मध्यप्रदेश

Weather Alert: मध्य प्रदेश के इन 6 जिलों में भारी बारिश की संभावना

Advertisements

भोपाल । मानसून (Monsoon 2021)के सक्रिय होने के साथ अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार आ रही नमी के चलते मध्य प्रदेश (MP Weather Changes) में फिर झमाझम का दौर शुरु हो गया है।  पिछले 24 घंटों कहीं तेज तो कही बौछारें देखने को मिली।मौसम विभाग (MP Weather Department) ने  आज 10 जुलाई 2021 शनिवार को सभी संभागों के जिलों में कही कहीं बारिश के साथ बिजली (Rain) चमकने/गिरने की संभावना जताई है। वही 6 जिलों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग (MP Weather Alert) के अनुसार, आज 10 जुलाई 2021  शनिवार को सभी संभागों इंदौर, रीवा, उज्जैन,  शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद,  भोपाल, सागर,  ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछार पड़ने की संभावना हैं। वही खरगोन, बड़वानी, बुरहानुपर, अनूपपुर, नीमच और  झाबुआ में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा सभी संभागों में बिजली चमकने और गिरने के साथ 16 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है। अब बंगाल की खाड़ी से सिस्टम बनने से भोपाल, इंदौर सहित पूरे प्रदेश में तेज बारिश होने के आसार है।

यह भी पढ़ें-  मध्य प्रदेश के 13 जिलों में 24 घण्टे के दौरान भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग (Weather Foarecast)के मुताबिक, वर्तमान में 3 वेदर सिस्टम एक्टिव है।   झारखंड पर हवा के ऊपरी भाग में बना चक्रवात पूर्वी-पश्चिमी ट्रफ मध्यप्रदेश की सीमा से होकर गुजर रहा है। वही बंगाल की खाड़ी में भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बन गया है, इस सिस्टम के रविवार को कम दबाव के क्षेत्र में बदलते ही अगले 48 घंटे में झमाझम बारिश के आसार है। वही अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी भी आ रही है और निमाड़ में 13 से 16 जुलाई के बीच तेज बारिश होने का अनुमान है।

जानें अन्य राज्यों का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, 10 जुलाई से उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में मानसून के फिर से सक्रिय होने के आसार है, जिसके चलते दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, हिमाचल, उत्तराखंड में झमाझम बारिश हो सकती है, तो वहीं बंगाल की खाड़ी में बनने वाले दबाव क्षेत्र और मानसून के आगे बढ़ने की वजह से 10 जुलाई के बाद उत्तर पश्चिम भारत में भारी वर्षा होने की संभावना है।जम्मू कश्मीर में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण शनिवार को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बंद कर दिया गया।

Show More
Back to top button