News24you – News you are looking for https://www.news24you.com/ News you are looking for Mon, 15 Aug 2022 07:10:38 +0000 en-US hourly 1 https://wordpress.org/?v=6.0.1 https://i0.wp.com/www.news24you.com/wp-content/uploads/2020/12/IMG_u9urc0-1.jpg?fit=32%2C32&ssl=1 News24you – News you are looking for https://www.news24you.com/ 32 32 136877066 Jio Independence Offer एक बार रिचार्ज करा कर पूरे साल पाएं फ्री कॉलिंग, एक्सट्रा 75GB डेटा https://www.news24you.com/archives/29541 Mon, 15 Aug 2022 07:10:38 +0000 https://www.news24you.com/?p=29541 जियो प्लान (Jio Independence Offer)रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपने ग्राहकों के लिए स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नया प्रीपेड प्लान ऑफर पेश किया है. ऑफर के तहत प्लान में जियो ग्राहकों को 1 साल की वैलिडिटी मिलेगी. कंपनी अपने 2,999 रुपये वाले प्लान ग्राहकों को कई एडिशनल बेनिफिट दे रही है. आइए जानते हैं …

The post Jio Independence Offer एक बार रिचार्ज करा कर पूरे साल पाएं फ्री कॉलिंग, एक्सट्रा 75GB डेटा appeared first on News24you.

]]>
जियो प्लान (Jio Independence Offer)रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपने ग्राहकों के लिए स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नया प्रीपेड प्लान ऑफर पेश किया है. ऑफर के तहत प्लान में जियो ग्राहकों को 1 साल की वैलिडिटी मिलेगी. कंपनी अपने 2,999 रुपये वाले प्लान ग्राहकों को कई एडिशनल बेनिफिट दे रही है. आइए जानते हैं ग्राहकों को ऑफर के तहत कंपनी के 2,999 रुपये वाले प्लान में कौन से बेनिफिट दिए जा रहे हैं.

जियो प्लान (Jio Independence Offer)रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपने ग्राहकों के लिए स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नया प्रीपेड प्लान ऑफर पेश किया है. ऑफर के तहत प्लान में जियो ग्राहकों को 1 साल की वैलिडिटी मिलेगी. कंपनी अपने 2,999 रुपये वाले प्लान ग्राहकों को कई एडिशनल बेनिफिट दे रही है. आइए जानते हैं ग्राहकों को ऑफर के तहत कंपनी के 2,999 रुपये वाले प्लान में कौन से बेनिफिट दिए जा रहे हैं.

इस प्रीपेड प्लान की वैलिडिटी 365 दिनों की है. इसमें जियो ग्राहकों को हर दिन 100 एसएमएस के साथ हर दिन 2.5GB डेटा दिया जा रहा है. एक बार रोजाना के डेटा की लिमिट खत्म होने के बाद इंटरनेट की स्पीड घटकर 64kbps पर आ जाएगी.

नए प्लान के साथ यूज़र्स को इस रिचार्ज को कराने पर 3,000 रुपये का एक्स्ट्रा फायदा भी मिलेगा. ग्राहकों को JioTV, JioCinema, JioSecurity, JioCloud और अन्य ऐप्स का फायदा मिलेगा.

अडिशनल बेनिफिट्स की बात करें तो ग्राहकों को इस प्लान मे 75GB का अतिरिक्त डेटा दिया जाएगा. साथ ही एक साल के लिए Disney+ Hotstar मोबाइल मेंबरशिप दी जाएगी.

इतना ही नहीं ग्राहकों को इस प्लान में Ajio का 750 रुपये का कूपन भी मिलेगा, और इसके अलावा नेटमेड्स पर 750 रुपये की छूट मिलेगी. इसके अलावा Ixigo पर 750 रुपये की छूट भी दी जाएगी. (डिस्केलमर:- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

The post Jio Independence Offer एक बार रिचार्ज करा कर पूरे साल पाएं फ्री कॉलिंग, एक्सट्रा 75GB डेटा appeared first on News24you.

]]>
29541
LIVE Independence Day 2022 Live: वीडियो में देखें सियाचिन ग्लेशियर में भारतीय सेना के जवानों ने राष्ट्रगान गाया https://www.news24you.com/archives/29539 Mon, 15 Aug 2022 06:09:10 +0000 https://www.news24you.com/?p=29539 बीएसएफ सैनिकों और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच मिठाइयों का आदान-प्रदान स्वतंत्रता दिवस पर जम्मू-कश्मीर के आरएस पुरा में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ सैनिकों और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच मिठाइयों का आदान-प्रदान किया गया। #WATCH Indian Army troops recite the national anthem at the Siachen Glacier after unfurling the national flag on the occasion of the …

The post LIVE Independence Day 2022 Live: वीडियो में देखें सियाचिन ग्लेशियर में भारतीय सेना के जवानों ने राष्ट्रगान गाया appeared first on News24you.

