News24you https://www.news24you.com News you are looking for Mon, 20 Sep 2021 14:05:45 +0000 en-US hourly 1 https://wordpress.org/?v=5.8.1 https://i1.wp.com/www.news24you.com/wp-content/uploads/2020/12/IMG_u9urc0-1.jpg?fit=32%2C32&ssl=1 News24you https://www.news24you.com 32 32 136877066 Narendra Giri Maharaj Death: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत https://www.news24you.com/archives/11505 Mon, 20 Sep 2021 14:05:45 +0000 https://www.news24you.com/?p=11505 Mahant Narendra Giri Died in Prayagraj: साधु संतों की सबसे बड़ी संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि का निधन हो गया है. प्रयागराज के बाघमबरी मठ में उनका निधन हुआ. फिलहाल मौत की वजह अभी साफ नहीं हैं. वहीं, इस खबर के …

The post Narendra Giri Maharaj Death: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत appeared first on News24you.

]]>
Mahant Narendra Giri Died in Prayagraj: साधु संतों की सबसे बड़ी संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि का निधन हो गया है. प्रयागराज के बाघमबरी मठ में उनका निधन हुआ. फिलहाल मौत की वजह अभी साफ नहीं हैं. वहीं, इस खबर के बाद साधु संतों में शोक की लहर है.

आनंद गिरि ने कहा-हत्या हुई है

वहीं, महंत नरेंद्र गिरी की मौत को लेकर सवाल भी उठ रहे हैं. दूसरी तरफ, उनके शिष्य आनंद गिरि ने महंत नरेंद्र गिरी को लेकर कहा कि, उनकी हत्या षडयंत्र के तहत की गई है. आपको बता दें कि, ये वहीं आनंद गिरि हैं, जिनसे महंत नरेंद्र गिरि का विवाद चल रहा था, बाद में उन्हें मठ से अलग कर दिया गया था. हालांकि, बाद में सुलह हो गई थी.

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उनके निधन पर दुख जताया है. उन्होंने कहा कि, ‘ईश्वर पुण्य आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान व उनके अनुयायियों को यह दुख सहने की शक्ति प्रदान करें’.

वहीं, यूपी विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने महंत नरेंद्र गिरि के निधन पर शोक व्यक्त किया. वहीं, उनके समर्थकों का कहना है, कि महंत नरेंद्र गिरी आत्महत्या नहीं कर सकते. इस मामले में सीबीआई जांच की मांग भी की जा रही है.

शिवराज सिंह चौहान ने शोक व्यक्त किया

महंत नरेंद्र गिरि के निधन पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने भी शोक व्यक् किया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष पूज्य संत महंत नरेंद्र गिरी जी महाराज के देवलोकगमन की दुःखद सूचना मिली. सनातन धर्म के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले पूज्य स्वामीजी द्वारा समाज के कल्याण में दिए योगदान को सदैव याद किया जाएगा. ईश्वर उनकी आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें

The post Narendra Giri Maharaj Death: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत appeared first on News24you.

]]>
11505
EPFO Alert: एक झटके में खाली हो जाता है पूरा PF अकाउंट, EPFO ने दी यह सलाह https://www.news24you.com/archives/11503 Mon, 20 Sep 2021 11:50:57 +0000 https://www.news24you.com/?p=11503 EPFO Alert: एक झटके में खाली हो जाता है पूरा PF अकाउंट, EPFO ने अब दी यह सलाह है नौकरीपेशा लोगों की सैलरी का एक हिस्सा उनके PF अकाउंट में जाता है। यह पैसा उनके बुढ़ापे के लिए सुपरक्षित रहता है और रिटायरमेंट के बाद जीवनयापन में उनकी मदद करता है। अब साइबर अपराधियों ने …

The post EPFO Alert: एक झटके में खाली हो जाता है पूरा PF अकाउंट, EPFO ने दी यह सलाह appeared first on News24you.

]]>
EPFO Alert: एक झटके में खाली हो जाता है पूरा PF अकाउंट, EPFO ने अब दी यह सलाह है

नौकरीपेशा लोगों की सैलरी का एक हिस्सा उनके PF अकाउंट में जाता है। यह पैसा उनके बुढ़ापे के लिए सुपरक्षित रहता है और रिटायरमेंट के बाद जीवनयापन में उनकी मदद करता है। अब साइबर अपराधियों ने PF अकाउंट का पैसा भी लूटना शुरू कर दिया है। ये अपराधी EPFO कर्मचारी बनकर आपसे बात करते हैं और आपकी निजी जानकारी इकट्ठी करते हैं। इसके बाद एक झटके में आपके PF खाते का पूरा पैसा गायब कर दिया जाता है। EPFO अपने सब्सक्राइबर्स को फ्रॉड से बचाने के लिए समय-समय पर चेतावनी देता रहता है। एक बार फिर EPFO ने एक ट्वीट करके अपने सब्सक्राइबर्स को फ्रॉड से बचने के लिए चेताया है।

