मध्यप्रदेश

किसानों को बड़ी राहत, कृषि मंत्री कमल पटैल ने मूंग की खरीदी के लिए पंजीयन की तिथि बढ़ाई

मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने किसानों (Farmers) को बड़ी राहत दी है। कृषि मंत्री ने मूंग की खरीदी के लिए पंजीयन की तिथि को आगे बढ़ा दिया है।

Advertisements

भोपाल। मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने किसानों (Farmers) को बड़ी राहत दी है। कृषि मंत्री ने मूंग की खरीदी के लिए पंजीयन की तिथि को आगे बढ़ा दिया है। अब किसान 20 जून तक पंजीयन करवा सकते है।बता दे कि पहले पंजीयन की तिथि 16 जून तक थी और 15 जून से खरीदी शुरु हो गई है।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि ग्रीष्मकालीन मूंग फसल उत्पादक किसान समर्थन मूल्य (MSP) पर फसल के विक्रय के लिये 20 जून तक पोर्टल पर पंजीयन करा सकते हैं।पूर्व में पंजीयन की तिथि 16 जून तक ही थी, जिसे अब 4 दिन और बढ़ा दिया गया है। पंजीयन से छूटे हुए किसान इसका लाभ ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  लोकसभा एवं विधानसभा उपचुनाव हेतु भाजपा ने दायित्व सौंपे

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि भारत सरकार (India Government) द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग का उपार्जन प्रारंभ कर दिया गया है। पूर्व में इस योजना का लाभ 27 जिलों को मिल रहा था। अब इनमें भोपाल, बुरहानपुर और श्योपुरकला को भी शामिल कर लिया गया है। इस प्रकार प्रदेश के 23 जिलों में ग्रीष्मकालीन मूंग का उपार्जन किया जायेगा।

बता दे कि MP में गेहूं, चना, मसूर और सरसों के बाद अब 15 जून से समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी (Mung bean) शुरु की गई है, जो 90 दिनों तक की जाएगी।  केन्द्र सरकार (Central Government) द्वारा मूँग का समर्थन मूल्य 7 हजार 196 रुपये प्रति क्विंटल निश्चित किया गया है।वही सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने ऐलान करते हुए कहा है कि मूंग का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा, मप्र सरकार किसानों के पसीने की पूरी कीमत देगी।

Show More
Back to top button