Corona newsहाेम

मध्य प्रदेश में डेल्टा प्लस वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, सामने आया सीएम का बड़ा बयान

लेकिन कोरोना के नए डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus variant) ने चिंता बढ़ा कर रखी है

Advertisements

भोपाल । अनलॉक (MP Unlock) के बाद मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दर दिनों दिन कम होती जा रही है। कोरोना का रिकवरी रेट 98.7% हो गया है और 3 जिले कोरोना से मुक्त भी हो गए है, इसी के साथ मध्य प्रदेश देश में 31 वें स्थान पर पहुंच गया है, लेकिन कोरोना के नए डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus variant) ने चिंता बढ़ा कर रखी है।शिवपुरी, अशोकनगर और उज्जैन के बाद भोपाल में भी नए केस की पुष्टि हुई है। सीएम शिवराज ने कहा कि विभिन्न देशों सहित अब भारत में डेल्टा वैरिएंट से प्रभावित होने की जानकारियाँ मिल रही हैं। विशेषज्ञों के अनुसार डेल्टा वैरिएंट काफी घातक संक्रमण है। इसका MP में विस्तार न हो, इसके लिये पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि  प्रदेश में कोरोना संक्रमण (MP Coronavirus Update) लगभग समाप्त हो गया है। अब कोरोना के केवल 62 नए मामले आये हैं और 1280 एक्टिव मरीज हैं। कोरोना संक्रमण की दृष्टि से देश के सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में मध्य प्रदेश 31 वें स्थान पर है।  असावधानी बिलकुल नहीं करनी है। कोविड अनुरूप व्यवहार करना है और कोरोना प्रोटोकाल का पालन करना है। थोड़ी सी असावधानी से कोरोना का संक्रमण फिर फैल सकता है।

यह भी पढ़ें-  कल है प्रथम सावन सोमवार, बन रहा है गजकेसरी योग, इस विधी से करें भगवान शिव की पूजा

सीएम शिवराज सिंह चौहान (MP CM Shivraj Singh Chouhan) ने कहा है कि  पिछले 24 घंटों में कोरोना के 255 मरीज स्वस्थ हुए हैं।प्रदेश के 31 जिलों में कोरोना का कोई भी नया प्रकरण सामने नहीं आया है। प्रदेश के 2 जिलों इंदौर एवं भोपाल में क्रमश: 10 एवं 15 नए प्रकरण आये हैं। 19 जिलों रायसेन, सागर, दमोह, ग्वालियर, धार, हरदा, होशंगबाद, खरगोन, मंदसौर, नरसिंहपुर, राजगढ़, शाजापुर, आगर-मालवा, बड़वानी, बैतूल, छतरपुर, मुरैना, सिवनी और उज्जैन जिलों में कोरोना के एक से चार तक नए प्रकरण आये हैं।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि MP में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 0.1% है और आज की पॉजिटिविटी रेट भी 0.1% है। कोरोना का रिकवरी रेट 98.7% है। मध्य प्रदेश के तीन जिले अलीराजपुर, बुरहानपुर और खंडवा पूर्ण रूप से कोरोना मुक्त हो गये हैं। यहाँ न तो कोई नया प्रकरण आया है और न ही कोई एक्टिव प्रकरण है।वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के 584 मरीज अस्पतालों में उपचार प्राप्त कर रहे हैं। इनमें से 322 मरीज आईसीयू में, 204 आइसोलेशन बेड्स पर और 122 मरीज सामान्य बिस्तरों पर हैं। होम आइसोलेशन में 632 मरीज हैं।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि MP में 21 जून से चलाए जा रहे टीकाकरण महाअभियान के अंतर्गत अब तक लगभग 36 लाख व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन लगायी जा चुकी है। हमें मध्यप्रदेश में शीघ्र ही पूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा कर हर व्यक्ति को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित करना है। केन्द्र सरकार (Central Governmet) से जैसे- जैसे डोजेज मिलते जायेंगे, टीकाकरण (vaccination) कार्य चलता रहेगा। वैक्सीन कोरोना का सुरक्षा कवच है। 18 से अधिक उम्र वाले सभी व्यक्ति वैक्सीनेशन अवश्य करवायें। प्रदेश में वैक्सीन के पर्याप्त डोजेज उपलब्ध हैं। कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान के अंतर्गत 21 जून को 17 लाख 42 हजार व्यक्तियों को तथा 23 जून को 11 लाख 43 हजार व्यक्तियों को वैक्सीन के डोजेज लगाये गये।

Show More
Back to top button