HOME

MP Board Exam Paper Leak: परीक्षा के दौरान इंटरनेट मीडिया पर आया विज्ञान विषय से मिलता-जुलता प्रश्न पत्र

माशिमं की 10वीं कक्षा के विज्ञान विषय का था प्रश्न-पत्र। माशिमं की सफाई, प्रश्न पत्र लीक नहीं हुआ, पाठ्यक्रमों से मिलता-जुलता माडल प्रश्न पत्र है।

MP Board Exam Paper Leak:  बोर्ड कक्षाओं की परीक्षा के दौरान प्रश्न-पत्र इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित होने से अधिकारी नहीं रोक पा रहे हैं। सोमवार को 10वीं के विज्ञान विषय की परीक्षा के दौरान एक प्रश्न-पत्र इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो गया। जिसके कारण कई अभिभावक परेशान हो गए। अभिभावकों का कहना है कि यह प्रश्न-पत्र परीक्षा से 15 मिनट पहले ही इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो गया था।

परीक्षा का समय सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक है। वहीं, इस दौरान बोर्ड परीक्षा के प्रश्न-पत्र हर दिन परीक्षा से पहले ही प्रसारित हो रहे हैं, तब भी अधिकारी प्रश्न-पत्र लीक होने की बात सिरे से नकार रहे हैं। हालांकि, इस संबंध में मंडल ने सोमवार को विज्ञप्ति जारी कर परीक्षाओं में लापरवाही और गोपनीयता भंग करने के कारण 14 लोगों पर कार्रवाई की बात स्वीकार की है। इस तरह अब तक 33 लोगों पर कार्रवाई की जा चुकी है।

2023 MP Board 10th English Model Paper : एमपी बोर्ड 10वीं अंग्रेजी पेपर मॉडल पेपर देखें

इन पर निलंबन की गाज गिरी है। जानकारी के अनुसार इनमें स्कूल शिक्षा विभाग के साथ राजस्व विभाग के अधिकारी और कर्मचारी भी शामिल हैं। इससे पहले इस मामले में शनिवार को मंडल ने घोर लापरवाही बरतने पर छह केंद्राअध्यक्षों, सात सहायक केंद्राध्यक्षों, पांच शिक्षकों और एक अन्य कुल 19 शिक्षकों को निलंबित कर दिया था। मंडल ने विद्यार्थियों से अनुरोध किया है कि इंटरनेट मीडिया के माध्यम से प्रश्न-पत्र संबंधी किसी भी भ्रामक जानकारी से दूर रहकर परीक्षा की तैयारी करें।

डीपीआइ आयुक्त ने विद्यासागर स्कूल के केंद्राध्यक्ष को बदला
इधर, लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) आयुक्त अभय वर्मा ने जिला शिक्षा अधिकारी भोपाल द्वारा प्राप्त पत्र के आधार पर शासकीय हाईस्कूल निपानिया जाट के प्राचार्य राजकुमार सक्सेना को अशासकीय विद्यासागर स्कूल भानपुर का नया केंद्राध्यक्ष नियुक्त कर दिया है। बता दें, कि 18 मार्च को विद्यासागर स्कूल में सुबह 9 से 12 बजे के बीच कक्षा 12वीं के केमिस्ट्री, इतिहास और व्यावसायिक अध्ययन की परीक्षा संपन्न होनी थी।
परीक्षा शुरू होने से पहले ही केंद्राध्यक्ष राजकुमार सक्सेना की लापरवाही के कारण स्कूल कर्मचारी विश्वनाथ सिंह और पर्यवेक्षक पवन सिंह ने अपने मोबाइल से प्रश्न-पत्र का फोटो खींचकर उसे वायरल कर दिया। जबकि परीक्षा से पहले मोबाइल फोन केंद्राध्यक्ष के पास जमा कराने का नियम है, जिसका पालन नहीं किया गया। इस मामले में घोर लापरवाही बरतने पर राजकुमार सक्सेना को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया था। निलंबन के दौरान उनका मुख्यालय कार्यालय संभागीय डीपीआइ भोपाल रहेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button