HOME

महिला विश्व कप : NZ को 57 पर छठवां झटका, IND ने बनाई मैच में पकड़

डर्बी. ICC वुमन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप के 27वें मैच में 266 रन के टारगेट का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 57 रन बना लिए हैं। डिवाइन (7) और ग्रीन (0) क्रीज पर हैं। इससे पहले टीम इंडिया ने 50 ओवरों में 7 विकेट पर 265 रन बनाए। 
ऐसे गिरे न्यूजीलैंड के विकेट…
 टारगेट का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरे ओवर में ही उसका पहला विकेट गिर गया।1.1 ओवर में शिखा पांडेय ने सुजी बेट्स (1) को वेदा के हाथों कैच करा दिया। इस वक्त टीम का स्कोर केवल 5 रन था।
– स्कोर में 2 रन और जुड़े थे कि दूसरा विकेट भी गिर गया। तीसरे ओवर की आखिरी बॉल पर झूलन गोस्वामी ने अपनी ही बॉल पर रशेल प्रीस्ट (5) को कैच करते हुए न्यूजीलैंड का दूसरा विकेट गिरा दिया।
 ऐसी रही थी टीम इंडिया की इनिंग
– भारत की इनिंग के दौरान कप्तान मिताली राज ने जबरदस्त बैटिंग करते हुए 109 रन बनाए। उनके अलावा वेदा कृष्णमूर्ति ने 70 और हरमनप्रीत कौर ने 60 रन बनाए। मैच में भारतीय महिलाओं ने आखिरी 60 बॉल पर 90 रन बनाए। जो भी टीम ये मैच जीतेगी वो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।
ऐसे गिरे थे भारत के विकेट
– टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और चौथे ओवर में ही पहला झटका लग गया।3.5 ओवर में ली तामुहु की बॉल पर पूनम राउत (4) को केटी मार्टिन ने कैच कर लिया। इस वक्त टीम का स्कोर केवल 10 रन था।दूसरा विकेट स्मृति मंधाना (13) का रहा। जो 7.4 ओवर में 21 के स्कोर पर हेनान रोवे की बॉल पर बोल्ड हो गईं। तीसरे विकेट के लिए न्यूजीलैंड की टीम को काफी इंतजार करना पड़ा। हरमनप्रीत (60) आउट होने वाली तीसरी प्लेयर रहीं।
– हरमन 35.1 ओवर में कास्पेरेक की बॉल पर उन्हीं को कैच दे बैठीं। इस वक्त टीम का स्कोर 153 रन था।
– एक रन बाद ही टीम का चौथा विकेट भी गिर गया। जब रोवे की बॉल पर दीप्ति शर्मा (0) को प्रीस्ट ने कैच कर लिया। आखिरी ओवर में तीन विकेट गिरे। पांचवां विकेट मिताली राज (109) का रहा।
छठे विकेट के रूप में वेदा कृष्णमूर्ति (70) आउट हुईं। शिखा पांडेय (0) मैच की आखिरी बॉल पर आउट हुईं। 
मिताली ने लगाई सेन्चुरी
– इस मैच में भारतीय कप्तान मितानी राज ने शानदार बैटिंग करते हुए सेन्चुरी लगाई। वे 123 बॉल पर 109 रन बनाकर आउट हुईं।मिताली ने अपने 100 रन 116 बॉल पर पूरे किए थे। ये उनके वनडे करियर की छठी वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली सेन्चुरी रही।
तीसरे विकेट के लिए उन्होंने हरमन के साथ मिलकर 165 बॉल पर 132 रन और पांचवें विकेट के लिए वेदा कृष्णमूर्ति के साथ 78 बॉल पर 108 रन जोड़े।
वेदा कृष्णमूर्ति ने बनाए 70 रन
– वेदा ने इस मैच में काफी तेज बैटिंग करते हुए वनडे करियर की छठी हाफ सेन्चुरी लगाई।
उन्होंने 45 बॉल पर 70 रन बनाए। जिसमें 7 चौके और 2 सिक्स भी लगाए। फिफ्टी पूरी करने के लिए उन्होंने 34 बॉल खेली थीं।
 हरमन ने बनाए 60 रन 
– मैच में हरमनप्रीत कौर ने भी शानदार बैटिंग करते हुए फिफ्टी लगाई। वे 90 बॉल पर 60 रन बनाकर आउट हुईं।
ये उनके वनडे करियर की नौवीं फिफ्टी रही।  उन्होंने अपने 50 रन 82 बॉल पर पूरे किए थे।
आउट होने से पहले उन्होंने कप्तान मिताली के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 132 रन की पार्टनरशिप की।
तीन टीम कर चुकी हैं क्वालिफाई
 टूर्नामेंट में बेहद शानदार शुरुआत करने के बाद पिछले दो मैचों में मिली हार से टीम इंडिया मुश्किल में है। भारतीय टीम 8 प्वॉइंट के साथ चौथी पोजिशन पर है, वहीं न्यूजीलैंड की टीम 7 प्वॉइंट्स के साथ पांचवीं पोजिशन पर है। प्वॉइंट्स टेबल में कीवी टीम भले ही भारत से एक पोजिशन नीचे है, लेकिन उसके पास भी सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका बना हुआ है। इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीम पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है। भारत और न्यूजीलैंड में से जो भी टीम जीतेगी वो चौथी सेमीफाइनलिस्ट होगी।
भारतीय टीम ने इस वर्ल्डकप में अबतक 6 मैच खेले हैं, जिनमें से चार मैच उसने जीते और दो में उसे हार मिली। वहीं न्यूजीलैंड ने भी 6 मैच खेले हैं, इनमें से 3 में वो जीती और दो में हार गई। 1 मैच का कोई रिजल्ट नहीं निकल सका।
चार बार की फाइनलिस्ट है न्यूजीलैंड
– न्यूजीलैंड की टीम चार बार वुमन्स वर्ल्ड कप का फाइनल खेल चुकी है। 1993, 1997 और 2009 में वो रनरअप रही थी। वहीं 2000 में उसने ऑस्ट्रेलिया को हराकर ये खिताब जीता था।
– भारतीय टीम ने 2005 में केवल एक बार फाइनल खेला, जिसमें उसे ऑस्ट्रेलिया ने 98 रन से हरा दिया था।
ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड
– भारत और न्यूजीलैंड की महिला टीमों के बीच वनडे हिस्ट्री में 44 मैच हुए हैं, जिनमें से भारत ने 16 मैच जीते और 27 मैच हारे हैं। 1 मैच टाई रहा है।
– वुमन्स वर्ल्ड कप की हिस्ट्री में दोनों टीमों के बीच 11 मैच हुए हैं, इनमें से केवल 1 मैच ही टीम इंडिया जीत सकी, वहीं 9 मैच उसने हारे हैं। 1 मैच टाई रहा।
AD
Show More
AD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button