MADHYAPRADESH

Samvida Karmchari News मध्यप्रदेश में संविदा कर्मचारियों पर सौगातों की बरसात, अनुबंधता की प्रक्रिया की समाप्त, नियमित कर्मचारियों की तरह मिलेंगी सारी सुविधाएं

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रदेश के संविदा कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए ऐलान किया है कि संविदा कर्मचारियों की प्रतिवर्ष अनुबंध की प्रक्रिया समाप्त की जाएगी। इसी के साथ उन्होने कहा कि नेशनल पेंशन स्कीम का सबको लाभ दिया जाएगा। वहीं अब वेतन में 90 प्रतिशत के स्थान पर 100 प्रतिशत के आधार पर केलकुलेशन किया जाएगा। इसी के साथ स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा और अनुकंपा नियुक्ति भी दी जाएगी। रिटायरमेंट पर ग्रेच्युटी भी दी जाएगी। नियमित पदों पर भर्ती में 50 प्रतिशत रिजर्वेशन दिया जाएगा और नियमित कर्मचारियों के अनुसार सारे अवकाश मिलेंगे। महिलाओं को समान रूप से मातृत्व अवकाश मिलेगा। कटा हुआ वेतन भी वापस किया जाएगा और कोई केस नहीं होगा MP Election 2023 को देखते हुए ये बहुत ही महत्वपर्ण घोषणाएं हैं क्योंकि लंबे समय से प्रदेश के संविदा कर्मचारियों में सरकार के प्रति खासी नाराजगी थी। लेकिन अब इन घोषणाओं के साथ सीएम शिवराज ने काफी हद तक उन्हें संतुष्ट कर दिया है। हालांकि अब भी उनका नियमित होने का सपना अधूरा ही है।

प्रमुख घोषणाएं

* संविदा कर्मचारियों की सेवाएं प्रतिवर्ष रिनुअल की प्रक्रिया समाप्त होगी।

“मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना” को कैबिनेट में मिली मंजूरी, युवाओं को मिलेंगे प्रतिमाह 8 हजार रुपये

 

* नेशनल पेंशन स्कीम का लाभ दिया जाएगा।

 

* स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा ।

 

 

* संविदा कर्मचारियों को अनुकंपा नियुक्ति का लाभ भी मिलेगा ।

 

* संविदा कर्मचारियों को रिटायरमेंट पर ग्रेजुएटी की व्यवस्था रहेगी।

 

* नियमित पदों पर भर्ती में संविदा कर्मचारियों को 50% पदों पर आरक्षण रहेगा।

 

* नियमित कर्मचारियों की तरह अवकाश के साथ मातृत्व अवकाश भी प्रदान किया जाएगा।

 

* संविदा कर्मचारियों को आकस्मिक अवकाश अर्जित अवकाश अवकाश नियमित कर्मचारियों की तरह मिलेगा।

 

* संविदा कर्मचारियों के काटे गए वेतन की राशि वापस की जाएगी।

 

मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा कि संविदा कर्मचारी किसी भी तरह से नियमित कर्मचारियों से कम नहीं हैं और नियमित व संविदा कर्मचारी कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं। उन्होने कहा कि ‘आप मेरे बाएं हाथ हैं, आप मेरे दाएं हाथ हैं और आप मेरे दिल भी हैं।’उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश के नवीन भवन की नींव भी संविदाकर्मी हैं। प्रदेश में लगभग ढाई लाख संविदा कर्मचारी है और इस घोषणा से उन सभी को लाभ हुआ है।

Show More

Related Articles

Back to top button