]]>
बीएसएफ सैनिकों और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच मिठाइयों का आदान-प्रदान
स्वतंत्रता दिवस पर जम्मू-कश्मीर के आरएस पुरा में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ सैनिकों और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच मिठाइयों का आदान-प्रदान किया गया।

VIDEO: सियाचिन ग्लेशियर में भारतीय सेना के जवानों ने राष्ट्रगान गाया
76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद सियाचिन ग्लेशियर में भारतीय सेना के जवानों ने राष्ट्रगान गाया।

आईएनएस तरकश ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया
आईएनएस तरकश ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर ब्राजील, दक्षिण अमेरिका में राष्ट्रीय ध्वज फहराया

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर RSS प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में RSSमुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।


सीएम शिवराज ने स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

 

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने फहराया तिरंगा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देहरादून में अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने फहराया तिरंगा
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लखनऊ में विधान सभा में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।


छत्तीसगढ़ के सीएम ने फहराया तिरंगा
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने फहराया तिरंगा
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने स्वतंत्रता दिवस पर लुधियाना के गुरु नानक स्टेडियम में तिरंगा फहराया।

बिहार के सीएम ने फहराया झंडा
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस पर पटना में अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

VIDEO: श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा लहराया गया
श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा लहराते हुए पुरुषों के एक समूह द्वारा ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाए गए।

मैंने गांधी का सपना पूरा करने के लिए खुद को समर्पित किया
लाल किले से प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी का आखिरी व्यक्ति को लाभ पहुंचाने का सपना था। मैंने अपने महात्मा गांधी के सपने को पूरा करने के लिए खुद को समर्पित किया।


VIDEO:लाल किले से तिरंगे के गुब्बारे छोड़े गए
76वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के समापन के तुरंत बाद, लाल किले से तिरंगे के गुब्बारे छोड़े गए।

पीएम मोदी ने परिवारवाद पर बोला हमला
पीएम मोदी ने कहा कि आज हम दो बड़ी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं – भ्रष्टाचार और ‘परिवारवाद’ या भाई-भतीजावाद। भ्रष्टाचार देश को दीमक की तरह खोखला कर रहा है, हमें इससे लड़ना है। हमें अपनी संस्थाओं की ताकत का एहसास करने के लिए, योग्यता के आधार पर देश को आगे ले जाने के लिए ‘परिवारवाद’ के खिलाफ जागरूकता बढ़ानी होगी। पीएम मोदी ने कहा कि मैं भाई भतीजावाद, परिवारवाद की बात करता हूं तो लोगों को लगता है मैं सिर्फ राजनीतिक क्षेत्र की बात कर रहा हूं। दुर्भाग्य से राजनीति की इस बुराई ने हिन्दुस्तान की सभी संस्थाओं में परिवारवाद को पोषित कर दिया है। इससे मेरे देश की प्रतिभा को नुकसान होता है।

The post LIVE Independence Day 2022 Live: वीडियो में देखें सियाचिन ग्लेशियर में भारतीय सेना के जवानों ने राष्ट्रगान गाया appeared first on News24you.

]]>
29539
PM Speech 2022: 25 साल का खाका, करीब 25 बार सामर्थ्य-संकल्प का जिक्र, पीएम मोदी ने किसे बताया सारे-हिसाब से ऊपर? https://www.news24you.com/archives/29537 Mon, 15 Aug 2022 06:01:30 +0000 https://www.news24you.com/?p=29537 PM Speech2022 76वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाल किले की प्राचीर से दिया गया राष्ट्र के नाम संबोधन कई मायनों में अलग रहा। इस बार मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया जैसे बड़े एलान नहीं थे, बल्कि आजादी के पचहत्तर साल से सौ साल तक का सफर यह देश कैसे तय करेगा, इससे …

The post PM Speech 2022: 25 साल का खाका, करीब 25 बार सामर्थ्य-संकल्प का जिक्र, पीएम मोदी ने किसे बताया सारे-हिसाब से ऊपर? appeared first on News24you.

]]>
PM Speech2022 76वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाल किले की प्राचीर से दिया गया राष्ट्र के नाम संबोधन कई मायनों में अलग रहा। इस बार मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया जैसे बड़े एलान नहीं थे, बल्कि आजादी के पचहत्तर साल से सौ साल तक का सफर यह देश कैसे तय करेगा, इससे जुड़े संकल्पों का जिक्र था। प्रधानमंत्री मोदी के भाषण से साफ था कि देश जिन दो शब्दों के सहारे अगले 25 साल का सफर तय कर सकता है, वे शब्द हैं- सामर्थ्य और संकल्प। उन्होंने अपने भाषण में करीब-करीब 25 बार सामर्थ्य-संकल्प शब्द का जिक्र किया। पंच प्रणों के बारे में बताया और लाल बहादुर शास्त्री और अटल बिहारी वाजपेयी के नारे को विस्तार दिया। तीन पीड़ाएं भी जाहिर कीं। जानिए, प्रधानमंत्री के भाषण की अहम बातें…

