HOMEMADHYAPRADESH

Ladli Bahna Yojana रक्षाबंधन के पहले महिलाओं को लाडली बहना योजना के तहत मोदी सरकार के द्वारा 3000 रुपये देने के मैसेज से रहें सावधान

Ladli Bahna Yojana रक्षाबंधन के पहले महिलाओं को लाडली बहना योजना के तहत मोदी सरकार के द्वारा 3000 रुपये देने के मैसेज से रहें सावधान

Ladli Bahna Yojana सोशल मीडिया पर Tnf Today नाम के एक फेसबुक पेज का वीडियो वायरल है, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि केंद्र की मोदी सरकार ने रक्षाबंधन के पहले महिलाओं को बड़ा तोहफा दे दिया है. लाडली बहना योजना के तहत हर महिला को 3000 रुपये प्रति माह मिलेंगे. ऐसा दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार ने संसद में इस स्कीम का ऐलान किया है.

लोगों को ठगा जाता है

सरकारी योजनाओं के नाम से मिलते-जुलते नामों के जरिए लोगों को ठगा जाता है. सोशल मीडिया पर सरकारी योजनाओं का फायदा दिखाकर ऐसे ही लोगों को अपना शिकार बनाया जाता है. ऐसे ही एक ऐसा वीडिया वायरल हो रहा है, जिसमें इस बात का दावा किया जा रहा है कि रक्षाबंधन के पहले केंद्र सरकार ने लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को 3000 रुपये प्रतिमाह देने का ऐलान किया है.

कितना सच्चा है दावा 

सरकार की तरफ से PIB ने इस वायरल वीडियो का फैक्ट चेक करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल ये मैसेज पूरी तरह से फर्जी है और केंद्र सरकार की तरफ से लाडली बहना योजना नाम से कोई स्कीम नहीं चलाई जा रही है.

मध्य प्रदेश की है लाडली बहना योजना

हालांकि आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार इसी नाम की एक स्कीम को चलाती है, जिसमें राज्य में 21 साल से 60 साल तक की महिलाओं को 1 हजार रुपये प्रति महीना दिया जाएगा. इस योजना के तहत राज्य की 1 करोड़ महिलाओं को जोड़ने का लक्ष्य है और इसके लिए सरकार ने बजट में 12,000 करोड़ रुपये हर साल का प्रोविजन किया है. किसी भी स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई कर रही महिला को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इस योजना का लाभ पाने के लिए सामान्य, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, जनजाति सभी वर्गों की महिला आवेदन कर सकती हैं.

इन 5 जगहों से कर सकते हैं आवेदन

  • पंचायत केंद्र से
  • लेखपाल के जरिए
  • पंचायत सचिव के जरिए
  • प्रधान के जरिए
  • विशेष कैंप कार्यालय से

Show More

Related Articles

Back to top button