Film Adipurush में हनुमानजी के रूप को लेकर नाराज गृहमंत्री बोले सिर्फ हमारी धार्मिक भावना से खिलवाड़ क्यों?

Film Adipurush में हनुमानजी के रूप को लेकर नाराज गृहमंत्री बोले सिर्फ हमारी धार्मिक भावना से खिलवाड़ क्यों?

MP के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने फिल्म आदिपुरुष के डायरेक्टर ओम राउत को पत्र लिखकर कहा- मेरे संज्ञान में आपकी आने वाली फिल्म आदिपुरुष का टीजर आया है. इसमें भारतीय धार्मिक आस्थाओं के प्रतीकों का चित्रण जिस तरह से किया गया है, उस पर जन सामान्य को आपत्ति होना स्वाभाविक है. उन्होंने कहा कि सिर्फ हमारे धर्म और देवताओं को लेकर ऐसा क्यों? हमारी धार्मिक भावनाओं को चोट क्यों?

उन्होंने कहा हमारी आस्था के केंद्र बिंदुओं को जिस रूप में दिखाया गया है, वो अच्छा नहीं है .

मिश्रा ने आगे कहा हनुमान जी के अंगवस्त्र चमड़े के दिखाए गए हैं जबकि हनुमान चालीसा में लिखा है- ‘कानन कुंडल कुंचित केसा, हाथ बज्र औ ध्वजा बिराजे कांधे मूंज जनेऊ साजे’ यानी हनुमान जी के वस्त्रों तक का जिक्र है, लेकिन यह इन्होंने हनुमान जी को क्या पहना दिखाया है?

गृहमंत्री ने लिखा कि किसी भी फिल्म निर्माता से हमारे आराध्य भगवानों का इस तरह से चित्रण करने की उम्मीद नहीं की जाती है. टीजर को देखकर लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत होना स्वाभाविक हैं. मेरा आपसे आग्रह है कि बहुसंख्यक समाज की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए फिल्म में इस तरह के चित्रण को हटा दें और भविष्य में इस तरह की गलती न हो इसका ध्यान रखें.

जब नरोत्तम मिश्रा ने पूछा गया कि आखिर बॉलीवुड उनके निशाने पर क्यों रहता हैं? जवाब में गृहमंत्री बोले- ”अब मेरे कहने से थोड़ी वह ऐसी फिल्में बनाते हैं? मैं थोड़े ही बोलता हूं. अब गलत दिखाएंगे तो बोलूंगा न.”

बता दें कि आदिपुरुष फिल्म हिंदी समेत सभी दक्षिण भारतीय भाषाओं में अगले साल 12 जनवरी को रिलीज होगी. ओम राउत के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में प्रभास को भगवान श्रीराम और कृति सेनन को माता सीता के रूप में दिखाया गया है. जबकि इस मूवी में रावण का रोल सैफ अली खान, लक्ष्मण की भूमिका सनी सिंह निभा रहे हैं और हनुमान के किरदार में देवदत्त नागे दिखेंगे.

‘आदिपुरुष’ के किरदारों के लुक ही नहीं, बल्कि वीएफएक्स को लेकर भी आपत्ति जताई जा रही है. सोशल मीडिया यूजर्स लिख रहे हैं कि फिल्म के टीजर में सिर्फ नीले और काले रंग ही नजर आ रहे हैं. इसकी तुलना हॉलीवुड की हॉरर मूवीज से की जा रही है. ट्रोल्स रावण के विमान (पुष्पक) और उसकी हेयरस्टाइल को लेकर भी फिल्म मेकर्स को आड़े हाथों ले रहे हैं.

Exit mobile version