HOMEज्ञान

Pradhan Mantri SurakshaBima Yojana 20 रुपये में मिलेगा 2 लाख का फायदा, सरकार की इस योजना से

Pradhan Mantri SurakshaBima Yojana 20 रुपये में मिलेगा 2 लाख का फायदा, सरकार की इस योजना से

PM Suraksha Bima Yojana: हर नागरिक आर्थिक रूप से इतना सक्षम नहीं है कि वह अपना इंश्योरेंस करवा सकें। इस बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने कई योजना शुरू की है। इन्ही योजनाओं में एक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम है। इस योजना के जरिए लोगों को बीमा कवरेज दिया जाता है। सुरक्षा बीमा योजना एक साल की दुर्घटना बीमा स्कीम है, जो दुर्घटना के कारण मौत या दिव्यांगता के लिए पेशकश करता है। इस योजना की शुरुआत 8 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri SurakshaBima Yojana)

 

इस योजना के माध्यम से एक लाख से लेकर दो लाख की बीमा रकम दुर्घटना की स्थिति में प्रदान की जाती है। सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 18 साल से लेकर 70 वर्ष की आयु तक प्राप्त किया जा सकता है। हर साल प्रीमियम की राशि बैंक खाते से कट जाती है।

 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की प्रीमियम दर (Pradhan Mantri Suraksha Bima Premium)

 

इस योजना के लाभार्थियों को 20 रुपये का भुगतान करना होगा। पहले इस स्कीम की प्रीमियम दर 12 रुपये थी। 31 मार्च 2022 तक सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत सक्रिय सदस्यों की संख्या 22 करोड़ थी।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना टर्मिनेशन (Pradhan Mantri Suraksha Bima Termination)

सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 70 साल की उम्र तक उठाया जा सकता है। अगर लाभार्थी की आयु 70 वर्ष या उससे ज्यादा है, तो योजना को टर्मिनेट किया जाएगा। अगर लाभार्थी ने बैंक खाता बंद कर दिया है तो सुरक्षा बीमा योजना टर्मिनेट कर दी जाएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button