1. पंडित नेहरू का जिक्र, सावरकर को भी याद किया

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत में रानी लक्ष्मीबाई से लेकर तात्या टोपे और बिरसा मुंडा तक का जिक्र किया। महात्मा गांधी का पुण्य स्मरण किया तो भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु और चंद्रशेखर आजाद जैसे क्रांतिकारियों का भी उल्लेख किया। उन्होंने पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार पटेल, बाबा साहेब आंबेडकर, लाल बहादुर शास्त्री के योगदान को याद किया तो वीर सावरकर और दीनदयाल उपाध्याय का भी नाम लेना नहीं भूले। उन्होंने स्वामी विवेकानंद से लेकर महर्षि अरविंद और गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर का भी जिक्र किया।

2. अगले पच्चीस वर्ष की यात्रा

प्रधानमंत्री के भाषण में जिन दो शब्दों का सबसे ज्यादा बार उल्लेख हुआ, वे शब्द थे सामर्थ्य और संकल्प। उन्होंने कहा कि इस देश की मिट्टी में इनहेरेंट सामर्थ्य है। बड़े-बड़े सोशल साइंस एक्सपर्ट भी यह कल्पना नहीं कर सकते थे कि एक तिरंगे ने पिछले दिनों कैसे देश के अंदर के मौजूद इतने बड़े सामर्थ्य को इस तरह दिखा दिया है। भारत की नारी शक्ति एक नए सामर्थ्य और विश्वास के साथ आगे आ रही है।

3. शास्त्रीजी, अटलजी के नारे में एक और शब्द जोड़ा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम बार-बार शास्त्री जी को याद करते हैं। जय जवान-जय किसान का मंत्र आज भी देश के लिए प्रेरणा है। बाद में अटल बिहारी वाजपेयी जी ने जय विज्ञान कहकर उस नारे में एक कड़ी जोड़ दी और देश ने उसे प्राथमिकता भी दी। अब अमृतकाल के लिए एक और अनिवार्यता है। जय अनुसंधान। यानी इनोवेशन। मुझे देश की युवा पीढ़ी पर भरोसा है। आज यूपीआई-भीम इसका उदाहरण है। विश्व में रियल टाइम डिजिटल फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन का 40 फीसदी भारत में होता है।

4. तीन पीड़ाएं भी जाहिर कीं

प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से तीन पीड़ाएं जाहिर कीं। ये पीड़ाएं थीं महिलाओं का सम्मान नहीं होना, भ्रष्टाचार बढ़ना और भाई-भतीजावाद होना। प्रधानमंत्री यह कहते हुए भावुक हो गए कि यह शायद लाल किले का विषय नहीं है, लेकिन मेरे भीतर का दर्द मैं कहां कहूंगा? देशवासियों के सामने नहीं कहूंगा तो कहां कहूंगा? किसी न किसी कारण से हमारे अंदर हमारे बोलचाल, व्यवहार और शब्दों में एक ऐसी विकृति आई है कि हम नारी का अपमान करते हैं। क्या हम स्वभाव से, संस्कार से, रोजमर्रा की जिंदगी में नारी को अपमानित करने वाली हर बात से मुक्ति का संकल्प ले सकते हैं? नारी का गौरव राष्ट्र के सपने पूरे करने में बहुत बड़ी पूंजी बनने वाला है। यह सामर्थ्य मैं देख रहा हूं और इसलिए मैं इस बात का आग्रही हूं।

उन्होंने कहा कि इस पच्चीस साल के अमृतकाल में अगर हम समय रहते नहीं चेते तो दो विकृतियां विकराल रूप ले लेंगी। एक है- भ्रष्टाचार। दूसरी है- भाई-भतीजावाद। भारत जैसे लोकतंत्र में, जहां लोग गरीबी से जूझ रहे हैं, वहां हम एक तरफ देखते हैं कि लोगों के पास रहने की जगह नहीं है, दूसरी तरफ वे लोग हैं, जिनके पास चोरी किया हुआ माल रखने की जगह नहीं है। भाई-भतीजावाद भी सिर्फ राजनीति के क्षेत्र में नहीं, बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी एक समस्या बना हुआ है।

5. अगले 25 वर्ष के लिए पंच प्रण

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहला प्रण है कि अब देश बड़े संकल्प लेकर ही चलेगा। यह बड़ा संकल्प है- विकसित भारत, उससे कुछ कम नहीं। दूसरा प्रण है कि किसी भी कोने में हमारे मन और आदतों के भीतर गुलामी का एक भी अंश अब भी मौजूद है तो उसे किसी भी हाल में रहने नहीं देना है। तीसरा प्रण है कि हमें हमारी विरासत पर गर्व होना चाहिए। इसी विरासत ने हमें स्वर्णकाल दिया, इसी विरासत ने समयानुकूल हमें बदलाव के लिए प्रेरित किया। इसलिए इस विरासत के प्रति हमें गर्व होना चाहिए। चौथा प्रण भी उतना ही महत्वपूर्ण है। यह है- एकता और एकजुटता। 130 करोड़ देशवासियों में एकता हो, न कोई अपना, न कोई पराया। पांचवां प्रण है कि नागरिकों का कर्तव्य, जिससे प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री भी बाहर नहीं होता।