आप नौकरी के दौरान भी अपनी पीएफ राशि का एक बड़ा हिस्सा बाहर निकाल सकते हैं और अपनी जरूरत के हिसाब से उसे खर्च कर सकते हैं। इसके अलावा भी आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती है। इसलिए जरूरी होता है कि आप हमेशा अपने पीएफ अकाउंट और उसमें मौजूद पैसे के बारे में जागरुक रहें

[contact-form]

The post EPFO Alert: एक झटके में खाली हो जाता है पूरा PF अकाउंट, EPFO ने दी यह सलाह appeared first on News24you.

]]>
11503
OBC Reservation: हाई कोर्ट ने 27 फीसद ओबीसी आरक्षण पर बरकरार रखी रोक, 30 सितंबर तक बढ़ी सुनवाई https://www.news24you.com/archives/11501 Mon, 20 Sep 2021 11:43:37 +0000 https://www.news24you.com/?p=11501 OBC Reservation मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने 27 फीसद ओबीसी आरक्षण पर रोक बरकरार रखी है। इसी के साथ मामले की अगली सुनवाई 30 सितंबर तक के लिए बढ़ा दी। मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक व जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की युगलपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई। इस दौरान अधिवक्ता आदित्य संघी ने सुप्रीम कोर्ट …

The post OBC Reservation: हाई कोर्ट ने 27 फीसद ओबीसी आरक्षण पर बरकरार रखी रोक, 30 सितंबर तक बढ़ी सुनवाई appeared first on News24you.

]]>
OBC Reservation मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने 27 फीसद ओबीसी आरक्षण पर रोक बरकरार रखी है। इसी के साथ मामले की अगली सुनवाई 30 सितंबर तक के लिए बढ़ा दी। मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक व जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की युगलपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई। इस दौरान अधिवक्ता आदित्य संघी ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायदृष्टांत रेखांकित करते हुए 27 फीसद ओबीसी आरक्षण को अनुचित करार दिया। जबकि रामेश्वर सिंह ठाकुर ने 27 फीसद ओबीसी आरक्षण का समर्थन किया। सरकार की ओर से भी समर्थन में तर्क रखे गए। यूथ फार इक्वेलिटी की ओर से एक याचिका प्रस्तुत की गई थी। जिस पर प्रारंभिक सुनवाई के बाद राज्य शासन से जवाब-तलब कर लिया गया था।

इसके लिए 20 सितंबर तक की मोहलत दी गई थी। सोमवार को सुनवाई शुरू होने के साथ राज्य शासन की ओर से महाधिवक्ता के अभिमत की रोशनी में तर्क रखे गए। याचिकाकर्ता यूथ फार इक्वेलिटी की ओर से अधिवक्ता सुयश ठाकुर ने पक्ष रखा। उन्होंने दलील दी कि राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा दो सितंबर, 2021 को ओबीसी आरक्षण के सबंध में जारी नया आदेश चुनौती के योग्य है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह आदेश ओबीसी आरक्षण मामला कोर्ट में लंबित होने के बावजूद मनमाने तरीके से जारी किया गया है। हाई कोर्ट ने अपने पूर्व आदेश में पहले से चला आ रहा स्थगन आदेश वापस लेने से इनकार कर लिया था।

यह कदम सालीसिटर जनरल तुषार मेहता व महाधिवक्ता पुरुषेंद्र कौरव के तर्क सुनने के बाद उठाया गया था। लिहाजा, सवाल उठता है कि जब 27 फीसद ओबीसी आरक्षण पर रोक कायम है, तो राज्य शासन ने मनमाना आदेश कैसे जारी कर दिया। इस आदेश में हाई कोर्ट के लंबित तीन मामलों को छोड़कर शेष में 27 फीसद ओबीसी आरक्षण लागू किए जाने की व्यवस्था दी गई है। इससे हाई कोर्ट के स्थगन आदेश की मूल भावना आहत हुई है।

The post OBC Reservation: हाई कोर्ट ने 27 फीसद ओबीसी आरक्षण पर बरकरार रखी रोक, 30 सितंबर तक बढ़ी सुनवाई appeared first on News24you.

]]>
11501
बड़ी खबर: School Reopening: याचिका खारिज, SC ने कहा- स्कूल खोलने का आदेश नहीं दे सकते https://www.news24you.com/archives/11499 Mon, 20 Sep 2021 06:58:22 +0000 https://www.news24you.com/?p=11499 School Reopening जैसे-जैसे कोरोना का असर कम हो रहा है, वैसे स्कूल खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं। यह बात भी अपनी जगह रही है कि कोरोना महामारी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। इस बीच, सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर मांग की गई है कि राज्यों को स्कूल खोलने का आदेश …

The post बड़ी खबर: School Reopening: याचिका खारिज, SC ने कहा- स्कूल खोलने का आदेश नहीं दे सकते appeared first on News24you.

