मध्यप्रदेशहाेम

MP Weather news मध्यप्रदेश के कई जिलों में अगले 24 घण्टों में भी होगी झमाझम

MP Weather हवाओं का रुख बदलने के साथ साथ एक बार फिर मध्य प्रदेश  (MP Weather ) का मौसम बदलना लगा है,

Advertisements

MP Weather हवाओं का रुख बदलने के साथ साथ एक बार फिर मध्य प्रदेश  (MP Weather ) का मौसम बदलना लगा है, इसके चलते शनिवार शाम से ही कई जिलों में तापमान में गिरावट और रिमझिम बारिश देखने को मिली है। आज सुबह भी गुना जिले में भी जमकर बड़े बड़े ओले गिरे, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि 48 घंटों में मप्र में एक बार फिर झमाझम बारिश का दौर शुरु हो सकता है। मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज रविवार को सभी संभागों में कही कहीं बारिश के साथ 11 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। वही बिजली (Rain) चमकने/गिरने के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, वर्तमान में हवाओं का रुख दक्षिण-पूर्वी हो गया, ऐसे में रफ्तार तेज होने से नमी बढ़ने लगी है। वही मानसून ट्रफ भी सागर, गुना, रतलाम से होकर गुजर रही है, इसका प्रभाव ग्वालियर-चंबल के ऊपर है। इस कारण हवा को पर्याप्त नमी मिलने लगी है।  वही 20 जुलाई के आसपास एक नया सिस्टम सक्रिय होने की प्रबल संभावना है, जिससे नमी और बढ़ेगी। इससे बारिश की गतिविधि में तेजी आएगी। जुलाई के तीसरे हफ्ते में ग्वालियर में अच्छी बारिश के आसार बन रहे हैं।

यह भी पढ़ें-  MP के पन्ना में आकाशीय बिजली गिरने से 5 की मौत, 18 घायल

मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, आज रविवार 18 जुलाई 2021 शहडोल, जबलपुर इंदौर, रीवा, उज्जैन, होशंगाबाद,  भोपाल, सागर,  ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही रीवा, दमोह, सागर, छतरपुर, बैतूल, रतलाम, आगर, नीमच, मंदसौर, अशोकनगर और श्योपुरकलां आदि जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा सभी संभागों में  बिजली चमकने और गिरने के साथ 16 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।

शनिवार को जबलपुर और ग्वालियर में देर शाम जमकर बारिश हुई और मौसम सुहाना हो गया। वही आज रविवार सुबह गुना शहर से 15 किमी दूर रिछेरा चोरोल गांव में खेत में भरे पानी और टीनशेड पर अमरूद के साइज के ओले ।साथ ही शनिवार-रविवार की रात को जिले में मानसूनी बारिश शुरू हुई। मौसम विभाग (MP Weather Department) की माने तों बिहार, उत्तराखंड की और से बादल वापस आए हैं। इस कारण कुछ जगह ओले गिरे हैं।इसके अलावा अलीराजपुर, दतिया, सेवढ़ा, कोलारस समेत कई जिलों में बौछारे देखने को मिली।

कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग IMD (MP Weather Cloud) कि मानें तो 18 से 20 जुलाई तक मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के साथ 18 जुलाई को दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना है। 18 जुलाई को उत्तर प्रदेश, 19 जुलाई को जम्मू और 18 और 19 जुलाई को उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है।वही दिल्ली, यूपी, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में अगले तीन दिन तेज बारिश (Heavy Rain) हो सकती है,कुल्लू में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

Show More
Back to top button