुनाव गमलों को रखने का तरीका टेरेस गार्डनिंग के लिए उपयुक्त पौधे सब्जियों फलों एवं फूलों के पौधे पत्तेदार सब्जियां जड़ी बूटियां एवं वर्टिकल गार्डनिंग के लिए पौधे तथा खाद एवं पोषक तत्व खरपतवार तथा सिंचाई कीट एवं रोग प्रबंधन का तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया।

मोटे अनाज के अंतर्गत बाजरा की कृषि कार्य माला का तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया इसके अंतर्गत भूमि का चुनाव खेत की तैयारी बोनी का समय एवं तरीका बीज की मात्रा उन्नत एवं शंकर किस्म बीज उपचार तथा कल्चर उपयोग जैविक खाद सिंचाई एवं खरपतवार प्रबंधन अंतरवर्तीय फसल कीट एवं रोग उनका नियंत्रण कटाई गहाई एवं भंडारण का तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया।

Exit mobile version