जरा हट के

‘नेता’ बनने के लिए शुरू होगा 9 माह का कोर्स

इंदौर। भावी पीढ़ी को राजनीति के गुर सिखाने और उन्हें अच्छा नेता बनाने के लिए मुंबई की एक संस्था इसका कोर्स शुरू करने जा रही है। 9 माह के इस लीडरशिप कोर्स में ‘राजनीति’ के विद्यार्थियों को नेता बनने के हुनर सिखाए जाएंगे।
मुंबई की संस्था इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ डेमोक्रेटिक लीडरशिप (आईआईडीएल) के कोर्स में राजनीति और शासन को चलाने के बारे में पढ़ाया जाएगा। पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा के लिए एडमिशन शुरू कर दिए गए हैं, जिसका बैच अगस्त से मुंबई स्थित संस्थान में लगाया जाएगा।
loading…

AD
संस्था के विक्रांत तोमर ने बताया कि रामभाऊ म्हालगी प्रबोधिनी संस्था 1982 से संचालित हो रही है। इनके शैक्षणिक संस्थान आईआईडीएल ने पहली बार 9 महीने का एक पाठ्यक्रम शुरू किया है, जिसमें लीडरशिप मैनेजमेंट, राजनीति, प्रजातंत्र, शासन व पब्लिक पॉलिसी के बारे में पढ़ाया जाएगा। पहले बैच में 40 सीटें रखी गई हैं, जिसमें स्नातक पास विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।
तोमर ने बताया कि पाठ्यक्रम में देश की अलग-अलग नीतियों, राजनीतिक पार्टियों का इतिहास, पार्टियों की विचारधारा, कॉर्पोरेट गवर्नेंस समेत कई विषयों को पढ़ाया जाएगा। भाषण देना भी सिखाया जाएगा। इसमें इंटर्नशिप और स्टडी टूर की व्यवस्था भी रखी गई है। सीटों से अधिक आवेदन आने पर विद्यार्थियों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा।

AD
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button