जरा हट के

Google की मदद से तैयार हो रहा खबरें लिखने वाला सॉफ्टवेयर


सैन फ्रांसिस्को। आप आने वाले दिनों में सॉफ्टवेयर को पत्रकारों का काम करते देख सकते हैं। गूगल इस दिशा में ब्रिटेन की न्यूज एजेंसी ‘प्रेस एसोसिएशन’ को 8.05 लाख डॉलर (करीब 5.20 करोड़ रुपये) का अनुदान दे रहा है।
सॉफ्टवेयर को रडार (रिपोर्टर्स एंड डाटा एंड रोबोट्स) नाम दिया गया है। यह सरकारी एजेंसियों, स्थानीय कानून प्रवर्तन इकाइयों व अन्य स्रोतों से मिली जानकारी के आधार पर खबर तैयार करेगा।
इससे महीने में करीब 30 हजार खबरें मिल सकेंगी। सॉफ्टवेयर को अपराध, स्वास्थ्य और रोजगार जैसे विविध क्षेत्रों से जुड़े समाचार लिखने के योग्य बनाया जा रहा है।
इस सॉफ्टवेयर परियोजना को 2018 के शुरुआती महीनों में लांच करने की तैयारी है। आंकड़ों की पहचान, संपादन आदि में सहायता के लिए इसके साथ पांच पत्रकार भी होंगे।
प्रेस एसोसिएशन के प्रधान संपादक पीटर क्लिफ्टन ने कहा, ‘पूरी प्रक्रिया में कुशल पत्रकारों की भूमिका तो बनी रहेगी, लेकिन कृत्रिम बुद्धिमत्ता यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित यह सॉफ्टवेयर खबरों की संख्या बढ़ाने में सहायक होगा।
पत्रकारों के लिए इतनी बड़ी संख्या में खबरें तैयार करना संभव नहीं है।’ परियोजना का लक्ष्य है कि इस सॉफ्टवेयर को इस योग्य बनाया जाए कि इससे खबर से संबंधित ग्राफिक और वीडियो भी बनाया जा सके।
साथ ही उससे संबंधित तस्वीरें छांटना भी संभव हो। गूगल यह अनुदान अपने डिजिटल न्यूज पहल के तहत दे रहा है।
इसके तहत गूगल यूरोप में समाचार की दुनिया में डिजिटल इनोवेशन के बढ़ावे के लिए 17 करोड़ डॉलर (करीब 1100 करोड़ रुपये) से ज्यादा की मदद देने का लक्ष्य लेकर चल रहा है।

यह भी पढ़ें-  Mysterious Space Object रहस्‍यमयी ऑब्‍जेक्‍ट हर 20 मिनट में भेज रहा रेडियो सिग्‍नल; साइंटिस्‍ट हैरान
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button