MP कालेज के अतिथि विद्वानों के लिए बड़ी खबर: ऑनलाइन कर सकेंगे स्थान परिवर्तन का आवेदन

MP कालेज अतिथि विद्वानों के लिए बड़ी खबर: ऑनलाइन कर सकेंगे स्थान परिवर्तन का आवेदन

भोपाल। MP मध्य प्रदेश के कालेज के अतिथि विद्वानों के लिए एक बड़ी राहत की खबर मिल रही है। अतिथि विद्वानों को अब एक बार स्थान परिवर्तन का मौका मिल रहा है। ऑनलाइन आवेदन कर ऐसे अतिथि विद्वान जो किसी दूसरी जगह जाने के इच्छुक हैं वह आवेदन कर सकते हैं।

पूरे अकादमिक सत्र में एक बार

अतिथि विद्वानों के स्थान परिवर्तन का आदेश आज जारी हुआ है, जो पूरे अकादमिक सत्र में एक बार कर सकते हैं। ऑनलाइन रिक्तियां दिखेंगी और अतिथि विद्वान ऑनलाइन ही आवेदन करेंगे फिर ऑनलाइन ही मेरिट सूची जारी होगी और जहां भी रिक्त जगह होगी वही अतिथि विद्वान को पदस्थापित किया जाएगा।

विद्वान जाना चाहता है वहा वह जगह रिक्त होनी चाहिए

इससे अतिथि विद्वानों को थोड़ी राहत मिलेगी जो दूर दराज के होंगे। पर शर्त यही होगी की जहां भी संबंधित अतिथि विद्वान जाना चाहता है वहा वह जगह रिक्त होनी चाहिए। साथ ही साप्ताहिक च्वाइस फिलिंग प्रक्रिया जो टेक्निकल त्रुटि और दिवाली अवकास के कारण रुकी हुई थी वो भी प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इससे पिछले 2 वर्षो से फालेन आउट अतिथि विद्वानों को रोजगार मिल जाएगा।
गौरतलब है कि अतिथि विद्वान दशकों से अपने नियमितीकरण के लिए संघर्ष कर रहे हैं। अतिथि विद्वानों के नियमितीकरण का वादा और पुरजोर समर्थन वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कई बार कर चुके हैं पर आज तक इस दिशा में कोई कदम नहीं बढ़ाया गया। अब मांग है कि अविलंब अतिथि विद्वानों की सेवा शर्तों में सुधार, दिहाड़ी के स्थान पर फिक्स मानदेय,म्यूच्यूअल व्यवस्था के तहत अतिथि विद्वानों का युक्तियुक्तकरण तथा मानदेय में बढ़ोतरी जैसी अत्यावश्यक मांग तुरंत शासन प्रशासन को माननी चाहिए।
Exit mobile version