Healthज्ञानधर्म

How To Make Falhari Masala: नवरात्रि में व्रत के खाने को चटपटा बना देगा फलाहारी चाट मसाला, इस रेसिपी से करें तैयार

How To Make Falhari Masala

How To Make Falhari Masala  नवरात्रि का त्योहार आज से शुरू हो चुका है। देवी मां की पूजा के साथ ही बहुत से लोग पूरे नौ दिनों में व्रत का संकल्प करते हैं। तो वहीं बहुत सारे भक्त केवल पहली और अष्टमी नवरात्रि रहते हैं। व्रत चाहे एक दिन का हो या फिर पूरे नौ दिनों का, फलाहारी व्यंजन की खाना होता है। अगर आप पूरे नौ दिनों का व्रत हैं तो कई बार फलाहारी खाने का स्वाद फीका लगता है।

वहीं कई बार किसी मेहमान के आ जाने पर नवरात्रि में भी कुछ स्पेशल फलाहारी डिश बनानी पड़ जाती है। जिसका स्वाद बिना मसालों के फीका लगता है। ऐसे में कई बार आप सोचते होंगे कि कैसे इस डिश का स्वाद बढ़ाया जाए। आपकी इस दुविधा को दूर कर देगा फलाहारी चाट मसाला। जिसे आप बनाकर रख लें और फलाहारी खाने का स्वाद बढ़ाएं। तो चलिए जानें क्या है फलाहारी चाट मसाला बनाने की विधि।

फलाहारी चाट मसाला बनाने की सामग्री

चम्मच जीरा, दो चम्मच सूखा पुदीना, दो चम्मच सूखी लाल मिर्च, एक चम्मच सेंधा नमक, एक चम्मच चीनी, आधा चम्मच काली मिर्च, आधा चम्मच अमचूर।

फलाहारी चाट मसाला बनाने की विधि

एक पैन में जीरे को सूखा ही भूनकर रख लें। ध्यान रहे कि इसे भूनने के लिए किसी भी तरह के तेल या घी का इस्तेमाल ना करें। साथ ही गर्म कड़ाही में काली मिर्च, लाल मिर्, डालकर हल्का सा गर्म कर लें। अब मिक्सी के ग्राइंडर में खड़ी काली मिर्च, लाल मिर्च, सेंधा नमक, चीनी और अमचूर पाउडर को मिलाकर अच्छे से पीस लें। हल्का सा गर्म करके ठंडा करने पर सारे मसाले थोड़ा क्रंची हो जाते हैं। जिससे आसानी से पिस जाते हैं।

मखाना भेल

अब इसमे भुना हुआ जीरा और सूखी पुदीने की पत्ती मिलाकर अच्छे से ग्राइंड कर लें। साथ में सेंधा नमक मिला लें। सारी चीजों को अच्छे से मिलाकर किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख लें। वैसे तो ये मसाला फटाफट बनकर तैयार हो जाता है। ऐसे में आप चाहें तो इस मसाले को ताजा ही पीसकर तैयार कर सकती हैं। हालांकि बना हुआ मसाला आप किसी भी रेसिपी में फटाफट डालकर रेसिपी तैयार कर सकती हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button