]]>
School Reopening जैसे-जैसे कोरोना का असर कम हो रहा है, वैसे स्कूल खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं। यह बात भी अपनी जगह रही है कि कोरोना महामारी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। इस बीच, सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर मांग की गई है कि राज्यों को स्कूल खोलने का आदेश जारी किया जाएगा। सोमवार को यह याचिका सर्वोच्च अदालत के समक्ष रखी गई, जिसे खारिज कर दिया गया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, वह राज्यों को शारीरिक शिक्षण के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का निर्देश नहीं दे सकता है। इस तरह सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्यों को स्कूल फिर से खोलने के लिए निर्देश देने की मांग करने वाली याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया।

The post बड़ी खबर: School Reopening: याचिका खारिज, SC ने कहा- स्कूल खोलने का आदेश नहीं दे सकते appeared first on News24you.

]]>
11499
Yudhveer Singh Judev: छत्तीसगढ़ के भाजपा नेता युद्धवीर सिंह जूदेव का निधन https://www.news24you.com/archives/11496 Mon, 20 Sep 2021 06:53:23 +0000 https://www.news24you.com/?p=11496 बिलासपुर। भारतीय जनता पार्टी के फायर ब्रांड नेता युद्धवीर सिंह जूदेव का निधन हो गया है। विगत एक महीनें से लीवर संक्रमण की गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे। बैंगलुरू के एस्टर हास्पिटलमें उन्होंने आखिरी सांस ली। मिली जानकारी के मुताबिक वे दिल्ली के इंस्टिट्यूट आफ लीवर एंड बिलिअरी साइंसेस में 15 दिनों से भर्ती थे। …

The post Yudhveer Singh Judev: छत्तीसगढ़ के भाजपा नेता युद्धवीर सिंह जूदेव का निधन appeared first on News24you.

]]>
बिलासपुर। भारतीय जनता पार्टी के फायर ब्रांड नेता युद्धवीर सिंह जूदेव का निधन हो गया है। विगत एक महीनें से लीवर संक्रमण की गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे। बैंगलुरू के एस्टर हास्पिटलमें उन्होंने आखिरी सांस ली। मिली जानकारी के मुताबिक वे दिल्ली के इंस्टिट्यूट आफ लीवर एंड बिलिअरी साइंसेस में 15 दिनों से भर्ती थे। लेकिन स्थिति में सुधार नहीं होने के बाद उन्हें बेंगलुरू में ले जाया गया।

स्वास्थ्य खराब होने पर प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय समेत कई आला नेता दिल्ली भी उनसे हालचाल पूछने गए थे। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी डाक्टरों से चर्चा कर बेहतर इलाज के निर्देश भी दिए थे। स्व.दिलीप सिंह जूदेव के बेटे युद्धवीर सिंह जूदेव चंद्रपुर से लगातार दो बार विधायक रहे हैं, हालिया चुनाव में उनकी जगह उनकी पत्नी संयोगिता सिंह जूदेव को टिकट दी गई थी लेकिन भाजपा यह सीट हार गई थी। उनके निधन से शोक की लहर है।

The post Yudhveer Singh Judev: छत्तीसगढ़ के भाजपा नेता युद्धवीर सिंह जूदेव का निधन appeared first on News24you.

]]>
11496
Vehicle Re Registration Cost:15 साल पुरानी गाड़ी तो आठ गुना पंजीयन शुल्क https://www.news24you.com/archives/11494 Mon, 20 Sep 2021 04:26:57 +0000 https://www.news24you.com/?p=11494 Vehicle Re Registration Cost: नई स्क्रैप पालिसी के तहत केंद्र सरकार 15 साल पुराने वाहनों पर सख्ती करने जा रही है। ऐसे वाहनों को चलन से बाहर किया जाएगा। अगर वाहन की स्थिति ठीक है और वह प्रदूषण के मानकों पर खरे उतरते हैं तो उनका दोबारा पंजीयन करने की सुविधा रहेगी। हालांकि इसके लिए …

The post Vehicle Re Registration Cost:15 साल पुरानी गाड़ी तो आठ गुना पंजीयन शुल्क appeared first on News24you.

