Healthज्ञान

yoga day प्रतियोगिता के जरिए योग के महत्व से रूबरू होंगे बच्चे, योग दिवस पर होगा आयोजन

प्रतियोगिता के जरिए योग के महत्व से रूबरू होंगे बच्चे, योग दिवस पर होगा आयोजन

Advertisements

yoga day, yoga mat, yoga classes near me International Yoga Day :केद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस International Yoga Day : क्यों मनाया जाता है …पर आगामी 21 जून को प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन करेगा। योग के महत्व से रूबरू कराने के उद्देश्य से आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में बच्चों के साथ-साथ शिक्षक, अभिभावक भी प्रतिभाग करेंगे। बोर्ड ने सभी स्कूलों को पत्र जारी कर इस आयोजन को सफल बनाने का निर्देश दिया है।

कोरोना के कारण पिछले दो वर्षों से योग yoga का महत्व अधिक बढ़ा है। लाकडाउन के दौरान घर में रहकर योग क्रियाओं के जरिये खुद को स्वस्थ भी रखा है। पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मनाया गया था।

यह भी पढ़ें-  जॉब में पांच साल लगातार रहे तो PF से पैसा निकालने में नहीं लगेगा ब्याज

आयुष मंत्रालय की वेबसाइट देखने की सलाह

सीबीएसई ने स्कूलों को सलाह दी है कि वे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021 व कोविड-19 योग प्रोटोकाल के बारे विशेष जानकारी के लिए वे आयुष मंत्रालय की वेबसाइट भी देख सकते हैं। स्कूल अपनी वेबसाइट पर भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021 लिंक बना सकते हैं। जिसमें वे मुख्य पृष्ठ व उत्सव के बारे में जानकारी और फोटो अपलोड कर सकते हैं।

ऐसे होगा कार्यक्रम का आयोजन

योग पर आनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता।

अभिभावकों, शिक्षकों और छात्रों के लिए आनलाइन योग कार्यशालाएं। स्वास्थ्य व कल्याण को बढ़ावा देने के लिए एक योग्य योग प्रशिक्षक के माध्यम से अभिभावक, शिक्षक व छात्रों के लिए 15 दिनों का योग प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा। बोर्ड के मुताबिक ये कार्यक्रम ऐसे निर्धारित किए जाए की 21 जून को समाप्त हो जाए।

प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता का आयोजित करने का निर्णय

सीबीएसई के जिला समन्वयक अजीत दीक्षित का कहना है कि अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर बच्चों को योग का महत्व बनाने के लिए सीबीएसई ने प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्णय लिया है। जिले के 117 स्कूलों में बोर्ड का निर्देश आ चुका है। स्कूल बोर्ड के निर्देशानुसार कार्यक्रम आयोजित करेंगे। स्‍कूलों ने हालांकि इसकी तैयारी शुरू कर दी है। वह इस कार्यक्रम को बेहतर और सफल बनाने के लिए प्रयत्‍नशील हैं।

यह भी पढ़ें-  जॉब में पांच साल लगातार रहे तो PF से पैसा निकालने में नहीं लगेगा ब्याज
Show More
Back to top button