6. महिलाएं सबसे बड़ी ताकत, इनका योगदान सारे हिसाब-किताब से ऊपर

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में तीन मौकों पर महिला सशक्तीकरण की बात कही। उन्होंने कहा कि घर में भी एकता की नींव तभी रखी जाती है, जब बेटा-बेटी एकसमान हों। लैंगिक समानता एकता की पहली सीढ़ी है। जब भी पारिवारिक तनाव की बात होती है तो भारत की पारिवारिक व्यवस्था की याद आती है। संयुक्त परिवार की पूंजी हमारी माताओं-बहनों के त्याग के कारण बनी हुई है। यह हमारी विरासत है।

उन्होंने कहा कि भारत की नारी शक्ति एक नए सामर्थ्य और विश्वास के साथ आगे आ रही है। आने वाले 25 साल में कई गुना योगदान मैं नारी शक्ति, माताओं-बहनों का देख रहा हूं। यह सारे हिसाब-किताब से ऊपर और सारे मानदंडों से अतिरिक्त है। हम इस पर जितना ध्यान देंगे, जितने अवसर बेटियों को देंगे, वे हमें बहुत कुछ लौटाकर देंगी। वे देश को ऊंचाई पर ले जाएंगी। इस अमृतकाल में जो सपने पूरे करने में मेहनत लगने वाली है, उसमें नारी शक्ति जुड़ जाएगी तो मेहनत कम होगी और समय सीमा कम हो जाएगी।

7. तिरंगा साफा

यह नौवां मौका था, जब प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया। हर मौके पर प्रधानमंत्री के साफे का रंग बदलता रहा। इस बार उन्होंने तिरंगे की धारियों वाला साफा पहना था। यह पीछे की ओर से लंबा था। पिछली बार वह केसरिया साफे में नजर आए थे। इससे पहले वह इस मौके पर पीले, गुलाबी और सुनहरे रंग के साफे भी पहन चुके हैं।

The post PM Speech 2022: 25 साल का खाका, करीब 25 बार सामर्थ्य-संकल्प का जिक्र, पीएम मोदी ने किसे बताया सारे-हिसाब से ऊपर? appeared first on News24you.

]]>
29537
PM Modi: राष्ट्र के नाम संबोधन में 83 मिनट बोले पीएम मोदी, जानें क्या है सबसे लंबे भाषण का रिकॉर्ड? https://www.news24you.com/archives/29534 Mon, 15 Aug 2022 05:57:56 +0000 https://www.news24you.com/?p=29534 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नौवीं बार देश को लाल किले से संबोधित किया। 76वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री ने लाल किले से झंडा फहराया और 83 मिनट तक देश को संबोधित किया। इससे पहले 2021 के स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री 88 मिनट बोले थे। 2014 में प्रधानमंत्री ने पहली बार देश को 65 …

The post PM Modi: राष्ट्र के नाम संबोधन में 83 मिनट बोले पीएम मोदी, जानें क्या है सबसे लंबे भाषण का रिकॉर्ड? appeared first on News24you.

]]>
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नौवीं बार देश को लाल किले से संबोधित किया। 76वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री ने लाल किले से झंडा फहराया और 83 मिनट तक देश को संबोधित किया। इससे पहले 2021 के स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री 88 मिनट बोले थे। 2014 में प्रधानमंत्री ने पहली बार देश को 65 मिनट तक संबोधित किया था।

2015 में नेहरू का रिकॉर्ड तोड़ा था

2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 86 मिनट का भाषण देकर पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का रिकॉर्ड तोड़ा था। नेहरू ने 1947 में लाल किले से 72 मिनट लंबा भाषण दिया था।

अब तक सिर्फ एक बार एक घंटे से कम बोले प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री अब तक कुल नौ बार लाल किले से देश को संबोधित कर चुके हैं। केवल एक बार उन्होंने देश को एक घंटे से कम समय के लिए देश को संबोधित किया। 2017 के स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री का भाषण केवल 56 मिनट का रहा था। ये उनका सबसे छोटा भाषण है।

किस स्वतंत्रता दिवस पर कितने मिनट बोले मोदी

2014 में 65 मिनट, 2015 में 86 मिनट, 2016 में 96 मिनट, 2017 में 56 मिनट, साल 2018 में 82 मिनट, 2019 में 93 मिनट, 2020 में 86 मिनट, 2021 में 88 मिनट और 2022 में 83 मिनट तक पीएम मोदी ने लाल किले से भाषण दिया।

The post PM Modi: राष्ट्र के नाम संबोधन में 83 मिनट बोले पीएम मोदी, जानें क्या है सबसे लंबे भाषण का रिकॉर्ड? appeared first on News24you.