]]>
Vehicle Re Registration Cost: नई स्क्रैप पालिसी के तहत केंद्र सरकार 15 साल पुराने वाहनों पर सख्ती करने जा रही है। ऐसे वाहनों को चलन से बाहर किया जाएगा। अगर वाहन की स्थिति ठीक है और वह प्रदूषण के मानकों पर खरे उतरते हैं तो उनका दोबारा पंजीयन करने की सुविधा रहेगी। हालांकि इसके लिए पंजीयन शुल्क आठ गुना ज्यादा तक देना पड़ सकता है। नई पालिसी को नोटिफिकेशन जारी कर 1 अक्टूबर से लागू किया जा सकता है। ऐसा हुआ तो इंदौर में 15 साल पुराने दो पहिया वाहन का पुन: पंजीयन करवाने पर साढ़े चार हजार रुपये तक का शुल्क देना होगा। कारों के लिए यह राशि 7200 तक हो सकती है। इसके अलावा प्रदेश सरकार द्वारा लिया जाने वाला ग्रीन टैक्स भी चुकाना होगा।

एजेंटों के अनुसार अभी बाइक के पुन: पंजीयन पर करीब 650 रुपये शुल्क के साथ करीब दो हजार रुपये ग्रीन टैक्स भी चुकाना होता है, जबकि कार में पुन: पंजीयन शुल्क करीब 900 रुपये और 5000 रुपये ग्रीन टैक्स है। नया नियम आने पर शुल्क बढ़ जाएगा। जबकि ग्रीन टैक्स पहले की ही तरह रहेगा।

इतना लगता है जुर्माना : फिलहाल 15 साल से अधिक पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन रिन्यू नहीं कराया है तो यातायात पुलिस जुर्माना लगाती है। इसके तहत दो पहिया वाहनों से 2000 रुपये वसूले जाते हैं और चार पहिया वाहन (कार, जीप, एसयूवी) से 3000 रुपये

The post Vehicle Re Registration Cost:15 साल पुरानी गाड़ी तो आठ गुना पंजीयन शुल्क appeared first on News24you.

]]>
11494
School Reopen in MP सवा लाख प्राथमिक विद्यालयों में आज से फिर होगी चहल-पहल https://www.news24you.com/archives/11490 Mon, 20 Sep 2021 04:19:47 +0000 https://www.news24you.com/?p=11490 School Reopen in MP: भोपाल,  कोरोना काल में डेढ़ साल बाद प्रदेश के करीब सवा लाख प्रायमरी स्कूल आज से पुन: खुल रहे हैं। इसमें सरकारी व निजी 83 हजार 890 और सीबीएसई के करीब 40 हजार स्कूल शामिल हैं। अभिभावकों की सहमति से ही बच्चों को स्कूल में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। निजी …

The post School Reopen in MP सवा लाख प्राथमिक विद्यालयों में आज से फिर होगी चहल-पहल appeared first on News24you.

]]>
School Reopen in MP: भोपाल,  कोरोना काल में डेढ़ साल बाद प्रदेश के करीब सवा लाख प्रायमरी स्कूल आज से पुन: खुल रहे हैं। इसमें सरकारी व निजी 83 हजार 890 और सीबीएसई के करीब 40 हजार स्कूल शामिल हैं। अभिभावकों की सहमति से ही बच्चों को स्कूल में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। निजी स्कूलों में बस की सुविधा नहीं दी जाएगी, बल्कि अभिभावक लेने और छोड़ने जाएंगे। स्कूलों में कोविड गाइडलाइन का पालन अनिवार्य होगा। इसमें बच्चों को मास्क और सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। स्कूलों में सैनिटाइजर और हाथ धोने की व्यवस्था भी की जाएगी। सभी शिक्षकों और स्टाफ से टीकाकरण प्रमाणपत्र जमा करा लिया गया है। स्कूलों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा।

राजधानी भोपाल में भी प्राइमरी स्‍कूलों को खोलने से पहले पूरी तैयारियां की गईं। जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने रविवार को बीआरसी की बैठक ली और स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए। स्कूलों और छात्रावासों में भारत सरकार और राज्य स्तर से जारी एसओपी और कोविड-19 गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। विद्यार्थियों की आनलाइन कक्षाएं और डिजिटल माध्यम से पढ़ाई भी पहले की तरह जारी रहेगी। शिक्षकों का कहना है कि इस बार बच्चों के स्कूल पहुंचने पर सुरक्षा को लेकर उनकी भी जिम्मेदारियां बढ़ गई हैं, क्योंकि इस बार बहुत छोटे बच्चे हैं। इनका पूरा ध्यान रखना होगा।
एसोसिएशन आफ अनएडेड प्रायवेट स्कूल्स के उपाध्यक्ष विनीराज मोदी ने बताया कि प्रदेश के 20 हजार स्कूल खुलेंगे। छोटे बच्चों के लिए बस की सुविधा नहीं दी गई है। अभी तक 20 से 30 फीसद अभिभावकों ने सहमति दी है। 50 फीसद बच्चों को प्रत्येक कक्षा में बुलाया गया है और प्रत्येक कक्ष में 20 से अधिक बच्चे नहीं होंगे।
इन बातों को रखना होगा ध्यान
-स्कूलों में प्रार्थना सभा नहीं होगी।
-भोजन सभी बच्चे अकेले करेंगे।
– एक बेंच पर एक ही बच्‍चा बैठेगा।
-सभी के लिए मास्‍क लगाना अनिवार्य होगा।

The post School Reopen in MP सवा लाख प्राथमिक विद्यालयों में आज से फिर होगी चहल-पहल appeared first on News24you.

