HOMEराष्ट्रीय

Flipkart पर बिक रहा था घटिया प्रेशर कुकर, सरकार ने लगाया जुर्माना, दिए ये आदेश

Flipkart पर बिक रहा था घटिया प्रेशर कुकर, सरकार ने लगाया जुर्माना, दिए ये आदेश

Flipkart केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। दरअसल, फ्लिपकार्ट Flipkart पर आरोप है कि कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म के जरिये गुणवत्ता मानकों पर खरे नहीं उतरने वाले घरेलू प्रेशर कुकर की बिक्री की अनुमति दी थी। यही वजह है कि जुर्माना लगाया गया है।

सीसीपीए की मुख्य आयुक्त निधि खरे ने कहा कि फ्लिपकार्ट ने अपने प्लेटफॉर्म पर घटिया प्रेशर कुकर की बिक्री की अनुमति दी। यह उपभोक्ताओं के अधिकारों का उल्लंघन है। इसलिए एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

पैसा लौटाने के आदेश: इसके साथ ही फ्लिपकार्ट को अपने प्लेटफॉर्म पर बेचे गए सभी 598 प्रेशर कुकर के खरीदारों को इस बारे में सूचित करने को कहा है। इसके अलावा खराब प्रेशर कुकर वापस मंगाने और उपभोक्ताओं का पैसा लौटाने का निर्देश दिया गया है। वहीं, कंपनी को 45 दिनों के भीतर अनुपालन रिपोर्ट जमा करने के लिए भी कहा गया है।

अमेजन पर भी लगा था जुर्माना: बता दें कि केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण ने इस महीने की शुरुआत में भी गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं करने वाले प्रेशर कुकर बेचने के लिए ई-कॉमर्स प्रमुख अमेजन पर भी जुर्माना लगाया था। यह जुर्माना 1 लाख रुपये का था। अमेजन को अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से बेचे गए 2,265 प्रेशर कुकर के उपभोक्ताओं को सूचित करने, उत्पादों को वापस बुलाने और खरीदारों को रिफंड देने के आदेश दिए गए थे।

Show More

Related Articles

Back to top button