HOME

Shrilanka Petrol Diesel Cost: पेट्रोल 254 रुपये प्रति लीटर हुआ, डीजल के दाम भी 50 से 75 रुपये प्रति लीटर तक बढ़े

Shrilanka Petrol Diesel Cost

Shrilanka Petrol Diesel Cost इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) की श्रीलंका में सहयोगी कंपनी ने एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतें बढ़ा दी हैं। एक महीने में तीसरी बार यह बढ़ोतरी की गई है। लंका इंडियन ऑयल कंपनी (एलआईओसी) ने कहा, डीजल के दाम 75 रुपये प्रति लीटर व पेट्रोल के 50 रु. प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। अब देश में पेट्रोल 254 रुपये प्रति लीटर और डीजल 214 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

कंपनी का कहना है कि श्रीलंकाई रुपये की कीमत में भारी गिरावट के कारण उसने यह फैसला किया है। बढ़ी हुई कीमतें आज से ही लागू हो गई है। एलआईओसी के प्रबंध निदेशक मनोज गुप्ता ने कहा, सात दिन के भीतर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले श्रीलंकाई रुपये में 57 रुपये की गिरावट आई है। तेल और गैसोलिन उत्पादों की कीमतों पर इसका सीधा असर पड़ा है।

यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद पश्चिमी देश रूस पर प्रतिबंध लगा रहे हैं इसके कारण भी तेल और गैस के दाम बढ़ रहे हैं। गुप्ता ने कहा, ‘‘तेल की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऊंची कीमतों के कारण हमें अभी बहुत घाटा उठाना पड़ रहा है, ऐसे में कीमतें बढ़ाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। दाम बढ़ाने के बावजूद भारी घाटा वहन करना होगा।

Petrol Diesel Price Today: तेजी से गिरा कच्चे तेल का भाव, 2 से 3 रुपए सस्ता हो सकता है पेट्रोल डीजल

 

Shrilanka Petrol Diesel Cost कच्चे तेल के दाम बढ़े

एलआईओसी को श्रीलंका सरकार से कोई सब्सिडी नहीं मिलती है। मनोज गुप्ता ने कहा, रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत हाल में 139 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई थी। भारत में दिवाली के बाद से पेट्रोल-डीजल के भाव नहीं बदले हैं जबकि इस दौरान कच्चे तेल में काफी तेजी आ चुकी है।

Show More

Related Articles

Back to top button