]]>
11490
Pitru Paksha 2021 पूर्वजों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता है श्राद्ध पक्ष, ऐसे करें तर्पण https://www.news24you.com/archives/11486 Sun, 19 Sep 2021 17:47:39 +0000 https://www.news24you.com/?p=11486 Pitru Paksha 2021 । भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहाँ वर्ष का प्रत्येक दिन व्रत पर्व तथा उत्सव का हेतू है। हमारे मनीषियों ने न केवल मानव मनोविज्ञान अपितु उसके दैहिक स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं पर्यावरणीय अनुकूलता तथा ऋतुगत जलवायु परिवर्तनों को दृष्टि में रखकर पर्वोत्सवों तथा उनसे सम्बन्धित कर्मकांड को निर्धारित कर धार्मिक विश्वासों के …

The post Pitru Paksha 2021 पूर्वजों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता है श्राद्ध पक्ष, ऐसे करें तर्पण appeared first on News24you.

]]>
Pitru Paksha 2021 । भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहाँ वर्ष का प्रत्येक दिन व्रत पर्व तथा उत्सव का हेतू है। हमारे मनीषियों ने न केवल मानव मनोविज्ञान अपितु उसके दैहिक स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं पर्यावरणीय अनुकूलता तथा ऋतुगत जलवायु परिवर्तनों को दृष्टि में रखकर पर्वोत्सवों तथा उनसे सम्बन्धित कर्मकांड को निर्धारित कर धार्मिक विश्वासों के साथ परिवर्तित किया। इन विश्वासों तथा परम्पराओं में न केवल धर्मभीरु मानव अपनी अदृष्ट सुरक्षा देखता है अपितु समस्याओं एवं विषमताओं से आहत जीवन में उल्लास की ऊर्जा प्राप्त कर नई जीवनी शक्ति प्राप्त करता है।

भाद्रपद शुक्ल पूर्णिमा से आश्विन कृष्ण अमावस्या तक प्राय: प्रत्येक हिन्दू परिवार में पितृ तर्पण और पंचग्रासी निकालने की परम्परा है। पितृपक्ष में परंपरागत रूप से श्राद्धादि कर्मकांड तथा उनके निमित्त घर घर में किये जाने वाले होम यज्ञ में अन्नादि की आहुतियां दी जाती है। इस अवधि में आवश्यक अनुष्ठान के रूप में दक्षिणाभिमुख होकर तिल व जल द्वारा तर्पण जलाञ्जलि दी जाती है। स्वर्ण पदक प्राप्त ज्योतिषाचार्य डॉ. पंडित गणेश शर्मा ने बताया कि इस वर्ष श्राद्ध पक्ष 20 सितंबर से प्रारंभ हो रहे है जो कि 6 अक्टूबर को सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या को पितरों की विदाई के साथ समाप्त होंगे 20 सितंबर को भाद्र पक्ष पूर्णिमा का श्राद्ध है।

अश्विन प्रतिपदा 21 सितंबर को एकम तिथि का श्राद्ध 22 सितंबर को द्वितीय तिथि का श्राद्ध 23 सितंबर को तृतीया तिथि का श्राद्ध 24 सितंबर को चतुर्थी तिथि का श्राद्ध 25 सितंबर को पंचमी तिथि का श्राद्ध 26 सितंबर को तर्पण होगा पर श्राद्ध नही है 27 सितंबर को भी षष्ठी तिथि का श्राद्ध है इस दिन षष्ठी तिथि रहेगी 28 सितंबर को सप्तमी का श्राद्ध 29 सितंबर को अष्टमी तिथि का श्राद्ध है है 30 सितंबर को नौमी तिथि का श्राद्ध है 1, अक्टूबर को दशमी तिथि का श्राद्ध है 2 अक्टूबर को एकादशी तिथि का श्राद्ध है 3 अक्टूबर को द्वादशी तिथि का श्राद्ध है 4 अक्टूबर को तरोदशी तिथि का श्राद्ध है 5 अक्टूबर को चतुर्दशी का श्राद्ध है 6 अक्टूबर को अमावस्या पर सर्व पितृ मोक्ष अमावस का श्राद्ध है इस दिन पितरों की विदाई होगी

