Insurance Premium 1 जून से महंगी हो जाएंगी कार और बाइक, बढ़ गई थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की प्रीमियम

1 जून से महंगी हो जाएंगी कार और बाइक, बढ़ गई थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की प्रीमियम

Insurance Premium Hike । यदि आप कार या बाइक खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो 1 जून पर पहले खरीद लें क्योंकि 1 जून के बाद कार या बाइक खरीदना महंगा हो जाएगा। दरअसल सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की प्रीमियम में बढ़ोतरी कर दी है, इस कारण से कार व बाइक की कीमत का अच्छी खासी बढ़ोतरी हो जाएगी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ताजा नोटिफिकेशन में इंश्योरेंस प्रीमियम बढ़ाने की जानकारी दी है।

इरडा की सलाह पर मंत्रालय ने लिया फैसला

गौरतलब है कि बीमा नियामक IRDAI की सलाह के बाद सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने यह फैसला लिया है। इसमें खास बात यह है कि कि इरडा की सलाह पर पहली बार मंत्रालय ने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की प्रीमियम दरें बढ़ाने का ऐलान किया है। थर्ड पार्टी प्रीमियम की ये बढ़ी दरें 1 जून से लागू होंगी।

जानिए कितनी हो जाएगी थर्ड पार्टी प्रीमियम

150cc से ज्यादा लेकिन 350cc से कम की बाइक और स्कूटर के लिए इंश्योरेंस प्रीमियम अब 1,366 रुपए देनी होगी, वहीं 350cc से ज्यादा क्षमता के इंजन वाले 2-व्हीलर्स के लिए अब इंश्योरेंस प्रीमियम 2,804 रुपए लगेगी। इसके अलावा ग्राहक यदि 5 साल के लिए सिंगल प्रीमियम पर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कराने जा रहे हैं तो 75cc तक के बाइक-स्कूटर के लिए प्रीमियम 2,901 रुपए, 75 से 150cc तक के लिए 3,851 रुपए, 150 से 350cc तक के लिए 7,365 रुपए और इससे ज्यादा की इंजन कैपेसिटी के लिए 15,117 रुपए प्रीमियम देना होगी।

Exit mobile version