]]>
29534
यात्रा मार्ग पर आज से QR CODE लगे पेय व खाद्य पदार्थों की बिक्री, बोतल जाम करने के लिए 14 सेंटर https://www.news24you.com/archives/29531 Mon, 15 Aug 2022 05:43:43 +0000 https://www.news24you.com/?p=29531 QR CODE Need आज 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस से गुप्तकाशी से केदारनाथ तक क्यूआर कोड लगे बोतल बंद पेय एवं खाद्य पदार्थों की सप्लाई अनिवार्य कर दी गई है। प्रशासन ने हैदराबाद की रिसाइकल संस्था के साथ प्लास्टिक उन्नमूलन को लेकर अनूठी पहल की है। केदारनाथ यात्रा मार्ग को डिजिटल डीआरएस से लिंक किया गया …

The post यात्रा मार्ग पर आज से QR CODE लगे पेय व खाद्य पदार्थों की बिक्री, बोतल जाम करने के लिए 14 सेंटर appeared first on News24you.

]]>
QR CODE Need आज 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस से गुप्तकाशी से केदारनाथ तक क्यूआर कोड लगे बोतल बंद पेय एवं खाद्य पदार्थों की सप्लाई अनिवार्य कर दी गई है। प्रशासन ने हैदराबाद की रिसाइकल संस्था के साथ प्लास्टिक उन्नमूलन को लेकर अनूठी पहल की है।

केदारनाथ यात्रा मार्ग को डिजिटल डीआरएस से लिंक किया गया है। इसके तहत इस यात्रा मार्ग से सामान लेने पर उससे अधिक धनराशि ली जाएगी और लौटाने के दौरान क्यूआरकोड स्कैन करने के बाद ली गई अधिक धनराशि लौटा दी जाएगी।

इसके लिए 14 सेंटर स्थापित किए गए हैं जिनके संचालन की जिम्मेदारी स्थानीय महिलाओं की होगी। केदारनाथ यात्रा मार्ग पर डिजिटल डीआरएस पहली बार उपयोग हो रहा है। गुप्तकाशी से केदारनाथ तक लगभग 57 किमी क्षेत्र (41 किमी सड़क मार्ग व 16 किमी पैदल) को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए प्रशासन ने कमर कस दी है।

इस पूरे क्षेत्र में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पहले ही रोक लगाई जा चुकी है। अब बोतल बंद पेय पदार्थों और खाद्य पदार्थों (बिस्किट, नमकीन) के उपयोग को लेकर भी नई व्यवस्था की गई है। प्रशासन ने रिसाइकल संस्था के सहयोग से गुप्तकाशी से केदारनाथ तक संचालित एक हजार से अधिक दुकानों पर क्यूआर कोड बोतल बंद जूस, पानी, सोडा, खाद्य पदार्थों (बिस्किट, नमकीन) की बिक्री अनिवार्य कर दी है।
यह संस्था क्यूआर कोड स्टीकर दुकानदारों को उपलब्ध कराएगी। यहां बिना क्यूआर कोड के कोई भी प्लास्टिक बोतल बंद पदार्थ नहीं बिक सकेगा। इस व्यवस्था के तहत एक सामान के दस रुपये अतिरिक्त लिए जाएंगे। प्लास्टिक लौटाने पर फिर इसे स्कैन पर लिए गए दस रुपये लौटा दिए जाएंगे।

रिसाइकल कंपनी को इससे यह भी पता चल सकेगा की दुकान से एक दिन में कितने क्यूआर कोड बोतलें बेची गई हैं और कितनी खाली होकर सेंटर में पहुंचीं हैं। अभी केदारनाथ यात्रा मार्ग पर दुकानदारों की ओर से क्यूआर कोड बोतलों को डीआरएस (जिपोसिट रिफंड सिस्टम) एप से स्कैन किया जा रहा है। साथ ही डीएम कार्यालय से भी इस व्यवस्था की मॉनीटरिंग की जा रही है।

ब्रैंड के साथ हो रही बातचीत
ऊखीमठ। रिसाइकल कंपनी की मैनेजर कल्पना पंवार ने बताया कि इस वर्ष दुकानदारों को क्यूआर कोड स्टीकर दिए गए हैं लेकिन आगामी समय से जूस व बोतल बंद पानी से जुड़े ब्रैंड स्वयं ही अपने उत्पादों को क्यूआर कोड के साथ मार्केट में सप्लाई करेंगे। ऐसे में 100 एमएल से 1 लीटर, दो लीटर और पांच लीटर के प्लास्टिक बोतल की रिफंड की धनराशि भी अलग-अलग होगी।

प्लास्टिक उन्नमूलन के लिए डिजिटल डीआरएस आने वाले समय में केदारनाथ यात्रा के साथ-साथ जनपद रुद्रप्रयाग में भी मील का पत्थर साबित होगा। साथ ही खाली क्यूआर कोड बोतलों को जमा करने के लिए पूरे क्षेत्र में 14 सेंटर भी बनाए गए हैं। – जितेंद्र वर्मा, उप जिलाधिकारी ऊखीमठ।

The post यात्रा मार्ग पर आज से QR CODE लगे पेय व खाद्य पदार्थों की बिक्री, बोतल जाम करने के लिए 14 सेंटर appeared first on News24you.