उल्लेखनीय है कि यही काल है जब सूर्य द्वारा अगले वर्ष की वर्षा हेतु समस्त पार्थिव स्रोतों से जल आहरण करने की प्रक्रिया आरम्भ होती है। यह मेघों का गर्भाधान काल होता है। सूर्य अपनी रश्मियों से सूक्ष्म ऊष्मा के रूप में जल ग्रहण करता है। इस दृष्टि से भी तर्पण हेतु किया गया जलदान उक्त कार्य में साधक होता है। चंद्रलोक के ऊपर जिस पितृलोक की कल्पना की गई है वह अंतरिक्ष का वह क्षेत्र प्रतीत होता है जहाँ ऊष्मा के रूप में जल संग्रहित होता है। सांस्कृतिक रूप से दिवंगत पूर्वजों के प्रति श्रद्धाभाव व्यक्ति के समक्ष एक आदर्श परंपरा के निर्माण के दायित्व का बोध कराता है। इनका उल्लेख वेदों, पुराणों, उपनिषदों और स्मृतियों, शतपथ ब्राह्मण आदि धर्म शास्त्रों में भी किया गया है।

व्यक्ति का कर्तव्य है श्राद्ध

देवता तथा पितरों के कार्यों में आलस्य नहीं करना चाहिये। पितरों का कार्य अर्थात श्राद्ध। पिता धर्म: पिता कर्म के अनुसार जीवित माता पिता की अत्यंत श्रद्धा के साथ सेवा करना तथा मृत माता-पिता का श्राद्ध करना पुत्र का स्वधर्म है जिसे करना ही चाहिए। श्राद्ध तो प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है साथ में इसका परिणाम भी सुन्दर है। श्राद्ध करने वाला परम पद को प्राप्त हो जाता है।

श्रद्धा से ही श्राद्ध शब्द की निष्पत्ति होती है।

सामान्य श्राद्ध की दो प्रक्रिया है- पिंडदान तथा ब्राह्मण भोजन। अथर्ववेद में आया है कि ब्राह्मणों को भोजन कराने से वह भोज्य पदार्थ पितरों को प्राप्त हो जाता है। शरीर छूटने के बाद पितरों का शरीर सूक्ष्म हो जाता है वह सूक्ष्म शरीर आमंत्रित ब्राह्मण शरीर में समाविष्ट होकर श्राद्धान्न को ग्रहण करता है।

श्राद्ध के बारह प्रकार मिलते है

नित्य, नैमित्तिक, काम्य, वृद्धि, पार्वण, सपिण्डन, गोष्ठी, शुद्ध्यर्थ, कर्मांग, दैविक, यात्रार्थ, पुष्ट्यर्थ आदि।

भाद्रपद शुक्ल पूर्णिमा से पितरों का दिन प्रारम्भ होता है। पितरों के लिये कृष्ण पक्ष दिन है तथा शुक्ल पक्ष रात्रि है इसीलिए तो कृष्ण पक्ष पितृ पक्ष कहलाता है।

गृहस्थ को अवश्य ही माता-पिता, कुटुंब, परिवार के किसी भी सदस्य की मृत्यु होने पर मलिन षोडशी, आद्य श्राद्ध, प्रेत शय्यादान, मध्यम षोडशी, उत्तम षोडशी, सपिण्डीकरण, श्री लक्ष्मीनारायण शय्यादान, ब्राह्मण भोजन आदि श्राद्ध शास्त्रों के निर्देशानुसार अवश्य करना चाहिए।

होता है समस्याओं का समाधान

श्राद्ध करके सब कुछ प्राप्त किया जा सकता है। यदि शरीर अचानक रुग्ण हो गया, औषधियां ली जा रही हैं पर व्याधि ठीक नहीं हो रही है। दुस्वप्न दिखता है अचानक दुर्घटना घटती जा रही है। सब कुछ ठीक रहने पर भी संतान नहीं हो पा रही है व्यापार नहीं चल रहा है मन में अशांति बनी रहती है। इन सभी के निवारणार्थ शास्त्रों में त्रिपिंडी श्राद्ध करने का विधान बताया गया है।

The post Pitru Paksha 2021 पूर्वजों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता है श्राद्ध पक्ष, ऐसे करें तर्पण appeared first on News24you.

]]>
11486
Char Dham Yatra Special Train चारधाम यात्रा के लिए IRCTC ने शुरू की स्पेशल ट्रेन, ये है पूरी डिटेल https://www.news24you.com/archives/11483 Sun, 19 Sep 2021 17:16:09 +0000 https://www.news24you.com/?p=11483 Char Dham Yatra Special Train: तीर्थयात्रियों के लिए एक बड़ी खबर है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने शनिवार से चारधाम यात्रा के लिए एक स्पेशल ट्रेन शुरू की है। रेलवे ने इसकी शुरुआत ‘श्री रामायण यात्रा ट्रेन’ की सफलता को देखते हुए की है। 16 दिनों का दौरा शनिवार (18 सितंबर) को दिल्ली …

The post Char Dham Yatra Special Train चारधाम यात्रा के लिए IRCTC ने शुरू की स्पेशल ट्रेन, ये है पूरी डिटेल appeared first on News24you.

