HOME

शपथ से पहले राजघाट पहुंच कोविंद ने दी बापू को श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। रामनाथ कोविंद आज दोपहर 12.15 बजे देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। शपथ से पहले वो अपने निवास से निकलकर सुबह करीब 10.35 बजे राजघाट पहुंचे। यहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धाजलि दी। इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी भी थीं। यहां से कोविंद सीधे संसद भवन पहुंचेंगे जहां वो स्टडी रूम में प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे।
12.15 बजे उन्हें संसद के सेंट्रल हॉल में शपथ दिलवाई जाएगी। कोविंद देश के चीफ जस्टिस की मौजूदगी में शपथ ग्रहण करेंगे। इसके साथ ही देश को एक नए राष्ट्रपति मिल जाएंगे।
शपथ के बाद रामनाथ कोविंद प्रणब मुखर्जी की कुर्सी पर बैठेंगे जबकि प्रणब दा कोविंद की कुर्सी पर। इसके बाद उन्हें 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। इसके बाद राष्ट्रपति भाषण देंगे। राष्ट्रपति सेंट्रल हॉल में समारोह सम्पन्न होने पर राष्ट्रपति भवन के लिए प्रस्थान करेंगे, जहां प्रांगण में सेना के तीनों अंगों द्वारा उन्हें गार्ड आफ आनर दिया जाएगा और सेवा-निवृत हो रहे राष्ट्रपति को भी सौहार्दपूर्ण शिष्टाचार प्रदान किया जाएगा।
उनके शपथ ग्रहण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा राज्यसभा के सभापति, भारत के मुख्य न्यायाधीश, लोकसभा अध्यक्ष, मंत्री परिषद के सदस्य, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, संसद सदस्य और भारत सरकार के प्रमुख असैनिक और सैनिक अधिकारी सेंट्रल हॉल में इकट्ठा होंगे। राष्ट्रपति और नव-निर्वाचित राष्ट्रपति गणमान्य व्यक्तियों के साथ केन्द्रीय हाल में पहुंचेंगे।
परिजन पहुंचे
कोविंद के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए रामनाथ कोविंद के परिजन संसद पहुंच चुके हैं। सभी परिजन बेहद उत्साहित नजर आए। एक परिजन के अनुसार यह हमारे लिए गर्व का पल है।
राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम इस प्रकार है:
सुबह 10:30 बजे: नये राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने निवास से राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे।
सुबह 11:15 बजे: कोविंद राजघाट से सीधे राष्ट्रपति भवन में आकर स्टडी रूम में प्रणब मुखर्जी से मिलेंगे, दरबार हॉल में कार्यक्रम होगा।
सुबह 11:45 बजे: रामनाथ कोविंद और प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति भवन फॉर कोर्ट से होते हुए राजपथ से होकर संसद भवन पहुंचेंगे। साथ में राष्ट्रपति के बॉडी गार्ड होंगे।
दोपहर 12:00 बजे: शपथ ग्रहण का कार्यक्रम शुरू होगा।
दोपहर 12:05 बजे: संसद भवन के सेंट्रल हॉल कोविंद और प्रणब मुखर्जी अगल-बगल कुर्सी पर बैठेंगे।
दोपहर 12:15 बजे: शपथ ग्रहण समारोह होगी।
दोपहर 12.30 बजे: शपथ ग्रहण के बाद सेंट्रल हॉल में नए राष्ट्रपति कोविंद का भाषण होगा।
दोपहर 01:00 बजे: प्रणब मुखर्जी और कोविंद दोनों संसद से वापस राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होंगे। प्रेसिडेंट बॉडी के नेतृत्व में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण फॉर कोर्ट में भव्य गार्ड ऑफ ऑनर होगा।
दोपहर 2:15 बजे: रामनाथ कोविंद वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ प्रणब मुखर्जी को छोड़ने 10 राजाजी मार्ग जाएंगे, जहां जाते वक्त कार में दोनों की बैठने की दोनों की पोजीशन बदल जाएगी। फिर वहां से कोविंद राष्ट्रपति भवन लौटेंगे।

AD

AD
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button