]]>
29531
Gajab हाथी का बच्चा पानी पीते पूल में गिरा, मां के साथ एक और हाथी ने यूँ बचाई जान https://www.news24you.com/archives/29527 Sun, 14 Aug 2022 19:22:55 +0000 https://www.news24you.com/?p=29527 Gajab हाथी का एक बच्चा शनिवार को पानी पीते समय पूल में गिर गया। उसकी मां के साथ एक और हाथी ने उसे बचा लिया। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो दक्षिण कोरिया के सियोल पार्क का है। एक यूजर ने लिखा हाथियों ने बच्चे को जिस तरह बचाया इसकी …

The post Gajab हाथी का बच्चा पानी पीते पूल में गिरा, मां के साथ एक और हाथी ने यूँ बचाई जान appeared first on News24you.

]]>
Gajab हाथी का एक बच्चा शनिवार को पानी पीते समय पूल में गिर गया। उसकी मां के साथ एक और हाथी ने उसे बचा लिया।

news24you

घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो दक्षिण कोरिया के सियोल पार्क का है। एक यूजर ने लिखा हाथियों ने बच्चे को जिस तरह बचाया इसकी जरूरत है। जानवर इंसानों से कहीं बेहतर हैं। वे खतरे में देखकर एक दूसरे की मदद के लिए आगे आते हैं। वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा ये कितना इमोशनल था। कितना स्मार्ट ब्रावो।

हाथी और उसका बच्चा पूल में पानी पीने जाते हैं तभी हाथी का बच्चा पूल में गिर जाता है। बच्चे की मां और एक अन्य हाथी उसे बचाने के लिए दौड़ते है। वे अपनी सूंड को बचा कर पानी में जाते हैं और उस बच्चे को पानी से बाहर निकाल लेते हैं।
पीछे बाड़ में एक तीसरे हाथी को भी देखा जा सकता है। जो बच्चे को बचाने के लिए आना चाहता है लेकिन बाड़े में बंद होने की वजह नहीं निकल पाता है। वीडियो से साफ पता चल रहा है कि हाथी भी कितने दयालु होते हैं।

कंक्रीट के गड्ढे में गिरा था हाथी का बच्चा

थाईलैंड में 16 जून 2022 को डॉक्टर्स और उनके स्टाफ ने हथिनी की जान CPR देकर बचाई थी। नाखोन नाओक पार्क प्रांत के गोल्फ कोर्स में हथिनी का बच्चा कंक्रीट के गड्ढे में गिर गया था। मां गड्ढे के पास ही खड़ी थी और बच्चे की हिफाजत कर रही थी। वह किसी को भी उसके पास नहीं आने दे रही थी।

The post Gajab हाथी का बच्चा पानी पीते पूल में गिरा, मां के साथ एक और हाथी ने यूँ बचाई जान appeared first on News24you.

]]>
29527
15th August: लगातार 9वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे PM मोदी, कर सकते हैं बड़े ऐलान https://www.news24you.com/archives/29521 Sun, 14 Aug 2022 19:03:22 +0000 https://www.news24you.com/?p=29521 Independence Day 2022: कल यानी सोमवार को पीएम नरेन्द्र मोदी लगातार 9वीं बार दिल्ली के लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे और लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे। इस बार 15 अगस्त 2022 को भारत की आजादी के 75 साल पूरे होंगे और इस मौके पर पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव …

The post 15th August: लगातार 9वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे PM मोदी, कर सकते हैं बड़े ऐलान appeared first on News24you.

]]>
Independence Day 2022: कल यानी सोमवार को पीएम नरेन्द्र मोदी लगातार 9वीं बार दिल्ली के लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे और लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे। इस बार 15 अगस्त 2022 को भारत की आजादी के 75 साल पूरे होंगे और इस मौके पर पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर पीएम मोदी देश के लिए कुछ विशेष योजनाओं का ऐलान कर सकते हैं। माना जा रहा है कि 76वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए ‘हील इन इंडिया (Heal in India)’ और ‘हील बाय इंडिया (Heal by India)’ जैसी योजनाओं की घोषणा कर सकते हैं।

क्या है ‘हील इन इंडिया’?

मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक ‘हील इन इंडिया’ पहल के तहत मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए 12 राज्यों के 37 अस्पतालों में मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा दिया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य मेडिकल टूरिज्म के लिए देश को एक वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करना है। इसके तहत 10 चिह्नित एयरपोर्ट पर दुभाषिए और विशेष डेस्क, एक बहुभाषी पोर्टल और अंतरराष्ट्रीय रोगियों तथा उनके साथियों के लिए सरलीकृत वीजा मानदंड की व्यवस्था हो सकती है।

सरकार ने 44 ऐसे देशों की पहचान की है, जिनमें मुख्यरूप से अफ्रीकी, लातिन अमेरिकी, दक्षेस और खाड़ी देश हैं, जहां से बड़ी संख्या में लोग मेडिकल उद्देश्यों के लिए भारत आते हैं। इन देशों में इलाज की लागत और गुणवत्ता को भी ध्यान में रखा गया है।

क्या है ‘हील बाय इंडिया’?

