HOME

Mp School Big Update: माध्यमिक शिक्षा मंडल परीक्षा में शामिल कर्मचारियों का अब नहीं कराएगा सामूहिक बीमा

School Employee Insurance policies Changed खुद ही देगा बीमा की राशि

Mp School Big Update । माध्यमिक शिक्षा मंडल(माशिमं) द्वारा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल शिक्षकों का सामूहिक बीमा कराता है। बोर्ड परीक्षा में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से कर्मचारियों के साथ अप्रिय घटना होने पर 50 हजार से लेकर साढ़े तीन लाख रुपये का बीमा की क्षतिपूर्ति राशि दी जाती है।

School Closed News भीषण गर्मी के चलते इस राज्य में स्कूल बंद, घोषित हुई छुट्टी

 

इसके तहत हर साल मंडल प्रदेश भर में परीक्षा में तैनात 50 हजार शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक कर्मचारियों का सामूहिक बीमा करवाता था, ताकि उन्हें लाभ मिल सके।mसामूहिक बीमा पालिसी के अंतर्गत परीक्षा में शामिल सभी कर्मचारी इस पालिसी के सदस्य होते थे, लेकिन बीमा कंपनी के खस पहुंचे कुछ मामलों में बीमा कंपनी ने उनके क्लेम को निरस्त कर दिया। इस कारण अब माशिमं कर्मचारियों का सामूहिक बीमा नहीं कराएगा, बल्कि ऐसी घटना होने पर खुद ही क्षतिपूर्ति राशि उपलब्ध कराएगा।

माशिमं परीक्षा में तैनात पर्यवेक्षकों सहित अन्य कर्मचारियों का हर साल बीमा कंपनी के माध्यम से आठ से दस लाख रुपये का बीमा करवाता था। अगर परीक्षा की ड्यूटी के दौरान किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो बीमा कंपनी उन्हें क्षतिपूर्ति राशि देती है, लेकिन अभी तक एेसे मामलों में मंडल द्वारा बीमा कंपनी को भेजे गए प्रकरण काे वे क्लेम निरस्त कर देते थे।

 

किसी भी कर्मचारी को अब तक बीमा का कोई लाभ नहीं मिला। इस कारण अब माशिमं कर्मचारियों का बीमा नहीं कराने का फैसला किया है।

अब कर्मचारियों को मंडल राशि उपलब्ध कराएगा। माशिमं ने यह निर्णय इसलिए लिया है, क्योंकि हर साल बीमा कंपनी को राशि दी जाती थी, लेकिन उसका लाभ नहीं मिलता था। कर्मचारियों को 50 हजार से करीब आठ लाख रुपये की राशि दिए जाने का नियम था। बोर्ड ने निर्णय लेकर कार्यपालिका की बैठक में इस प्रस्ताव को रखा था, जहां से प्रस्ताव को पारित कर दिया गया है।

Mp School Big Update इस तरह दी जाती है राशि

यदि परीक्षा संबंधी कार्य में लगे कर्मचारी की यदि इस दौरान दुर्घटना के कारण मौत हो जाती है तो उसके नामिनी को तीन लाख 50 हजार रुपये दिए जाते हैं। वहीं यदि किसी कारण से स्थायी विकलांगता आ जाती है तो दो लाख 75 हजार रुपये और यदि सामान्य मौत होती है तो एक लाख रुपये दिए जाएंगे।

Mp School Big Update दो साल से बीमा बंद था

कोरोना काल के कारण बोर्ड परीक्षाएं दो साल आयोजित नहीं की गई। इस कारण मंडल ने भी बीमा नहीं कराया। साथ ही दो साल पहले जो सामूहिक बीमा कराया गया था। उस दौरान सागर व बैतूल के दो कर्मचारी के बाद बीमा कंपनी ने क्लेम राशि नहीं दी। इसके बाद मंडल ने निर्णय लिया कि अब वे बीमा नहीं कराएंगे और क्षतिपूर्ति राशि खुद ही देंगे। दोनों जिले के कर्मचारियों को मंडल ने साढ़े तीन लाख रुपये देने का निर्णय लिया।

मंडल द्वारा परीक्षा में तैनात कर्मचारियों का सामूहिक बीमा कराया जाता था, लेकिन बीमा कंपनी सभी क्लेम को निरस्त कर देती थी। इस कारण अब मंडल क्षतिपूर्ति राशि देगा। – मुकेश मालवीय, जनसंपर्क अधिकारी, माशिमं

Show More

Related Articles

Back to top button