HOMEज्ञानधर्म

Janmashtami 2021: जानिए जन्माष्टमी शुभ मुहूर्त, बाल गोपाल पूजा विधि, मंत्र, कथा और आरती

Janmashtami 2021: जानिए जन्माष्टमी शुभ मुहूर्त, बाल गोपाल पूजा विधि, मंत्र, कथा और आरती

Krishna Janmashtami 2021: कृष्ण जन्माष्टमी सभी हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण और शुभ त्योहारों में से एक है क्योंकि यह एक ऐसा दिन है जब भगवान विष्णु के अवतार भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था। कृष्ण जन्माष्टमी को कृष्णष्टमी, गोकुलाष्टमी, अष्टमी रोहिणी, श्रीकृष्ण जयंती और श्री जयंती जैसे विभिन्न नामों से मनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, हर साल, यह शुभ त्योहार कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि या भाद्रपद महीने में अंधेरे पखवाड़े के 8 वें दिन पड़ता है। इस दिन, भक्त एक दिन का उपवास रखते हैं और भगवान कृष्ण का आशीर्वाद लेने के लिए उनकी पूजा करते हैं। साथ ही, भक्त भगवान कृष्ण के जन्मदिन को मनाने के लिए अपने घर के मंदिर को सजाते हैं। इस साल हम 30 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी मनाएंगे। गणना के अनुसार, यह भगवान कृष्ण की 5248वीं जयंती होगी।

कृष्ण जन्माष्टमी 2021: तिथि और शुभ मुहूर्त

दिनांक: 30 अगस्त, सोमवार

शुभ तिथि शुरू: 11:25 अपराह्न, 29 अगस्त, 2021

शुभ तिथि समाप्त: 01:59 पूर्वाह्न, 31 अगस्त, 2021

मध्य रात्रि क्षण: 12:22 पूर्वाह्न, 31 अगस्त

चंद्रोदय क्षण: 11:35 अपराह्न

कृष्ण दशमी रोहिणी नक्षत्र प्रारंभ: 30 अगस्त 2021 को पूर्वाह्न 06:39

रोहिणी नक्षत्र समाप्त: 31 अगस्त, 2021 को पूर्वाह्न 09:44

दही हांडी मंगलवार, अगस्त 31, 2021

कृष्ण जन्माष्टमी 2021: निशिता पूजा मुहूर्त

कृष्ण पूजा करने का समय निशिता काल के दौरान होता है जो वैदिक समय के अनुसार मध्यरात्रि है। शुभ मुहूर्त 11:59 बजे से शुरू होगा और 12:44 पूर्वाह्न, 31 अगस्त, 2021 तक जारी रहेगा।

कृष्ण जन्माष्टमी 2021: महत्व

भगवान कृष्ण भगवान विष्णु के आठवें अवतार हैं। वह सभी बुरी आत्माओं, विशेष रूप से मथुरा के शासक राजा कंस को मिटाने के लिए धरती पर आया था। उनका जन्म देवकी और वासुदेव से हुआ था, हालांकि, वृंदावन में यशोदा और नंद द्वारा उनका पालन-पोषण किया गया था। जो भक्त इस दिन उपवास करते हैं, उन्हें समृद्ध और स्वस्थ जीवन का आशीर्वाद मिलता है। साथ ही उन्हें सफलता के रास्ते में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करने की ताकत मिलती है।

कृष्ण जन्माष्टमी क्यों मनाई जाती है?

ऐसा माना जाता है कि इस दिन, भगवान कृष्ण, भगवान विष्णु के आठवें अवतार – ब्रह्मांड के रक्षक – का जन्म हुआ था। भगवान कृष्ण का जन्म मथुरा के शासक कंस को मारने और उसके दुष्ट राज्य को समाप्त करने के लिए हुआ था। विडंबना यह है कि भगवान कृष्ण का जन्म कंस की बहन देवकी से हुआ था। देवकी का विवाह कंस के मित्र वासुदेव से हुआ था और उनके विवाह के बाद भविष्यवाणी की गई थी कि उनका आठवां पुत्र कंस को मार डालेगा। भविष्यवाणी के बाद, कंस ने अपनी बहन देवकी और वासुदेव को कैद कर लिया था और उनके सात पुत्रों को मार डाला था। हालांकि, कंस भगवान कृष्ण को मारने में सक्षम नहीं था। भगवान कृष्ण के जन्म के बाद, वासुदेव ने उन्हें गोकुल ले लिया और उन्हें अपने पालक माता-पिता नंद और यशोदा को सौंप दिया। वर्षों बाद, भगवान कृष्ण ने मथुरा का दौरा किया और कंस को मार डाला, इस प्रकार उसके आतंक के शासन को समाप्त कर दिया।

हम कृष्ण जन्माष्टमी कैसे मनाते हैं?

इस दिन, भगवान कृष्ण के भक्त उनके सम्मान में और उनका आशीर्वाद लेने के लिए उपवास रखते हैं। जन्माष्टमी की आधी रात के बाद, भक्त कृष्ण की मूर्ति को धोते हैं और उसे नए कपड़े और आभूषणों से सजाते हैं और पालने में उसकी पूजा करते हैं। पूजा के बाद, भक्तों को कुछ मिठाई और भोजन करके अपना प्रसाद तोड़ने की अनुमति दी जाती है। इस दिन विशेष पूजा का भी आयोजन किया जाता है और कई मंदिर भगवत पुराण और भगवद गीता के पाठ का भी आयोजन करते हैं। लोग विशेष दही हांडी कार्यक्रम भी आयोजित करते हैं क्योंकि भगवान कृष्ण को माखन (सफेद मक्खन), दही और दूध बहुत पसंद था। भगवान नियमित रूप से अपने पड़ोसियों से माखन (सफेद मक्खन) चुराते थे और इस तरह उन्हें माखन चोर या नवनीत चोर के नाम से भी जाना जाता था।

Show More

Related Articles

Back to top button