इसका उद्देश्य देश को स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रशिक्षित और सक्षम श्रमशक्ति के वैश्विक स्रोत के रूप में पेश करना है। इसके तहत स्वास्थ्य मंत्रालय डॉक्टरों, नर्सों और फॉर्मासिस्ट सहित स्वास्थ्य के पेशेवरों का एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार कर रहा है। जिसमें यह भी उल्लेख होगा कि वे किस राष्ट्र को अपनी सेवाएं देना चाहते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से भारत या विदेश के मरीज और अपनी भाषाओं में, अपने देश में काम करने को इच्छुक, मेडिकल से जुड़े पेशेवर लोगों की तलाश कर सकेंगे।

The post 15th August: लगातार 9वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे PM मोदी, कर सकते हैं बड़े ऐलान appeared first on News24you.

]]>
29521
Blast in Mhow MP महू में दो गुटों में विवाद के बाद बम फोड़ा; 2 की मौत, 15 से ज्यादा घायल https://www.news24you.com/archives/29519 Sun, 14 Aug 2022 18:57:35 +0000 https://www.news24you.com/?p=29519 Blast in Mhow MP इंदौर के पास महू के बडगोंड थाना क्षेत्र के ग्राम बेरछा में रविवार रात को एक युवक ने भीड़ के बीच बम फोड़ दिया। घटना में दो लोगों की मौत हो गई। वहीं, 15 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इनमें से 4 लोगों को इंदौर रेफर किया गया है। बताया …

The post Blast in Mhow MP महू में दो गुटों में विवाद के बाद बम फोड़ा; 2 की मौत, 15 से ज्यादा घायल appeared first on News24you.

]]>
Blast in Mhow MP इंदौर के पास महू के बडगोंड थाना क्षेत्र के ग्राम बेरछा में रविवार रात को एक युवक ने भीड़ के बीच बम फोड़ दिया। घटना में दो लोगों की मौत हो गई। वहीं, 15 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इनमें से 4 लोगों को इंदौर रेफर किया गया है। बताया जा रहा है कि बम आर्मी रेंज से लाया गया था

बताया जा रहा है कि ग्राम बेरछा में झंडा वंदन के आयोजन की तैयारियां की जा रही थीं। दो गुट आपस में बैठकर शराब पार्टी कर रहे थे। उनके बीच किसी बात को लेकर विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ा कि युवक आर्मी की फायरिंग रेंज में छोड़े जाने वाले बम को उठा कर लाया और भीड़ के बीच फोड़ दिया। अचानक हुए धमाके से गांव के लोग सहम गए। घटना में बम फोड़ने वाले समेत दो लोगों की मौत हो गई। घायलों में 7 महिलाएं, दो बच्चे और बाकी पुरुष हैं।

कैंट एरिया में करते हैं प्रैक्टिस

गांव वालों के अनुसार बेरछा में आर्मी की प्रैक्टिस रेंज है। यहां आर्मी के जवान बम फोड़ने की प्रैक्टिस करते हैं। कई बार बम फूटते नहीं हैं। इन्हें वे जंगल में छोड़ कर चले जाते हैं। तांबे के लालच में गांव वाले इन्हें जंगल में से उठा ले आते हैं।

The post Blast in Mhow MP महू में दो गुटों में विवाद के बाद बम फोड़ा; 2 की मौत, 15 से ज्यादा घायल appeared first on News24you.

]]>
29519
Gallantry Award: नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को कीर्ति चक्र, 8 जवानों को शौर्य चक्र; सेना के डॉग को मरणोपरांत सम्मान https://www.news24you.com/archives/29515 Sun, 14 Aug 2022 18:48:34 +0000 https://www.news24you.com/?p=29515 Gallantry Award केंद्र सरकार ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर वीरता पुरस्कारों की घोषणा की। इस स्वतंत्रता दिवस पर नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को देश के दूसरे सर्वोच्च शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। नायक देवेंद्र प्रताप सिंह इस साल 29 जनवरी को पुलवामा में एक ऑपरेशन का हिस्सा थे, जहां …

The post Gallantry Award: नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को कीर्ति चक्र, 8 जवानों को शौर्य चक्र; सेना के डॉग को मरणोपरांत सम्मान appeared first on News24you.

]]>
Gallantry Award केंद्र सरकार ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर वीरता पुरस्कारों की घोषणा की। इस स्वतंत्रता दिवस पर नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को देश के दूसरे सर्वोच्च शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। नायक देवेंद्र प्रताप सिंह इस साल 29 जनवरी को पुलवामा में एक ऑपरेशन का हिस्सा थे, जहां उन्होंने असाधारण बहादुरी दिखाते हुए दो आतंकवादियों को मार गिराया था।

इसके अलावा सेना के 8 जवानों को शौर्य चक्र प्रदान किए गए हैं। इनमें सिपाही कर्ण वीर सिंह, गनर जसबीर सिंह को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है। इनके अलावा शौर्य चक्र पुरस्कार विजेताओं में मेजर नितिन धानिया, अमित दहिया, संदीप कुमार, अभिषेक सिंह, हवलदार घनश्याम और लांस नायक राघवेंद्र सिंह शामिल हैं।

