DA Hike: सरकार ने इन कर्मचारियों का भी बढ़ाया डीए दिवाली में मिलेगा गिफ्ट

DA Hike: सरकार ने इन कर्मचारियों का भी बढ़ाया डीए दिवाली में मिलेगा गिफ्ट

DA Hike: सरकार ने ऐसे कर्मचारियों को भी दिवाली पर तोहफा दिया है जो छठे और सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी पा रहे हैं। छठे और सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी पा रहे कर्मचारियो का डीए भी बढ़ा दिया है।

जानकारी के मुताबिक छठे वेतन आयोग के तहत डीए 203 फीसदी मिल रहा था, इसे बढ़ाकर 212 फीसदी कर दिया गया है। वेतन में यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से लागू होगी।

5वें वेतन आयोग के तहत वेतन पा रहे कर्मचारियों का बढ़ेगा डीए केंद्र सरकार के कर्मचारियों और केंद्रीय स्वायत्त निकायों (central autonomous bodies) के कर्मचारियों को पाचवें वेतन आयोग के तहत पैसा मिल रहा है। उनका डीए 381 फीसदी से बढ़ाकर 396 फीसदी करदिया है। उनके लिए भी डीए की ये बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से लागू होगी।

डीए सरकारी कर्मचारियों के बेसिक वेतन के आधार पर तय होता है।उदाहरण के लिए मान लीजिए कि केंद्र सरकार के एक कर्मचारी का मूल वेतन 43,000 रुपये प्रति माह है। उन्हें छठे वेतन आयोग के अनुसार वेतन मिल रहा है।

डीओई के 12 अक्टूबर, 2022 के कार्यालय ज्ञापन के अनुसार डीए मौजूदा 203 प्रतिशत से बढ़कर 212 प्रतिशत हो जाएगा। यानी उनके वेतन में करीब 3,870 रुपये की बढ़ोतरी होगी। क्यों बढ़ाया गया डीए? केंद्र सरकार के कर्मचारियों और सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार वेतन पाने वाले पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत (DR) 28 सितंबर 2022 को 34 प्रतिशत से बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया गया है। ये
नई दरें 1 जुलाई, 2022 से लागू हो चुकी है। हालांकि, जो कर्मचारी और पेंशनभोगी छठे वेतन आयोग या पांचवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन या पेंशन प्राप्त कर रहे थे, वे सरकार से अपने डीए या डीआर रिवाइज करने की
मांग काफी समय से कर रहे थे। महंगाई भत्ता क्या है?
महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन का एक पार्ट है जो महंगाई से निपटने में कर्मचारियों की मदद करता है।

Exit mobile version