HOMEराष्ट्रीयविदेश

Hafiz Muhammad Saeed आतंकी सरगना हाफिज सईद को 31 साल कैद की सजा, पाकिस्तानी कोर्ट ने सुनाया फैसला

आतंकी सरगना हाफिज सईद को 31 साल कैद की सजा, पाकिस्तानी कोर्ट ने सुनाया फैसला

Hafiz Muhammad Saeed: पाकिस्तान की अदालत ने आतंकी सरगना हाफिज मुहम्मद सईद (Hafiz Muhammad Saeed) को 31 साल जेल की सजा सुनाई है. कोर्ट ने सईद पर 3 लाख 40 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है.

भारत के खिलाफ बड़े हमलों के लिए जिम्मेदार

बताते चलें कि हाफिज मुहम्मद सईद (Hafiz Muhammad Saeed) आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा का चीफ है. यह संगठन भारत में कई बड़े आतंकी हमलों के लिए जिम्मेदार रहा है. इसका सरगना अक्सर भारत के खिलाफ जहर उगलता रहा है. वह भारतीय मुसलमानों को भड़काने के लिए भी जहरीले बयान देता रहा है.

संयुक्त राष्ट्र की ओर से वैश्विक आतंकी घोषित

भारत के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने हाफिज सईद (Hafiz Muhammad Saeed) को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर रखा है. अमेरिका की ओर से उस पर 10 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित है. उसे पिछले साल 17 जुलाई को पाकिस्तान में आतंकवाद के वित्तपोषण के मामले में गिरफ्तार किया गया था.

LeT पर बैन के बाद बना लिया नया संगठन

पाकिस्तान की एंटी टेररिज्म कोर्ट ने आतंकियों को फंड देने के 2 आरोपों में फरवरी 2021 में उसे 11 साल जेल की सजा सुनाई थी. 71 साल का हाफिज सईद इन दिनों पाकिस्तान की एक जेल में बंद बताया जाता है. लश्कर ए तैयबा पर बैन के बाद हाफिज सईद ने जमात उद दावा नाम का नया आतंकी संगठन बना लिया था.

मुंबई हमले का गुनहगार है हाफिज सईद

लश्कर ए तैयबा ने ही 2008 के मुंबई हमले को अंजाम दिया था. इस हमले में 6 अमेरिकियों समेत 166 लोग मारे गए थे. इस घटना के बाद से भारत कई बार पाकिस्तान को डोजियर भेजकर हाफिज सईद (Hafiz Muhammad Saeed) पर कार्रवाई का अनुरोध कर चुका है. हालांकि पाकिस्तान और सबूतों की मांग करते हुए इस मामले में अब तक ठंडा रुख अपनाए हुए है.

भारत में भी चल रहा है हाफिज पर मुकदमा

पिछले महीने भारत की NIA कोर्ट ने लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद (Hafiz Muhammad Saeed), हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन और कश्मीरी अलगाववादी नेता यासीन मलिक, शब्बीर शाह, मसर्रत आलम और अन्य के खिलाफ चार्जशीट दायर करने का आदेश दिया था. इन नेताओं के खिलाफ UAPA कानून की विभिन्न धाराओं के तहत कई केस दर्ज हैं. इनमें आतंकी घटनाएं करवाना, उन्हें फंड देना और लोगों को हिंसा के लिए उकसाने जैसे आरोप शामिल हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button