MP Board Exam Update छात्र छात्राओं के लिए मंडल ने जारी की गाइडलाइंस

MP Board Exam Update छात्र छात्राओं के लिए मंडल ने जारी की गाइडलाइंस

MP Board Exam Update मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा का टाइम टेबल जारी करने के साथ परीक्षार्थियों के लिए अहम गाइडलाइंस भी जारी की है। कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होन वाले स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर पर पेपर शुरू होने के 1 घंटे पहले पहुंचना होगा. परीक्षा का टाइम सुबह 9 बजे से है तो परीक्षार्थियों को परीक्षा के दिनों में सुबह 8.30 बजे तक परीक्षा हॉल में पहुंचना होगा. सुबह 8.45 बजे के बाद आने वाले स्टूडेंट्स को एग्जाम में बैठने की परमिशन नहीं दी जाएगी. परीक्षा का टाइम 3 घंटे रहेगा. एग्जाम शुरू होने से 10 मिनट पहले क्वेश्चन पेपर बांटे जाएंगे, ताकि स्टूडेंट्स को रीडिंग टाइम मिल सके और वह अच्छी तरह प्रश्न पत्र समझ सके.

जानें कब होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम

वहीं, 5 नवंबर को इंदर सिंह परमार राज्य शिक्षा मंत्री ने ऐलान घोषणा किया था कि 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 13 से 28 फरवरी से आयोजित की जाएंगी और थ्योरी एग्जाम का आयोजन 1 से 31 मार्च 2023 तक होगा. ये परीक्षाएं पेन-एंड-पेपर मोड में आयोजित की जाएंगी.

12वीं बोर्ड का टाइमटेबल

2 मार्च – हिंदी
4 मार्च – इंग्लिश
6 मार्च – फिजिक्स, इकोनॉमिक्स, एनीमल हस्बेंड्री, पॉल्ट्री फार्मिंग एंड फिशरी, एलिमेंट ऑफ साइंस, एलिमेंट ऑफ साइंस, हिस्ट्री ऑफ इंडियन आर्ट, VOC
10 मार्च – बायोलॉजी
13 मार्च – बॉयोटेक्नोलॉजी
15 मार्च – पॉलिटिकल साइंस

10वीं बोर्ड का टाइमटेबल
1 मार्च – हिंदी
3 मार्च – उर्दू
7 मार्च – सोशल साइंस
11 मार्च – मैथ्स
14 मार्च – संस्कृत
17 मार्च – इंग्लिश

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की एग्जाम डेट्स में संशोधन किया है. जारी ऑफिशियल सूचना के मुताबिक कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन मार्च 2023 में किया जाएगा.

Exit mobile version