Advertisements

25 सेकेंड में नहीं रिसीव किया कॉल तो हो जाएगा मिस्ड

वेब डेस्क। अगर कोईं आपसे शिकायत करता है कि आप उनका फोन नहीं उठाते या फिर आपके फोन में मिस्ड कॉल होते हैं तो आने वाले दिनों में यह मिस्ड कॉल और बढ़ने वाले हैं। इसके साथ ही लोगों की यह शिकायत भी बढ़ने वाली है कि आप उनका फोन नहीं उठाते। ऐसा इसलिए नहीं होगा कि यह आपकी गलती होगी बल्कि टेलीकॉम कंपनियों ने एक बड़ा कदम उठाया है।

रिलायंस जियो के नक्शे कदम पर चलते हुए अब भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने भी अपने नंबरों पर आने वाली इनकमिंग कॉल्स का समय कम कर दिया है। इसके बाद अब अगर आप जियो, वोडाफोन आइडिया या फिर भारती एयरटेल के यूजर हैं तो आपका फोन 25 सेकंड से ज्यादा के लिए नहीं बजेगा। अगर इतनी देर में आपने कॉल रिसीव कर लिया तो ठीक नहीं तो मिस्ड कॉल हो जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जियो के कदम से निपटने के लिए दोनों कंपनियों ने यह फैसला लिया है। एयरटेल ने तो पत्र के माध्यम से ट्राई को इसकी सूचना भी दे दी है। वोडाफोन आइडिया ने भी चुनिंदा सर्कल्स में रिंग टाइम में कटौती की है। एयरटेल ने अपने खत में लिखा है कि उसका यह फैसला जियो द्वारा की गई शुरुआत के बाद लिया गया है और इससे ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन, इंडस्ट्री द्वारा लगातार सूचना के बावजूद रेगुलेटर ने जब कोई निर्देश नहीं दिए गए तो इसके अलावा कंपनी के पास कोई और चारा नहीं रह गया था।

कंपनी ने यह भी कहा है कि यह फैसला इंटरकनेक्ट यूसेज चार्जेस का नुकसान भी होगा। 28 सितंबर के इस लेटर में एयरटेल ने ट्राई से सेक्रेटरी को सूचना दी है कि वो भी अपने नेटवर्क पर रिंग टाइम घटा रहा है। इससे पहले तक ऑपरेटर्स के नेटवर्क पर 45 सेकंड का रिंग टाइम था। हालांकि, बाद में एयरटेल ने आरोप लगाया था कि जियो के नंबर पर कम समय के लिए रिंग जाती है और इस वजह से जियो ग्राहक को कॉल बैक करना पड़ता है। इसका फायदा जियो को हो रहा है। जहां यह वोडाफोन आइडिया की बात है तो कंपनी के प्रवक्ता ने इस मुद्दे पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

वहीं दूसरी तरफ ट्राइ ने इस मुद्दे पर ऑपरेटर्स से अपील की है कि वो आपसी सहमति से किसी समाधान पर पहुंचे जब तक कि वो खुद इस मुद्दे पर कोई औपचारिक सलाह नहीं ले लेता। ट्राइ 14 अक्टूबर को इस मुद्दे पर एक खुल चर्चा करने की तैयारी भी कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *