Mucormycosis: कोरोना के कहर के साथ अब फेफड़ों में ब्लैक फंगस का डर

बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमण के साथ कुछ संक्रमितों में म्यूकोरमाइकोसिस (Mucormycosis) नामक खतरनाक बीमारी देखने को मिली है।

बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमण के साथ कुछ संक्रमितों में म्यूकोरमाइकोसिस (Mucormycosis) नामक खतरनाक बीमारी देखने को मिली है। इसे ब्लैक फंगस इन्फेक्शन (Black Fungus) भी कहा जा रहा है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा इस बारे में लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि कोविड और म्यूकोरमाइकोसिस में कोई संबंध नहीं है। लेकिन जिन्हें डायबिटीज की शिकायत है, वैसे कुछ लोगों में ब्लैक फंगस इंफेक्शन देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि इससे डरने की जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा कि हम कुछ खास बातों का ध्यान रखकर इससे आसानी से बच सकते हैं।

बता दें कि देश के कई हिस्सों से ऐसी खबरें आयी थीं कि कोरोना संक्रमण के बाद लोग ब्लैक फंगल इंफेक्शन के शिकार हो रहे हैं। इसकी वजह से मरीजों के आंखों की रौशनी चली जा रही है और कुछ की तो जान भी जा चुकी है। डॉ. पॉल ने कहा कि यदि एक मधुमेह कोविड-19 मरीज ऑक्सीजन के सपोर्ट पर है, तो वह ह्यूमिडिफायर के संपर्क में आता है। इससे फंगल संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि जिन लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही हो उन्हें यह इंफेक्शन लग ही जाए।

उन्होंने कहा कि इसे पूरी तरह से काबू किया जा सकता है। हम अपने स्तर पर इस मामले की निगरानी कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने इससे बचाव के लिए कुछ सावधानियां बरतने और उपायों की भी सलाह दी।

Exit mobile version