Corona newsHOMEMADHYAPRADESH

MP Coronavirus Update: मध्य प्रदेश में 23 प्रतिशत से नीचे आई संक्रमण दर

MP Coronavirus Update। मध्य प्रदेश में कोरोना की जांच बढ़ रही है और संक्रमण दर में लगातार मामूली गिरावट भी आ रही है

 MP Coronavirus Update। मध्य प्रदेश में कोरोना की जांच बढ़ रही है और संक्रमण दर में लगातार मामूली गिरावट भी आ रही है। मंगलवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार सोमवार को प्रदेश में 59,177 सैंपल की जांच में 13,417 मरीज मिले हैं। यानी संक्रमण दर 22.6 फीसद रही। एक दिन में जांचे गए सैंपलों की यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। सोमवार को विभिन्न् जिलों में 98 मरीजों की मौत कोरोना से हुई है। 11,577 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। मरीजों की संख्या बढ़ने की वजह से सक्रिय मरीज भी लगातार बढ़ रहे हैं। सोमवार शाम की स्थिति में 94,236 सक्रिय मरीज थे। सक्रिय मरीजों के बढ़ने की यही रफ्तार रही तो 30 अप्रैल तक आंकड़ा एक लाख को छू सकता है।

कोरोना में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष विभाग जीवन अमृत योजना के तहत काढ़े का वितरण कर रहा है। आठ से 26 अप्रैल तक काढ़े के 59 हजार 843 पैकेट लोगों को उपलब्ध कराए गए हैं। इससे एक लाख 49 हजार 608 लोग लाभान्वित हुए हैं। विभाग की ओर से आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी चिकित्सा पद्धतियों से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय भी बताए जा रहे हैं।

पुलिसवालों के स्वजन को टीका लगवाएंगे नोडल अधिकारी

एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाने के संबंध में पुलिसकर्मियों के लिए पुलिस मुख्यालय की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं। सभी इकाई प्रमुखों को निर्देश दिए गए हैं कि वे पुलिसकर्मियों के परिवार में 18 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी सदस्यों को टीका लगवाना सुनिश्चित करें। इसके लिए प्रत्येक इकाई में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए। नोडल अधिकारी का दायित्व होगा कि वह टीकाकरण के संबंध में पुलिसकर्मियों के स्वजन का रजिस्ट्रेशन, रजिस्ट्रेशन में आने वाली समस्या का समाधान और टीकाकरण केंद्र की जानकारी देने आदि में सहायता करेंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button