HOMEज्ञान

Ujjwala Yojna 2.0 का फायदा उठाने के लिए आज ही करें आवेदन, जानिए तरीका और क्या-क्या मिलेगा फ्री

का फायदा उठाने के लिए आज ही करें आवेदन, जानिए तरीका और क्या-क्या मिलेगा फ्री

Ujjwala Yojna 2.0: केन्द्र सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत देश के तमाम घरों को धुंआ रहित रसोई यानी एलपीजी सिलेंडर मुहैया कराया गया था, जिसका फायदा देश के करोड़ों परिवार ने उठाया था। अब इस योजना के तहत सरकार ने इसके साथ परिवार को एक नई सुविधा देने का फैसला किया है। सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि योजना के तहत लाभार्थी को गैस कनेक्शन के साथ-साथ गैस का चूल्हा भी दिया जाए। इसके साथ ही पहली बार भरा हुआ सिलेंडर भी फ्री मिलेगा।

मंगलवार को उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत करने जा रहे हैं। इस योजना के तहत लाभार्थी को गैस कनेक्शन के साथ-साथ गैस चूल्हा और साथ ही प्रथम बार भरा हुआ सिलेंडर भी दिया जाएगा। उज्ज्वला योजना के पहले संस्करण में केन्द्र सिर्फ एलपीजी कनेक्शन के लिए 1600 रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराती थी, जिसके माध्यम से लाभार्थी परिवार स्टोव और सिलेंडर के लिए बिना ब्याज के लोन ले सकते थे।

जानकारी के लिए आपको बतादें कि करीब 5 साल यूपी चुनावों से पहले, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 मई 2016 को राज्य के बलिया जिले में इस योजना का पहला संस्करण उज्ज्वला 1.0 लाॅन्च किया था। अब इस योजना का नया संस्करण उज्ज्वला 2.0 यूपी राज्य के महोबा जिले से लाॅन्च किए जाने की खबर है। इस नए संस्करण के तहत लाभार्थी को 800 रूपए से अधिक की कीमत वाला सिलेंडर और एक स्टोव मुफ्त में उपभोक्ताओं को दिए जाने की उम्मीद है, जिसे लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2021-22 में एक करोड़ नए लाभार्थियों के लिए योजना का विस्तार करने की घोषणा की थी।

निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में कहा था कि ‘‘उज्ज्वला योजना, जिसने 8 करोड़ परिवारों को लाभान्वित किया है, अब 1 करोड़ से अधिक और लाभार्थियों को कवर करने के लिए विस्तार किया जाएगा। इस बार इस योजना में आवेदन का प्रावधान किया गया है। जिसके तहत एसीसी और एसटी से संबंधित गरीब परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। आवेदकों को केवाईसी के लिए एक फाॅर्म भरना होगा, जिसके लिए किसी नोटरी के हलफनामों की जरूरत नहीं होगी। अगर आवेदन के पास निवास प्रमाण पत्र नहीं होगा तो उन्हें सेल्फ डिक्लेरेशन का विकल्प दिया जाएगा। आवेदन के लिए गैस कंपनी या फिर काॅमन सर्विस सेंटर की वेबसाइट से ऑनलाइन किया जा सकेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button