]]>
Char Dham Yatra Special Train: तीर्थयात्रियों के लिए एक बड़ी खबर है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने शनिवार से चारधाम यात्रा के लिए एक स्पेशल ट्रेन शुरू की है। रेलवे ने इसकी शुरुआत ‘श्री रामायण यात्रा ट्रेन’ की सफलता को देखते हुए की है। 16 दिनों का दौरा शनिवार (18 सितंबर) को दिल्ली सफदरगंज रेलवे स्टेशन से शुरू हुआ है।

स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में दो डाइनिंग रेस्तरां, एक किचन, कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स, सेंसर आधारित वॉशरूम, फुट मसाजर सहित कई आश्चर्यजनक सुविधाएं है। ट्रेन के हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। वहीं सुरक्षा गार्ड भी मौजूद रहेंगे। आईआरसीटी ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘देखो अपना देश’ विशेष ट्रेन की शुरूआत की है।

स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में दो डाइनिंग रेस्तरां, एक किचन, कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स, सेंसर आधारित वॉशरूम, फुट मसाजर सहित कई आश्चर्यजनक सुविधाएं है। ट्रेन के हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। वहीं सुरक्षा गार्ड भी मौजूद रहेंगे। आईआरसीटी ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘देखो अपना देश’ विशेष ट्रेन की शुरूआत की है

8500 किमी का सफर करेंगे यात्री

चारधाम यात्रा में गंगा घाट, मंदिरों और गंगा आरती, लक्ष्मण झूला, त्रिवेणी घाट सहित ऋषिकेश, रामजन्मभूमि, हनुमान गढ़ी, सरयू आरती, नंदीग्राम, गंगा, वाराणसी और हरिद्वार को कवर किया जाएगा। इसके अलावा काशी विश्वनाथ मंदिर, पुरी सहित जगन्नाथ मंदिर, पुरी का गोल्डन बीच, कोणार्क सूर्य मंदिर और चंद्रभागा बीच, रामेश्वरम, रामनाथस्वामी मंदिर, धनुषकोडी, द्वारका सहित द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, शिवराजपुर समुद्र तट और बेट द्वार की यात्रा कराई जाएगी। इस दौरे पर पैसेंजर करीब 8500 किलोमीटर का सफर तय करेंगे

 

कितना लगेगा किराया

जिसमें पैकेज की कीमत प्रति व्यक्ति 78,585 से शुरू है। पैकेज में एसी कोच में यात्रा, डीलक्स होटलों में रहना, खाना, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, ट्रेवल इंश्योरेंस और आईआरसीटीसी टूर मैनेजरों की सेवाएं शामिल हैं

The post Char Dham Yatra Special Train चारधाम यात्रा के लिए IRCTC ने शुरू की स्पेशल ट्रेन, ये है पूरी डिटेल appeared first on News24you.

]]>
11483
CG के दिग्गज भाजपा नेता व पूर्व मंत्री रजिंदर पाल सिंह भाटिया ने फांसी लगाकर खुदकुशी की https://www.news24you.com/archives/11480 Sun, 19 Sep 2021 17:04:56 +0000 https://www.news24you.com/?p=11480 राजनांदगांव। खुज्जी विधानसभा क्षेत्र के दिग्गज भाजपा नेता व पूर्व मंत्री रजिंदर पाल सिंह भाटिया ने रविवार को अपने छुरिया स्थित निवास में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। पुलिस को कमरे से एक सुसाइड नोट मिला है। एसपी डी. श्रवण के अनुसार इसमें उन्होंने आत्महत्या का कारण पेट की तकलीफ को बताया है। घटना रविवार शाम …

The post CG के दिग्गज भाजपा नेता व पूर्व मंत्री रजिंदर पाल सिंह भाटिया ने फांसी लगाकर खुदकुशी की appeared first on News24you.

]]>
राजनांदगांव। खुज्जी विधानसभा क्षेत्र के दिग्गज भाजपा नेता व पूर्व मंत्री रजिंदर पाल सिंह भाटिया ने रविवार को अपने छुरिया स्थित निवास में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। पुलिस को कमरे से एक सुसाइड नोट मिला है। एसपी डी. श्रवण के अनुसार इसमें उन्होंने आत्महत्या का कारण पेट की तकलीफ को बताया है।

