मध्यप्रदेशहाेम

मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना, सक्रिय हुआ मानसून

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

Advertisements

MP Weather। मध्य प्रदेश में मानसून के आने से पहले ही बारिश का दौर शुरू हो चुका है। लगातार हो रही झमाझम से मौसम में नमी खुली हुई है। इसी दौरान मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसके अलावा विभाग ने कुछ जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की आशंका जाहिर की है।

मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में नमी आने से अरब सागर के ऊपर एक चक्रवात निर्मित हो चुका है। जिसका असर प्रदेश में देखने को मिल रहा है। प्रदेश में लगातार बूंदाबांदी से मौसम खुशनुमा बना हुआ है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून प्रदेश के पूर्व इंदौर संभाग के साथ उज्जैन, गुना, अशोकनगर, राजगढ़, टीकमगढ़, निवाड़ी जिले में भी पहुंच चुका है। कुछ जिलों में तापमान में गिरावट देखी गई है। वहीं पचमढ़ी, रायसेन, छिंदवाड़ा, जबलपुर, बैतूल, उमरिया में तापमान में 1 से 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। मध्यप्रदेश में कई जिले ऐसे हैं, जिसमें मानसून ने अपने कोटे की बारिश पूरी कर ली है।

यह भी पढ़ें-  कल है प्रथम सावन सोमवार, बन रहा है गजकेसरी योग, इस विधी से करें भगवान शिव की पूजा

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 16 जून तक प्रदेश में 117 फ़ीसदी बारिश रिकॉर्ड की गई है। जिसमें सबसे ज्यादा सतना, भोपाल, सागर, शाजापुर, होशंगाबाद और दमोह में बारिश हुई है। वहीं बीते 24 घंटे में प्रदेश के रीवा शहडोल और भोपाल संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा सागर, उज्जैन, ग्वालियर संभाग के कुछ जगह पर हल्की हल्की झमाझम रिकॉर्ड की गई है।

इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में रीवा और शहडोल संभाग के जिलों में अत्यधिक भारी बारिश और गरज चमक के साथ बिजली चमकने की संभावना जताई है। विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, होशंगाबाद, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और चंबल संभाग सहित छिंदवाड़ा सिवनी बालाघाट और मंडला में येलो अलर्ट जारी किए गए हैं।

बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड बारिश

बीते 24 घंटे में मनगवां में 20, गुण में 18 चितरंगी हनुमाना में 13, मऊगंज 12, रामपुर चुरहट 11, सरई 9, सिंगरौली देवसर 7 और रामपुर में 6 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

Show More
Back to top button