HOME

Rahul Bajaj उद्योगपति राहुल बजाज का 83 वर्ष की आयु में निधन

Rahul Bajaj राहुल बजाज का 83 वर्ष की आयु में निधन,

Rahul Bajaj बजाज ग्रुप के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज का शनिवार को पुणे में निधन हो गया। वे पिछले कई सालों से कैंसर से जूझ रहे थे। हालांकि, अभी ग्रुप की तरफ से इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। सोशल मीडिया पर कई लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

राहुल बजाज को 2001 में भारत सरकार ने उद्योग एवं व्यापार क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया था। वे राज्य सभा के सदस्य भी रहे। राहुल बजाज को “नाइट ऑफ द नेशनल ऑर्डर ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ नामक फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से भी नवाजा गया है।

फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक का सम्मान भी मिला
राहुल बजाज का जन्म 10 जून 1938 में महाराष्ट्र में हुआ था। वे भारतीय स्वतंत्रता सेनानी जमनालाल बजाज के पोते थे। बजाज ने अमेरिका में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली, गवर्नमेंट लॉ कॉलेज, मुंबई और कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल में पढ़ाई की थी। वे 2006 से 2010 के बीच राज्यसभा के सदस्य भी रह चुके थे। 1979-80 और 1999-2000 में दो बार राहुल बजाज भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के अध्यक्ष चुने गए । भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति, प्रणब मुखर्जी ने उन्हें 2017 में लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए सीआईआई राष्ट्रपति पुरस्कार प्रदान किया।

पिछले साल दिया था चेयरमैन पद से इस्तीफा
दिग्गज उद्योगपति राहुल बजाज ने पिछले साल 29 अप्रैल को बजाज ऑटो के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने बढ़ती उम्र का हवाला देते हुए यह पद छोड़ा था। वह 1972 से इस पद पर थे। तब राहुल बजाज को कंपनी के चेयरमैन एमिरेट्स की भूमिका दी गई थी। बजाज ऑटो के बोर्ड में डायरेक्टर नीरज बजाज कंपनी के नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन बनाए गए थे।

कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को दिए नोटिस में कहा था कि राहुल बजाज ने पिछले 5 दशकों में कंपनी और ग्रुप की सफलता में भारी योगदान दिया है। इसे देखते हुए कंपनी ने उन्हें 1 मई 2021 से 5 साल के लिए चेयरमैन एमिरेट्स बनाने का फैसला किया है।

Show More

Related Articles

Back to top button