घटना रविवार शाम करीब साढ़े सात बजे की है। जब छुरिया स्थित अपने मकान के कमरे में पूर्व मंत्री भाटिया ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। पुलिस ने बताया कि मकान में वो अपने छोटे भाई के साथ रहते थे। छोटे भाई को लगा कि वो अपने कमरे में आराम कर रहे होंगे। काफी देर तक जब भाटिया बाहर नहीं आए तब छोटे भाई उसके कमरे में गए, जहां पूर्व मंत्री भाटिया की लाश फंदे पर लटकी हुई थी। इसकी सूचना उसने तत्काल पुलिस को दी। खबर मिलते ही छुरिया थाना प्रभारी निलेश पांडे मौके पर पहुंचे। पुलिस ने घर पहुंचते ही कमरे को सील किया। इधर पूर्व मंत्री व भाजपा के कद्दावर नेता भाटिया की मौत की खबर लगते ही पार्टी के जनप्रतिनिधियों के साथ कार्यकर्ता व नेता छुरिया पहुंच गए।

छात्र जीवन से ही राजनीति में कदम रखने वाले रजिंदरपाल सिंह भाटिया जिंदादिल इंसान थे। हर किसी से हंसकर मिलते। खुज्जी क्षेत्र की जनता उनकी इसी जिंदादिली की कायल थी। यही कारण है कि उन्होंने भाजपा से बगावत कर एक बार स्वतंत्र प्रत्याशी के रूप में विधानसभा चुनाव लड़ा। वे बेहद कम मतों के अंतर से हारे। साल 2013 के उस चुनाव में भाजपा तीसरी क्रम पर रही।

हमेशा जमीनी स्तर की राजनीतिक करने वाले रजिंदरपाल पूरे समय आम लोगों से जुड़ाव रखते थे। कार्यकर्ताओं के साथ ही क्षेत्र के लोगों के हर सुख-दुख में खड़े रहते थे। इतना ही नहीं राजनीति में हाशिए पर आने के बाद भी वे लोगों के जीवंत संपर्क में रहे। जब भी क्षेत्र के गांवों में जाते, दवाइयों का थैला लेकर जाते। गांव में मुफ्त में जरूरी दवाइयां बांटते। यही कारण है कि क्षेत्र के लोग नेता के रूप में कम भाई, चाचा या दादा के रूप में उनका सम्मान करते रहे।

हाशिये के बाद भी हिम्मत नहीं हारी

छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण यानी वर्ष 2001 में भी वे खुज्जी से विधायक थे। 2003 में जब भाजपा की सरकार बनी, तो रमन मंत्रिमंडल में उन्हें परिवहन मंत्री बनाया गया, लेकिन कुछ ही समय बाद उन्हें मंत्री पद से हटा दिया गया। उसके बाद से वे हाशिये पर चल रहे थे। भाजपा ने 2008 व 2013 के चुनाव में मौका नहीं दिया। बगावत के कारण पार्टी से निकाल दिया गया। 2014 के लोकसभा चुनाव के ऐन पहले उन्हें वापस पार्टी में लाया गया, लेकिन उसके बाद भी संगठन में सम्मानजनक पद नहीं मिलने से वे एक तरह से सक्रिय राजनीति से दूर होते गए, लेकिन इसके बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। भाजपा व जनता, दोनों से सतत जुड़ाव बनाए रखा।

कोरोना संक्रमण के बाद से परेशान थे

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान रजिंदरपाल भाटिया अप्रैल में संक्रमित हुए थे। उसके बाद से ही उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं था। पेट दर्द व जलन के कारण पूरे समय वे असहज रहते थे। उनके करीबियों के अनुसार भाटिया ने पहले रायपुर में इलाज कराया। फिर दिल्ली गए। वहां भी राहत नहीं मिली तो हरिद्वार जाकर भी उपचार कराया, लेकिन पेट संबंधी तकलीफों से वहां भी छुटकारा नहीं मिल पाया। बताया जा रहा है कि इसी के चलते पिछले कुछ दिनों से मानसिक रूप से भी परेशान चल रहे थे। वर्षा 2013 में उन्होंने आखिरी बार निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में विधानसभा का चुनाव लड़ा था।

खुज्जी में भाजपा को स्थापित किया था भाटिया ने

खुज्जी विधानसभा क्षेत्र में भाजपा बेहद कमजोर थी। भाटिया की इंट्री के बाद भाजपा वहां स्थापित हुई। उन्होंने कांग्रेस की इस परंपरागत सीट को भाजपा के पाले में डाला। लगातार तीन बार जीत दर्ज कर उन्होंने पूरे क्षेत्र में भाजपा को मजबूती के साथ खड़ा किया था। 2013 में स्वतंत्र प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ने के बाद भी वे कांग्रेस के भोलाराम साहू से महज 900 वोटों से ही हारे थे। भाजपा तीसरे नंबर पर थी व मुश्किल से जमानत बची थी। यही कारण है कि उनके राजनीतिक कद का सभी लोहा मानते थे

The post CG के दिग्गज भाजपा नेता व पूर्व मंत्री रजिंदर पाल सिंह भाटिया ने फांसी लगाकर खुदकुशी की appeared first on News24you.

]]>
11480