मध्यप्रदेशहाेम

Weather in mp मध्यप्रदेश के सभी संभागों में बारिश, कई जिलों तेज पानी गिरने की संभावना

मध्य प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने के चलते कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है

Advertisements

Weather in mp मध्य प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने के चलते कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है, लेकिन दिल्ली की तरह ग्वालियर अब भी बूंद बूंद को तरस रहा है। गर्मी और उमस ने यहां के लोगों को बेहाल कर दिया है वही इंदौर को भी अच्छी बारिश का इंतजार है। मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शनिवार को सभी संभागों में बारिश और करीब एक दर्जन जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है।

कई संभागों में सक्रिय मानसून

मौसम विभाग की मानें तो शनिवार को होशंगाबाद, रीवा एवं शहडोल संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर सागर, जबलपुर एवं भोपाल संभाग के जिलों में कई स्थानों पर और इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश होने के आसार हैं।मध्य प्रदेश में देश के कई स्थानों पर बने सिस्टम के प्रभाव के चलते पिछले दो दिनों से कई स्थानों पर मध्यम वर्षा दर्ज की गई। खंडवा जिले के पुनामा में सर्वाधिक 43 मिमि वर्षा और रीवा जिले के गुढ़ में सबसे अधिक 35 मिमि वर्षा दर्ज की गई।वही भोपाल के बड़े तालाब  का वॉटर लेवल 1660.30 फीट हो गया।

यह भी पढ़ें-  BJP के ई-चिंतन शिविर में जमकर बोले ज्योतिरादित्य सिंधिया, कार्यकर्ताओं को दिया यूं प्रशिक्षण

इन राज्यों में बारिश

मौसम विभाग (Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में झारखंड के ऊपर चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है, जिससे होकर एक ट्रफ लाइन दक्षिणी छत्तीसगढ़ -ओडिशा-तटीय आंध्र प्रदेश तक गुजर रही है। पूर्व-पश्चिम ट्रफ लाइन गुजरात, दक्षिणी मध्य प्रदेश से झारखंड तट विस्तृत है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ मध्योपरी क्षोभमंडल की पछुवा पवनों  के बीच 71 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 25 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में अवस्थित है। पूर्वोत्तर राजस्थान के ऊपर अन्य चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है और मॉनसून ट्रफ लाइन पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, झारखंड से बंगाल तक विस्तृत है।

मौसम विभाग (Weather Update) के अनुसार, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, केरल, कर्नाटक, दक्षिण गुजरात, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इन राज्यों में यलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही बिहार, उत्तराखंड और ओडिशा में भी तेज बारिश की संभावना जताई गई है। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। साथ ही बौछार हो सकती है।

बिजली गिरने और चमकने की संभावना

भोपाल, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद,  शहडोल और रीवा संभागों के जिलों में बिजली चमकने और गिरने की संभावना है।वही 18 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन संभागों में गरज चमक के साथ बौछारें 

भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, चंबल, होशंगाबाद, ग्वालियर, शहडोल, रीवा और सागर संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ कही कही बारिश की संभावना जताई गई है।

Show More
Back to top button