डॉग एक्सेल को भी वीरता अवॉर्ड

dog exal
भारतीय सेना के हमलावर बेल्जियन मेलिनोइस डॉग एक्सेल को मरणोपरांत वीरता अवॉर्ड ‘ मेंशन इन डिस्पेचेस’ से नवाजा गया। पिछले महीने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद रोधी अभियान में डॉग की भूमिका के लिए यह अवॉर्ड दिया गया।

31 जुलाई को बारामुला के वानीगाम में जब भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों ने एक मकान में छिपे आतंकवादियों के खिलाफ ऑपरेशन शुरू किया। तो इसमें डॉग स्क्वॉड को भी शामिल किया गया।

डॉग एक्सेल की पीठ पर एक कैमरा लगाया गया, ताकि उसके द्वारा की जाने वाली रूम इंटरवेंशन के दौरान आतंकवादियों की सही जानकारी सेना तक पहुंच सके और वह आसानी से ऑपरेशन को अंजाम दे सकें।

जैसे ही एक्सेल मुठभेड़ स्थल पर मकान में दाखिल हुआ तो आतंकियों ने इस पर फायरिंग कर दी। तीन गोलियां लगने से उसकी जान चली गई। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि असाल्ट डॉग को विशेष ट्रेनिंग दी जाती है, ताकि वह संदिग्ध को दबोच सके।

गोली लगने के बाद भी एक्सेल ने किया मुकाबला
एक्सेल ने एक कमरे को क्लीयर कर दिया था, लेकिन जैसे ही वो दूसरे कमरे में दाखिल हुआ आतंकी ने उस पर गोली चला दी। गोली की आवाज सुनकर ही सैनिक अलर्ट हो गए और कमरे में छिपे आतंकी को ढेर कर दिया, लेकिन गोली लगने से एक्सेल की भी मौत हो गई थी।

एक्सेल की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उसे गोली लगने के साथ-साथ दस अलग-अलग चोट लगने की बात कही गई है। यानी गोली लगने के बाद भी एक्सेल ने आतंकी से मुकाबला किया था जिसके चलते उसे ये चोटें आई थीं

The post Gallantry Award: नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को कीर्ति चक्र, 8 जवानों को शौर्य चक्र; सेना के डॉग को मरणोपरांत सम्मान appeared first on News24you.

]]>
29515
Jio 5G Phone जियो लाएगा बेहद सस्ता 5G फोन, रहेंगी खास खूबियां https://www.news24you.com/archives/29512 Sun, 14 Aug 2022 17:30:12 +0000 https://www.news24you.com/?p=29512 JIO 5G Phone Launching: Jio, VI हो या फिर एयरटेल तीनों कंपनियां 5G सेवा का ट्रायल पूरा कर चुकी हैं. वहीं जियो भी जल्द ही अपने Jio Phone 5G को लॉन्च कर सकती है. Jio ने इस बात के संकेत दिए हैं कि वो 15 अगस्त के मौके पर 5G लॉन्च कर सकती है. प्राइमरी लेंस …

The post Jio 5G Phone जियो लाएगा बेहद सस्ता 5G फोन, रहेंगी खास खूबियां appeared first on News24you.

]]>
JIO 5G Phone Launching: Jio, VI हो या फिर एयरटेल तीनों कंपनियां 5G सेवा का ट्रायल पूरा कर चुकी हैं. वहीं जियो भी जल्द ही अपने Jio Phone 5G को लॉन्च कर सकती है. Jio ने इस बात के संकेत दिए हैं कि वो 15 अगस्त के मौके पर 5G लॉन्च कर सकती है.

प्राइमरी लेंस 13 मेगापिक्सल

Jio Phone 5G में डुअल रियर कैमरा सेटअप मिल सकता है. जिसमें प्राइमरी लेंस 13 मेगापिक्सल का हो सकता है. वहीं दूसरा लेंस 2 मेगापिक्सल का मैक्रो हो सकता है. वहीं फ्रंट कैमरा की बात करें तो फोन में 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा हो सकता है. फोन में Pragati OS मिल सकता है. फोन में 6.5 इंच की HD+ IPS LCD डिस्प्ले हो सकता है. जिसका रिजॉल्यूशन 1600×720 पिक्सल होगा. इस फोन के साथ स्नैपड्रैगन 480 5G प्रोसेसर और 4 जीबी रैम के साथ 32 जीबी की स्टोरेज भी मिल सकता है.

देश का सबसे सस्ता 5G फोन

इस स्मार्टफोन की कीमत 12,000 रुपये के करीब हो सकती है. हालांकि एक अन्य रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि Jio Phone 5G की कीमत सिर्फ 2,500 रुपये होगी और अगर हकीकत में ऐसा हुआ तो ये देश का सबसे सस्ता 5G फोन हो सकता है. अब जब कीमत इतनी कम होगी तो ये अटकलें लगाई जा रही हैं कि Jio Phone 5G एक फीचर फोन हो सकता है.

The post Jio 5G Phone जियो लाएगा बेहद सस्ता 5G फोन, रहेंगी खास खूबियां appeared first on News24you.

]]>
29512