MP Board Result Updates: 10वीं, 12वीं Result mpbse.nic.in पर जारी होगा

MP Board Result Updates इस बार प्रदेश भर से करीब 17 लाख विद्यार्थी परीक्षा शामिल हुए

MP Board Result Updates मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के रिजल्ट का इंतजार अब खत्म हो गया है। संभावना है कि एमपी बोर्ड 24 से 30 अप्रैल के बीच दसवीं और बारहवीं की रिजल्ट mpbse.nic.in पर जारी कर देगा।

इस बार प्रदेश भर से करीब 17 लाख विद्यार्थी परीक्षा शामिल हुए हैं। दोनों कक्षाओं के परीक्षार्थियों की 1 करोड़ 30 लाख कापियों के मूल्यांकन कार्य में 30 हजार शिक्षक लगे हुए हैं। अब तक 80 प्रतिशत कापियों का मूल्यांकन पूरा हो गया। जैसे ही मूल्यांकन पूरा होगा एमपी बोर्ड जल्द ही रिजल्ट की तारीख जारी कर देगा।

MP Board Result 2022 Kab Aayega: 24 से 30 अप्रैल के बीच जारी हो सकता है रिजल्ट

संभावना है कि एमपी बोर्ड 24 से 30 अप्रैल के बीच दसवीं और बारहवीं की रिजल्ट जारी कर देगा। गौरतलब है कि 30 लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पांच मार्च से शुरू हुआ था, इन्हें 30 हजार शिक्षक जांच रहे हैं।

 

MPBSE 10th 12th Result: 80 प्रतिशत उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हुआ पूरा

एमपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के बाद परीक्षार्थी रिजल्ट का ब्रेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य जारी है। 80 प्रतिशत उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अब तक पूरा हो चुका है। एमपी बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी करने का कार्य तेजी से कर रहा है।

MP Board Result 2022: पिछले साल 100 फीसद रहा था एमपी बोर्ड का रिजल्ट

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल परीक्षा का परिणाम आमतौर पर परीक्षा खत्म होने के 40 दिनों के अंदर जारी हो जाता है। अप्रैल महीने के आखिरी सप्ताह या मई के दूसरे सप्ताह तक 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के रिजल्ट जारी किए जाते थे। कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले दो साल 2020 और 2021 में कारण 4 जुलाई और 27 जुलाई को रिजल्ट जारी किए गए थे। पिछले साल 2021 में परीक्षा नहीं ली गई थी। जिसमें पिछली कक्षाओं के आधार पर परिणाम तैयार किए गए और इसका रिजल्ट 100 फीसद रहा।

 

MP Board 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अप्रैल अंत तक जारी होने की संभावना

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल से आ रही जानकारी से यह साफ हो रहा है कि एमपी बोर्ड 10वीं और एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट अप्रैल महीने के अंत तक जारी होने की पूरी संभावना है। उत्तर पुस्तिकाओ के मूल्यांकन की वजह से इस बार अप्रैल में एमपी बोर्ड के स्कूल नहीं खोले गए हैं।

 

मध्य प्रदेश बोर्ड के स्कूलों में 15 जून से शुरू होगी पढ़ाई

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के स्कूलों में इस बार पढ़ाई 15 जून से शुरू होगी। इसके पहले पढ़ाई अप्रैल माह में ही शुरू हो जाया करती थी। माना जा रहा है कि 10वीं और 12वीं का रिजल्ट लेट होने की वजह से इसे आगे बढ़ा दिया है। इसके पहले विद्यार्थियों के लिए ज्वायफुल लर्निंग कराई जाती थी। इस बार गर्मी की छुट्टी के बाद ही स्कूलों में पढ़ाई शुरू होगी।

 

MP Board ने पिछले वर्ष वैकल्पिक मूल्यांकन के आधार पर जारी किया था 12th Result

एमपी बोर्ड ने पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण की वजह से वैकल्पिक मूल्यांकन के आधार पर 12वीं का रिजल्ट घोषित किया था। यह रिजल्ट शत-पतिशत रहा था, जिसमें 52.28% परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी में, 40.28% परीक्षार्थी द्वितीय श्रेणी और 7.43% परीक्षार्थी तृतीय श्रेणी में पास हुए थे। कोरोना के वजह से परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया था। इस वजह से रिजल्ट वैकल्पिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किया गया है।

 

mpresults.nic.in पर इस तरह देखे सकते हैं 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। इसके पहले रिजल्ट की तारीख को लेकर भी सूचना वेबसाइट पर दी जाएगी। परीक्षार्थी लगातार इस वेबसाइट को चेक करते रहें। रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट पर 10वीं और 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए लिंक जारी होगी, जिसमें परीक्षार्थी अपना रोल नंबर सहित अन्य जानकारी देकर रिजल्ट देख सकेंगे।

सबका एक ही सवाल, कब आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च तक चली थीं, वहीं 12वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से 10 मार्च तक चलीं। 10वीं और 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा 18 फरवरी से 25 मार्च तक चली थी। इस बार 10वीं बोर्ड के 10 लाख परीक्षार्थी और 12वीं बोर्ड के 7 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए, इनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन जारी है। एमपी बोर्ड के अनुसार मूल्यांकन खत्म होने के बाद ही परीक्षा के रिजल्ट की तारीख घोषित की जाएगी।

परीक्षार्थियों को मिलेंगे 5 बोनस अंक

एमपी बोर्ड में बारहवीं के कुछ प्रश्नपत्रों में गलतियां मिली थीं। मूल्यांकन के दूसरे चरण में बारहवीं के गणित व भूगोल के पेपर में गलती मिली। ऐसे में एमपी बोर्ड के द्वारा गलती वाले पेपरों में छात्रों को बोनस अंक दिए जाएंगे। 12वीं गणित के पेपर में प्रश्न क्रमांक 2(7) में अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों के पेपर में गलती मिली।

इन्हें प्रश्न हल करने के प्रयास का एक अंक मिलेगा। वहीं इसमें प्रश्न क्रमांक 4(1) में भी गलती मिली, जिसमें हिंदी और अंग्रेजी माध्यम के परीक्षार्थियों को हल करने के प्रयास में एक अंक मिलेगा। प्रश्न क्रमांक 17 में दोनों माध्यमों के परीक्षार्थियों को हल करने के प्रयास में 3 अंक दिए जाएंगे। 12वीं भूगोल की परीक्षा में प्रश्न क्रमांक 2(4) में कम किए पाठ्यक्रम से पूछा लिया गया। इसका एक अंक दोनों माध्यमों के विद्यार्थियों को मिलेगा।

Exit mobile version