AppsTechहाेम

Whatsapp जल्द ही लांच करेगा ये 5 नए फीचर, जानिए कौन से हैं ये फीचर

Advertisements

WhatsApp Android और iOS दोनों के लिए कई सुविधाओं पर काम कर रहा है। कंपनी ने हाल ही में पुष्टि की है कि वह डिलीट होने वाले massages की सुविधा का विस्तार करेगा और उसे दोबारा देखने के लिए ऑप्शन “View ones” भी जोड़ेगा। व्हाट्सएप के वेब वर्जन में कॉलिंग फीचर जोड़ने की भी उम्मीद है। कंपनी के प्रमुख विल कैथकार्ट ने हाल ही में खुलासा किया है कि मल्टी-डिवाइस सपोर्ट जल्द ही प्लेटफॉर्म पर आने वाला है।

 

Disappearing mode का नया रूप

व्हाट्सएप पहले से ही एक डिलीट होने वाले massage की सुविधा प्रदान कर रहा है, और अब वह इस क्षमता का विस्तार करने की योजना बना रहा है जिसमें कि डिलीट massage को एक बार फिर देखने का मौका दिया जाए। WaBetaInfo के साथ एक साक्षात्कार में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने पुष्टि की उन्होंने बताया कि व्हाट्सएप बहुत ही जल्द एक ऐसा मोड प्रस्तुत करने वाला है, जिसमें डिलीट मैसेज को एक बार फिर से देखा जा सके।

 

व्हाट्सएप्प में फिलहाल मैसेज ऑटोमेटिक डिलीट करने की सुविधा प्राप्त करने के लिए मैन्युअल रूप से हर चैट में जाकर इसे लागू करना होता है, तब जाकर यह एक्टिव होता है और एक निश्चित समय के अंतराल में यह अपने आप डिलीट हो जाता है। हालाकि नए फीचर को लेकर कंपनी ने इस बारे में कोई भी विवरण नहीं दिया है कि उपयोगकर्ताओं को नए डिलीट होने वाले मोड के साथ टाइमर का ऑप्शन मिलेगा या नहीं।

View Ones फीचर होगा ऐड

 

जुकरबर्ग ने यह पुष्टि भी की है कि व्हाट्सएप में एक ऑप्शन “View Ones” फीचर जोड़ने की योजना है, जो उपयोगकर्ताओं को फोटो और वीडियो जैसे मीडिया को share करने की अनुमति देगा, जिसे सिर्फ एक बार देखा जा सकता है। यह इंस्टाग्राम के फीचर डिलीट हो रहे फोटो वीडियो के समान है। इसलिए जब आप किसी को फोटो भेजते हैं और प्राप्तकर्ता द्वारा देखे जाने पर यह चैट से डिलीट हो जाएगा। लेकिन यह सुविधा डिफाॅल्ट रूप से चालू नहीं होगी।

 

एक से अधिक डिवाइस मे उपयोग कर सकेंगे

 

कई महीनों से व्हाट्सएप डिवाइस सपोर्ट का परीक्षण कर रहा है, और आखिरकार यह पुष्टि हो गई कि यह जल्द ही आ जाएगा। फेसबुक के सीईओ ने यह भी पुष्टि की है कि मल्टी-डिवाइस फीचर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (जो मैसेजिंग ऐप व्यक्तिगत चैट के लिए सभी की पेशकश कर रहा है) से समझौता नहीं करेगा। एक बार जब आप यह सुविधा प्राप्त कर लेते हैं तो अपने व्हाट्सएप्प अकाउंट को एक से अधिक डिवासइस पर एक साथ चला सकते है। अभी के फीचर की अगर बात करें तो इसके अनुसार आप अलग-अलग डिवाइस में अपना व्हाट्पएप्प चालू तो कर सकते हैं लेकिन एक साथ इसे चला नहीं सकते। मतलब अगर आप एक जगह इसे लाॅगिन करते हैं तो दूसरी जगह से यह स्वतः ही लाॅग आउट हो जाता है।

 

मिस्ड ग्रुप कॉल को फिर से अटेंड कर सकते हैं

 

व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर भी काम कर रहा है, जो आपको उन ग्रुप कॉल्स में शामिल होने देगा, जिन्हें आप मिस कर चुके हैं। सरल शब्दों में ये कहें कि यदि कोई आपको समूह कॉल में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है और आप उस समय शामिल नहीं हो पाते हैं, तो कॉल समाप्त नहीं होने पर आपको बाद में शामिल होने का विकल्प मिलेगा। इसी फीचर को पहले अक्टूबर 2020 में एंड्रॉइड के बीटा वर्जन पर देखा गया था और अब, व्हाट्सएप iOS यूजर्स के लिए इसका परीक्षण कर रहा है।

 

WhatsApp Read Later मे होगा बदलाव

 

WaBetaInfo की हालिया रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ‘Read Later’ फीचर पर भी काम कर रही है। यह फीचर मौजूदा आर्काइव्ड चैट फीचर को रिप्लेस करेगा और मैसेजिंग एप के टॉप पर आर्काइव्ड चैट को वापस नहीं लाएगा।

वर्तमान में जब आप व्हाट्सएप में किसी भी चैट को आर्काइव करते हैं, तो ऐप उसे आर्काइव सेक्शन में छिपा देता है, और आप उसे सभी चैट में सबसे ऊपर नहीं देखते हैं। हालाँकि, जब कोई नया संदेश आता है, तो संग्रहीत चैट ऑटोमेटिक स्क्रीन के टॉप पर पॉप अप के रूप में आ जाता है। नए ‘Read Later’ फीचर के साथ व्हाट्सएप इन रुकावटों को खत्म करना चाहता है।

यह भी पढ़ें-  EPFO News Alert: EPFO का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, बेरोजगार होने पर मिलेगी आर्थिक मदद, ऐसे करना होगा आवेदन
Show More
Back to top button